Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट की पहुंच से दूर दूर तक फैली हुई है। हर व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और ऐसे में इंटरनेट पर पैसे कमाने का चलन दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। दोस्तों इंटरनेट से पैसे कमाना बहुत ही आसान होता है और इसमें काफी मजा भी आता है। अगर आप भी इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो आपने Affiliate Marketing के बारे में तो सुना ही होगा। जी हां दोस्तों Affiliate Marketing भी ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। 

दोस्तों affiliate मार्केटिंग के तरीके को ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा अपनाया जा रहा है क्योंकि इस काम में लोगों को काफी सुविधा होती है। इसमें आपको ऑफिस की तरह समय में बंद कर काम नहीं करना होता। आपका जब मन करे आप तब यह काम कर सकते हैं। और तो और इस काम में किसी बॉस का प्रेशर भी नहीं रहता। आप जब चाहे तब अपनी सुविधा अनुसार और बिना किसी प्रेशर के यह काम कर सकते हैं। 

दोस्तों वैसे तो Affiliate Marketing से पैसे कमाना बहुत आसान होता है लेकिन इसके बारे में आपको पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Affiliate Marketing के बारे में हर छोटी – बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप भी Affiliate Marketing द्वारा पैसा कमाने की शुरुआत करने जा रहे हैं तो एक बार पहले हमारे इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं –

दोस्तों Affiliate Marketing के बारे में जानने से पहले हम इस शब्द के बारे में चर्चा कर लेते हैं। Marketing शब्द का अर्थ तो हमेशा अधिकतर लोगों को पता ही होगा तो चलिए यह जानते हैं कि affiliate शब्द का अर्थ क्या होता है। दस्तों, affiliate marketing का हिंदी में अर्थ होता है “सहबद्ध विपणन” ।

Affiliate Marketing Kya Hai 

दोस्तों अगर सरल भाषा में समझने की कोशिश करें तो  Affiliate Marketing एक ऐसा कार्य है जिसमें व्यक्ति किसी कंपनी या बड़ी दुकान से जुड़ कर उसके प्रोडक्ट का प्रचार करता है। 

Affiliate Marketing मुख्य रूप से ऑनलाइन की जाती है और इसलिए यह कार्य और भी आसान हो जाता है। प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी डिलीवरी तथा पैसों का लेनदेन भी ऑनलाइन ही किया जाता है।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों आजकल भारत के हर घर में लगभग इंटरनेट सुविधा उपलब्ध है। Affiliate marketing online पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। क्योंकि इसमें आपको किसी खास विशेषता या qualifications की जरूरत नहीं है। कोई भी व्यक्ति घर बैठे इससे पैसे कमा सकता है। आपको इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना होता है आपको बस किसी कंपनी या व्यक्ति के साथ जुड़ना होता है और उसके प्रोडक्ट को या उसकी सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करना होता है।

आप अपनी website, Blog, YouTube channel या फिर facebook, instagram, twitter अकाउंट की मदद से ऑनलाइन ही उनके प्रोडक्ट एवं सर्विस को बेचने कर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप Affiliate Marketing द्वारा कंपनियां व्यक्ति की किसी प्रोडक्ट को भेज पाते हैं तो इसमें आपको कमीशन मिलता है और कमीशन द्वारा ही आप उससे काफी पैसा कमा सकते हैं। यही इसकी कमाई होती है।

Affiliate Marketing Me Kitni commission Milti Hai?

दोस्तों Affiliate Marketing की कमीशन कंपनी के प्रोडक्ट या उसकी सर्विस पर डिपेंड करते हैं। यदि आप ज्यादा कीमत वाला प्रोडक्ट भेजते हैं तो आपकी कमीशन भी ज्यादा हो जाती है। लेकिन अगर आप ऐसा प्रोडक्ट या सर्विस बेच रहे हैं जिसकी कीमत कम है तो आपको कमीशन भी कम मिलेगा। 

अगर हम Product or Service के बीच में कमीशन की तुलना करें तो कमीशन सबसे ज्यादा Service पर मिलती है Product पर कमीशन बहुत कम मिलती है।

इससे हम एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कि आप की एक छोटी सी दुकान है। इस दुकान में आप कई सारी कंपनियों का सामान खरीदते हैं और फिर बेचते हैं। यहां पर आपको पहले कंपनी से सामान खरीदना पड़ेगा उसके बाद ही आप सामान को बेच सकते हैं। प्रोडक्ट बेचने के बाद ही आप कुछ पैसे कमा सकते हैं। 

वहीं दूसरी ओर यदि Affiliate Marketing की बात करें तो इसमें भी कुछ इसी प्रकार से कमाई होती है। लेकिन इसका सबसे बड़ा अंतर और इसका सबसे बड़ा एडवांटेज यही है कि इसमें आपको उस व्यक्ति के प्रोडक्ट को पहले खरीदना नहीं पड़ता और न ही आपको उनकी सर्विस इसको पहले खरीदना पड़ता है। इसमें आपको बस उस व्यक्ति या कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज का प्रमोशन करना पड़ता है। और जब भी आपके द्वारा किए गए प्रमोशन द्वारा उनके प्रोडक्ट या सर्विस बिकती हैं तो उसका कमीशन आप को दिया जाता है। 

ऐसे लोग जिनके फेसबुक और इंस्टाग्राम में 5000 से लेकर 10000 तक फॉलोअर्स होते हैं वह एफिलिएटिड मार्केटिंग के सहारे हर महीने लगभग 5000 से ₹20000 कमा लेते हैं। यह तो तब भी काफी छोटा अमाउंट है यदि आप पूरी मेहनत और लगन के साथ Affiliate Marketing पर काम करें तो आप महीने में 30000 से ₹100000 तक भी कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing Kaise Kaam Karta Hai ?

