घरेलू उपाय, बालों को झड़ने से बचाए | Top 10 Home Remedies for Hair Fall

दोस्तों, बच्चे हो या बड़े यदि आपके बाल सुंदर है तो आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। दोस्तों आज के समय की जीवन शैली में काफी बदलाव हो चुका है। आज के समय में हमें सही खानपान नहीं मिल पाता है। हमारे जीवन बहुत ही व्यस्त हो चुका है। यही कारण है कि हम अपनी सेहत पर और खास तौर पर अपने बालों पर तो बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसी कारण से अधिकतर लोग बाल झड़ने की समस्या से ग्रसित हो जाते हैं। दोस्तों यदि एक बार बाल झड़ने शुरू होते हैं तो उन्हें रोकना काफी मुश्किल होता है, लेकिन दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं। दोस्तों, हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसमें शामिल होने वाली अधिकतर चीजें आपको अपने घर पर ही मिल जाएंगी तो चलिए शुरू करते हैं ।

दोस्तों, बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं बाल झड़ने की समस्या आपके असंतुलित आहार से भी हो सकती है। यदि आप लंबे समय से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है तो भी आपको बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। या तो फिर आपके hormonal disbalance के कारण भी यह समस्या हो जाती है। आमतौर पर गर्भवती महिला को यह समस्या शिशु के जन्म देने के बाद हो जाती है। कभी-कभी दवाइयों के side effects के तौर पर भी बाल झड़ने की समस्या सामने आती है। लेकिन दोस्तों कभी कभी सर में गंजापन व बालों का झड़ना genetical भी होता है। दोस्तों कई बार बालों का झड़ना किसी रोग के होने की जानकारी भी देते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय (Balo ko Jhadne se Rokne ke Upay)

तो दोस्तों यदि आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आपको टेंशन लेने की ज्यादा जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ बेहतरीन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं –

बालों का झड़ना कम करने में फायदेमंद प्याज का रस (Onion juice help to control hairfall)

दोस्तों, क्या आप यह जानते हैं कि प्याज का रस आपके बालों के लिए चमत्कारी होता है। दोस्तों प्याज का रस लगाने से आपके बालों की अधिकतर समस्याएं खत्म हो जाती हैं। अगर आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो प्याज के रस का इस्तेमाल करें। आप प्याज़ को कद्दूकस करके या फिर प्यास को पीसकर उसे छान लें और उसका रस अलग कर ले। इसके बाद आप इस रस से अपने सर में अच्छी तरह से मसाज करें यह आपके बालों में कई तरह के लाभ पहुंचाता है। प्याज के रस में सल्फर पाया जाता है और यह हमारे tissue में मौजूद colagen को बढ़ने में सहायता करते हैं। यही कारण है कि प्याज का रस बालों के लिए बहुत गुणकारी होता है।

बालों का झड़ने से रोकने के लिए करें तेल से मसाज (Oil massage help to combat hairfall)

दोस्तों, तेल लगाना बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। जिस प्रकार से शरीर को ताकत देने के लिए खाना खाना जरूरी होता है उसी प्रकार से बालों को स्वस्थ रखने के लिए तेल से मसाज करना बहुत जरूरी होता है। आप किसी भी प्रकार के प्राकृतिक तेल जैसे कि — जातून का तेल, सरसों का तेल या से नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोस्तों, तेल लगाने से बालों का रूखापन दूर होता है। अलग-अलग प्रकार के तेलों में अलग-अलग प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं जो कि आपके बालों को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। आप जब भी सर धोएं उसकी एक रात पहले हल्के गुनगुने तेल से अपने सर में अच्छी तरह से मसाज करें और फिर अगले दिन अपने बाल धो ले। दोस्तों यह प्रक्रिया काफी लाभदायक होती है और आपके बालों को झड़ने से रोकती है।

बालों का झड़ना कम करे ग्रीन टी (Green tea Benefits for Hairfall Problem)

दोस्तों ग्रीन टी का इस्तेमाल अक्सर वजन कम करने के लिए किया जाता है। फिट रहने के लिए तो आपने कई बार ग्रीन टी का जिक्र सुना होगा लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि ग्रीन टी की सहायता से आप के बाल भी मजबूत होते हैं। जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना ग्रीन टी की सहायता से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। आप ग्रीन टी में cup पानी मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। ग्रीन टी में ऐसे anti Oxidants पाए जाते हैं जो बाल झड़ना कम करते हैं। 

नमक और काली मिर्च बालों के लिए फायदेमंद (Salt and Black pepper mixture good to hairfall issue)

दोस्तों नमक और काली मिर्च भी आपके बालों को झड़ने से रोकने में सहायता करती है। यह आपके बालों के लिए बहुत गुणकारी होती है। आप पिसे हुए नमक में एक चम्मच काली मिर्च मिलाए और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने सर के गंजापन वाले स्थान पर लगाएं। इस नुस्खे को लगातार करने से आपको जल्दी ही फर्क दिखने लगेगा और आपकी गंजेपन वाले स्थान पर बाल उभरने लगेंगे।

नीम और बेरी के पत्तों का जूस बालों का झड़ना करे कम (Neem and Berry Leaf Juice help to Control Hairfall)

दोस्तों यह बात तो हम सभी जानते हैं कि नीम किसी भी रोग को कम करने में कितनी सहायक होती है। दोस्तों नीम बालों के लिए भी काफी अच्छी होती है। आप नीम की पत्ती और बेरी के पत्तों का जूस बनाकर बालों में लगा सकते हैं। आप नीम की पत्तियों और बेरी के पत्तों को पानी में बहुत उबाले। यह पत्तियां बिल्कुल मुलायम हो जानी चाहिए। अब आप उबले हुए पानी को ठंडा कर लें और इस पानी से अपने बालों को धो लें। बाल धो लेने के बाद आप नीम के तेल से अपने बालों में हल्की हल्की मसाज करें। दोस्तों यह नुस्खा जरूर आपके बालों को गिरने से बचाएगा और आपका गंजापन भी कम करेगा।

नींबू और नारियल तेल का मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद (Lemon and Coconut Oil Prevents Hairfall)

दोस्तों यदि आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो आपको यह नुस्खा अवश्य ट्राई करना चाहिए। दोस्तों नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो कि बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है और नारियल तेल बालों को नमी प्रदान करता है और उन्हें स्वस्थ रखता है। दोस्तों यह नुस्खा बनाने के लिए आप एक नींबू का रस लें और उसमें दो चम्मच नारियल तेल मिला लें। इसके बाद आप अपने हाथों की उंगलियों की सहायता से अपने बालों पर इस मिश्रण से मसाज करें। यदि आप हफ्ते में दो बार ऐसा करेंगे तो आपके बाल झड़ने अवश्य ही कम हो जाएंगे।

अनार के पत्ते बालों का झड़ना कम करने में सहायक (Pomegranate leaf Benficial for Hairfall)

दोस्तों आप अनार के पत्तों का इस्तेमाल करके भी अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। आप कुछ अनार के पत्तों को सरसों के तेल के साथ उबाल लें और फिर जब तेरे ठंडा हो जाए तो उसे छानकर शीशी में भर लें। आप समय-समय पर इस तेल से अपने सर की मालिश करें। नियमित तौर पर यह करने से आपको फर्क जरूर देखने को मिलेगा।

हरसिंगार के बीज बालों के लिए फायदेमंद (Use Night Jasmine Seeds to prevents Baldness)

दोस्तों हरसिंगार के बीज भी बालों को मजबूत करने में बहुत सहायक होते हैं। आप मुट्ठी भर हरसिंगार के बीच में और इसे पीसकर इसका लेप तैयार करने नियमित तौर पर आप इस लेप को अपने सर में लगाएं। आप का गंजापन जल्दी से दूर हो जाएगा और आपके बाल झड़ने भी कम हो जाएंगे यह नुस्खा वाकई में कारगर है।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों यह था आज का आर्टिकल जहां पर हमने आपको बाल झड़ने से रोकने के लिए घरेलू नुस्खे बताएं उम्मीद करते है, कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको पसंद आया हो, तो इस लेख social media पर ज़रुर शेयर करे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *