हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री कौन है

Uncategorized

हिमाचल प्रदेश जो की प्रकृति की गोद में बसा एक खूबसूरत राज्य है। हिमाचल प्रदेश में जंगल और वन काफी ज्यादा है क्योंकि यहाँ पर काफी ज्यादा विस्तृत वन है। हिमाचल प्रदेश में वनों की रक्षा हेतु और वनों के विकास हेतु वन मंत्री की स्थापना की गई है जिसका कार्य एक कैबिनेट मंत्री सभालते है। क्या आपको पता है की हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री कौन है ? 

हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री कौन है ? 

हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री वर्तमान में वीरेंद्र कँवर है। वीरेंद्र कँवर ने हिमाचल प्रदेश की कुत्लेहर विधानसभा से चुनाव लड़ा था। हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री वीरेंद्र कँवर के पास यह केवल एक ही मंत्रालय नही है बल्कि इसके अलावा और भी कई मंत्रालय है। 

वीरेंद्र कँवर के बारे में परिचय

वीरेंद्र कँवर जो की हिमाचल प्रदेश के वर्तमान में कृषि मंत्री है उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ग्रामीण लेवल से ही शुरू की थी और उसके बाद कॉलेज में भी राजनीति में अपना हाथ आजमाया था। वीरेंद्र प्रताप सिंह ने हिमाचल प्रदेश की कुलेहर विधानसभा से चुनाव लड़ा था और यहाँ से ही इन्होने कैबिनेट में हिस्सा बने थे और आज यह हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री है। 

वीरेंद्र कँवर के पास अन्य मंत्रालय

वीरेंद्र कँवर के पास ने केवल यह एक ही मंत्रालय है बल्कि इसके अलावा और भी कई मंत्रालय है जो इनके अधीन है। यह सभी मंत्रालय इस प्रकार है जिनके बारे में आप जान सकते है – 

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय, 
  • पंचायती राज मंत्रालय, 
  • कृषि मंत्रालय,
  • पशुपालन मंत्रालय,
  • मत्स्य पालन मंत्रालय 

यह सभी विभाग इन मंत्रीजी के पास है।

वीरेंद्र कँवर का विधानसभा क्षेत्र

वीरेंद्र कँवर जो की हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री हैं उनका विधानसभा क्षेत्र की बात करे तो इनका विधानसभा क्षेत्र वर्तमान में कुलेहर है। यही से इन्होने भारतीय जनता पार्टी की और से चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी। 

Leave a Comment