Affiliate marketing का कार्य पूरी तरह से ऑनलाइन होता है। जब आप किसी कंपनी या व्यक्ति के लिए Affiliate Marketing का काम करते हैं तब वे व्यक्ति या कंपनी आपको एक Affiliate Link देती है। इस लिंक द्वारा जब भी कोई व्यक्ति सामान खरीदना है तो कंपनी को पहले ही पता चल जाता है। कंपनी को पता चल जाता है कि यह किस व्यक्ति की Affiliate Link से Product / Service को खरीदा गया है और उसके बाद वह कंपनी उस ब्यक्ति  के अकाउंट में प्रोडक्ट और सभी सर्विस पर तय किया गया कमीशन जमा कर देते हैं।

Affiliate Marketing Se Paise Kamane Ka Tarika ?

दोस्तों जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि Affiliate Marketing द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट या उसकी सर्विस का ऑनलाइन प्रमोशन करना पड़ेगा। इन चीजों का प्रमोशन करने के लिए आपके पास अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी आईडी का होना जरूरी है। आपके पास आता हूं वेबसाइट होनी चाहिए या ब्लॉक होना चाहिए या फिर एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए। अगर आपके पास यह सब चीजें नहीं है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप Affiliate Marketing की शुरुआत अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट से भी कर सकते हैं। लेकिन आपके फेसबुक और इंस्टाग्राम में अच्छे खासे फॉलोअर्स होना बहुत जरूरी है क्योंकि जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे आप इतने लोगों के बीच प्रोडक्ट का प्रचार कर पाएंगे और उतनी ही ज्यादा बिक्री होगी। आपके पास एक फेसबुक पेज होना चाहिए जिसमें 5000, 10,000,  20,000 लाइक हों।

दोस्तों कहने का सीधा सा अर्थ यह है कि आपके पास ज्यादा से ज्यादा मात्रा में ऑडियंस होनी चाहिए जिसके बीच में अब प्रमोशन कर सके तथा ज्यादा से ज्यादा माल बेच सकें। आपके पास जितनी ज्यादा ऑडियंस होगी आप उतना ही ज्यादा प्रोडक्ट व सर्विस को बेच पाएंगे और उतना ही ज्यादा आप एफिलिएट कमिशन भी कमा पाएंगे। जैसे ही किसी व्यक्ति को कोई प्रोडक्ट पसंद आएगा और वह खरीदेगा तो आपके अकाउंट में कमीशन सीधे ट्रांसफर हो जाएगा। 

Best Affiliate Marketing Network in Hindi ?

भारत में Affiliate Marketing करने के लिए कई अलग-अलग Affiliate Marketing Network हैं। हम इनमें से कुछ प्रसिद्ध और कुछ प्रमुख Affiliate Marketing Network की लिस्ट आपके साथ नीचे साझा कर रहे हैं।

Amazon Affiliate Program

Flipkart Affiliate Program

Shopclues Affiliate Program

Godaddy Affiliate Program

eBay Affiliate Program

दोस्तों वैसे तो आप इनमें से किसी भी प्रोग्राम से जोड़कर पैसे कमा सकते हैं लेकिन आज हम Amazon affiliate program के बारे में विस्तार से जानेंगे। हम जानेंगे कि Amazon affiliate program द्वारा पैसा कैसे कमाया जा सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं-

Amazon affiliate program se paise kaise kamaye?

दोस्तों ऐमेज़ॉन का नाम तो हम सभी ने सुना होगा। अमेजॉन पूरे विश्व भर की सबसे प्रसिद्ध कंपनियों में से एक है। इस प्रोग्राम द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Amazon affiliate program से जुड़ना होगा। इसको ज्वाइन करना होगा। ज्वाइन करने के लिए आपको सबसे पहले अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा।  और फिर उसके बाद आप अपने अकाउंट से ऐमेज़ॉन के प्रोडक्ट की link को जनरेट कर के अपनी Website, Blog, Facebook Profile, Facebook Page, Instagram Account पर शेयर करके कमीशन कमा सकते हैं।

Amazon affiliate program से जुड़ने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें – 

Step no 1

सबसे पहले आप Amazon Affiliate Program कि website को क्रोम ब्राउज़र या किसी दूसरे ब्राउज़र में खोलें। 

Step no 2

दूसरे स्टेप में आप अपने पुराने अमेजॉन अकाउंट से लॉगिन करें।

Step no 3

लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। आप इस फॉर्म को भरें और इसमें मांगी गई सभी जानकारी को ठीक तरह से भरे। फॉर्म भरने के बाद आप amazon affiliate program में join हो जायेंगे।

Step no 4

अगर आपको अपने प्रोडक्ट की लिंक बनानी है तो आप amazon Affiliate account में जाकर product कि link बना सकते है।

तो दोस्तों पर दिखाई गई सभी स्टेप्स को अच्छी तरह से फॉलो करें और अपना अमेजॉन एफिलिएट अकाउंट बनाएं। दोस्तों Amazon affiliate program ना केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध हो रहा है। यह बहुत तेजी से लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। 

निष्कर्ष 

तो दोस्तों यह था आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि आप किस तरीके से Affiliate marketing se paise kaise kamaye. दोस्तों अगर आपको इस चीज के बारे में पूरी जानकारी होगी तो आप अवश्य ही घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा पाएंगे। यदि आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के और घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing का तरीका आपके लिए बेस्ट विकल्प है। दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया आज का यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा। धन्यवाद। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *