तमिल नाडू के कृषि मंत्री कौन है

Uncategorized

देश के हर राज्य में कृषि से जुड़े कार्य करने हेतु कृषि विभाग की स्थापना की जाती है। हर राज्य में कृषि कार्य के विकास हेतु कृषि विभाग पर निगरानी रखने हेतु कृषि विभाग की स्थापना की जाती है। राज्य में कृषि कार्य हेतु कैबिनेट मंत्री का कार्यभार सभालता है। क्या आपको पता है की तमिल नाडू के कृषि मंत्री कौन है ?

तमिल नाडू का कृषि मंत्री कौन है ?

तमिल नाडू के कृषि मंत्री के रूप में हम Thiru M.R.K. Panneerselvam को जानते है। राज्य में कृषि के विकास और कृषि के सुधार हेतु राज्य कैबिनेट मंत्री के तौर पर Thiru M.R.K. Panneerselvam को ही तमिल नाडू के कृषि मंत्री के रूप में जाना जाता है। 

Thiru MRK Panneerselvam का परिचय

राज्य में कृषि मंत्री के तौर पर कैबिनेट Thiru M.R.K. Panneerselvam तमिल नाडू राज्य के मुट्टम में जन्मे है। Thiru M.R.K. Panneerselvam तमिल नाडू राज्य के एक जाने माने राजनेता है। इसके साथ ही यह राज्य में कृषि मंत्री के तौर पर जाने जाते है। इसके साथ ही यह राज्य के स्वास्थ्य मंत्री भी है। 

Thiru M.R.K. Panneerselvam के पास अन्य मंत्रालय

कृषि मंत्रालय के अलावा Thiru M.R.K. Panneerselvam के पास यह कुछ और मंत्रालय है। कृषि, कृषि इंजीनियरिंग, कृषि सेवा सहकारी समितियों, बागवानी, शक्कर, गन्ने आबकारी, गन्ना विकास और अपशिष्ट भूमि विकास।

कृषि मंत्री के कार्य 

राज्य में कृषि मंत्री के तौर पर कैबिनेट मंत्री के यह कार्य निम्न है – 

  • राज्य में कृषि सुधार हेतु कार्य करना। 
  • कृषि का विकास करना और किसानों को इसका फायदा देना। 
  • कृषि और कृषि से सम्बंधित ऋण और उससे जुड़े वित्तीय फायदों के बारे में किसानों को लाभ देना। 
  • अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से ख़राब हुई फसलों से बचाने के लिए किसानो को आर्थिक लाभ देना।

कृषि मंत्री के तौर पर यह कुछ निम्न कार्य होते है जो की निम्न है।

Leave a Comment