मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं – 20 Tips

दोस्तों, आज हम आपसे बात करेंगे मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं के बारे में। आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते है। आप को सिर्फ अपने मोबाइल का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। आज कल हर किसी के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है। जिस पर आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दोस्तों क्या आप जानते है कि किस तरह आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके आप पैसा कैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं

तो आइए आज हम यहां मोबाइल से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन और लाजवाब तरीके बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए अच्छे खासे पैसे आसानी से कमा सकते हैं तो आइए देखते हैं कि वह क्या तरीके हैं जैसे हम घर बैठे सिर्फ मोबाइल के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Blogging:- 

आप अपने मोबाइल के माध्यम से अपना एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के माध्यम से लोग हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं।

Affiliate marketing :- 

एफिलिएट मार्केटिंग मैं आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी कंपनी से जुड़कर अपना बिजनेस अपने मोबाइल से ही शुरु कर सकते हैं वह भी बिना किसी इन्वेस्ट किए।

Reselling :-  

बहुत सी कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल करते हैं जिसमें आप उनके प्रोडक्ट को खरीद के फिर से resell कर सकते हैं। जिसमें आप अपने हिसाब से मूल्य तय कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल की मदद से यह काम शुरू कर सकते हैं।

Whattsapp :-  

व्हाट्सएप की सहायता से आप किसी वेबसाइट या ऐप का लिंक जिसके लिए आपको कमीशन मिलता है। यह काम आप अपने मोबाइल से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

Youtube:- 

यदि आप वीडियो बनाने केेे शौकीन हैं तो आप किसी भी अपने पसंदीदा विषय पर या अपनी कला या योग्यता के आधार पर वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब वीडियो के माध्यम से आप लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

Google Pay:-आप अपने स्मार्ट फोन में गूगल प्ले ऐप डाउनलोड करके भी पैसा कमा सकते हैं। जिसमें आपको referral कोड शेयर करने पर कुछ कमीशन भी मिलता है। जितना ज्यादा आप अपने referral कोड को शेयर करेंगे उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।
Facebook:-
आप अपने फेसबुक अकाउंट पर कोई पेज या ग्रुप भी बना सकते हैं। जिसके अधिक फॉलोअर्स होने पर आप किसी भी कंपनी का वेबसाइट का एडवर्टाइज लगाकर पैसा कमा सकते हैं।
Game:-
आजकल ऐसी कई वेबसाइट व एप इंटरनेट पर उपलब्ध है जिसके माध्यम से आप गेम खेलकर भी पैसा जीत सकते हैं।
Instagram:-
इंस्टाग्राम ऐप पर आप अपनी कोई भी वीडियो या फोटो अपलोड करके अपने फॉलोअर्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं। उसके बाद आप अपने पेज पर किसी कंपनी या वेबसाइट की एडवर्टाइजमेंट लगाकर पैसा कमा सकते हैं।
Online review:-
आजकल ऑनलाइन माध्यम से भी आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर उसके प्रोडक्ट का review देकर भी पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको लोगों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। इसके लिए कंपनी आपको पैसा देती है।
One ad app:-
One ad app को google play स्टोर से डाउनलोड करके जिसमें आपको अपना रेफरल कोड सेंड करके एक चैन बनानी होती है। जितने लोग आपके रेफरल कोड से यह ऐप डाउनलोड करेंगे उतना ही अधिक आप पैसा भी कमा सकते हैं।
Meesho app:-
आप अपने मोबाइल में मीशो एप डाउनलोड करके उस पर उपलब्ध प्रोडक्ट को resell करके भी पैसा कमा सकते हैं। यंहा पर आप किसी भी प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करके पैसा कमा सकता है।
Make money:-
Make money ऐप पर आप को अपना टास्क पूरा करना आता है। जिसमें आपको वीडियो देख कर, सर्वे करके, free app try करके टास्क को पूरा कर सकते हैँ। जिसके लिए आपको पैसा मिलता है।
Rozdhan app:-
रोजधन एप की मदद से भी आप पैसा कमा सकते हैं। इस ऐप में आप अपनी यूट्यूब वीडियो। या कोई शॉट वीडियो बनाकर भी अपलोड कर सकते हैं। जिसके लिए आपको पैसे मिलते हैँ।
India bulls partner:-
india bulls एक फाइनेंस कंपनी है। जिस से जुड़कर आप लोगों को होम लोन पर्सनल लोन आदि के बारे में बता कर उन्हें लोन दिलवा सकते हैं। जिसके लिए कंपनी आपको कमीशन देती है। यह काम आप घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से भी कर सकते हैं।
Paytm:-
अपने मोबाइल में paytm ऐप डाउनलोड करके भी आप पैसा कमाते हैं। paytm एप पर जब भी आप पैसे ट्रांसफर करते हैं तो paytm आपको ऑफर देता है। जिसे आप अपने paytm wallet मैं भी ट्रांसफर कर सकते हैं। अधिक से अधिक पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करके आप अधिक पैसा भी कमा सकते हैं।
Fiverr:-
यदि आप किसी प्रकार की स्किल या योग्यता रखते हैँ तो आप fiverr वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं जिसमें कोई कंपनी आप से कांटेक्ट करके अपना काम करवाती है।
Link shortning:-
आप किसी भी वेबसाइट या प्रोडक्ट का लिंक को short करके उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करके पैसा कमा सकते हैँ। जितने भी क्लिक उस लिंक पर होंगे उतने ही पैसे आपको मिलते हैँ।
PPD Network:-
Pay Per Network पर आपको अपनी कोई भी वीडियो या फोटो अपलोड करनी होती है। यदि कोई उस वीडियो या फोटो को डाउनलोड करता है तो उसके हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं।
Sponsorship:-
आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट जहां सर्विस को प्रमोट करने के लिए उस लिंक को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करके भी पैसा कमा सकते हैं जिसे sponsership कहते हैं। ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए स्पॉन्सरशिप का सहारा लेती हैं।
Dream 11:-
Dream 11  एक स्पोर्ट्स मोबाइल एप्लीकेशन है जिसमें आप क्रिकेट खेल कर पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपकी टीम के जीतने पर आपको पैसा मिलता है।
Sell photo :-
फोटोग्राफी के शौकीन हैँ तो आप इसके माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके किसी भी photo website पर फोटो अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। इसमें कितनी बार आपके फोटो को डाउनलोड किया जाएगा उतना ही आपको पैसा मिलेगा।
Bigly :-
Bigly एप एक ऐसा एप्लीकेशन है जिस पर कई वस्तुएं जैसे कपड़े आभूषण आदि थोक रेट पर मिलते हैं। जिन्हें बेचकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
DIGI Bank :-
आप DBS ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके अपने दोस्तों को इनवाइट कर सकते हैँ। इसमें जितने लोग अपना खाता खोलते हैँ उसके जाते ही आपको पैसे दिए जाते हैं।
Phone pe :-
अपने मोबाइल फोन में phone pe ऐप डाउनलोड करके आप अपना रेफरल कोड बना सकते हैं। जिसको शेयर करने पर आपको पैसा भी मिलता है। तथा phone pe के द्वारा आप ट्रांजैक्शन करने पर कुछ बोनस भी पाते हैं।
Freelancer :-
दोस्तों freelancing का काम आप घर बैठे अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं। जिसमें आपको डाटा एंट्री, आर्टिकल राइटिंग, वेब डिजाइनिंग आदि का काम करने को मिलता हैँ।
Content writing :-
यदि आप लिखने में रुचि रखते हैं तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से content writing का काम भी कर सकते हैं। जिसके लिए कंपनी आपको ऑनलाइन वर्क देती है।
Google opinion reward :- 
यह गूगल का एक एंड्राइड एप है। जिसमें आपको कुछ सर्वे के अनुसार सवाल पूछे जाते हैं जिनका आपको सही उत्तर देना होता है। इसके लिए गूगल आपको कुछ पैसे भी देता है।
अन्तिम शब्द
दोस्तों इस लेख में आपको बताया गया है कि आप अपने मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं। तो यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले यदि आप इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के बारे में पूछ सकते हैं 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *