बालों के लिए योगा – Balo Ke Liye Yoga [10 Effective Yoga For Hair Fall In Hindi]

दोस्तों आजकल के इस व्यस्त जमाने में जहां एक तरफ आज के समय में हमारे सभी काम कई गुना आसान हो गए हैं, तो वहीं दूसरी ओर यह जमाना काफी सारी समस्याओं से भी भरा हुआ है। इसी व्यस्त दिनचर्या का एक की एक समस्या है— बालों का झड़ना! दोस्तों, आज के समय में चाहे स्त्री हो या पुरुष, बच्चे हो या बड़े, सभी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। यह सब हमारे खानपान के पौष्टिक ना होने का नतीजा होता है। 

दिन भर व्यस्त होने के चलते हम हमारे बालों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और फिर जब हमारे बालों की समस्या सामने आती है तब तक बहुत देर हो जाती हैं। इसलिए दोस्तों अच्छा यह होता है कि आप समस्या के पहले ही इसका समाधान कर ले। आप बाल झड़ने का इंतजार ना करें बल्कि पहले से ही अपने बालों को स्वस्थ बनाए। तो दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल इसी पर आधारित है। जिसमें हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे योगासनों के बारे में जिन्हें अगर आप प्रतिदिन करें तो अपने बालों की हर समस्या को दूर कर सकते हैं।

बालों के लिए योगासन

दोस्तों योगा में सभी समस्याओं का समाधान है। चाहे आप मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहते हो या शारीरिक रूप से। यदि आप योगा करेंगे तो आप पूर्ण रूप से स्वस्थ होंगे। दोस्तों, हमारे योगासन बालों को भी लाभ पहुंचाते हैं और हम योगा के माध्यम से अपने बालों को भी स्वस्थ बना सकते हैं। 

दोस्तों नीचे हम आपको कुछ ऐसे ही योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को स्वास्थ बनाते हैं और झड़ने से बचाते हैं। यह योगासन ना केवल आपको फिट बनाते हैं बल्कि आपके बालों को भी निखारते हैं और आपको स्वस्थ, सुंदर व चमकदार बाल देते हैं। –

बालों को स्वस्थ रखने के लिए करें बालायाम योगा!

दोस्तों बालायाम योगा करने से आपके बाल लंबे व घने होते हैं। बालायाम योगा करना काफी फायदेमंद होता है। इसे नियमित रूप से करने से आप न केवल अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं बल्कि नए बाल भी उगा सकते हैं। यह बालों से जुड़ी हर समस्या का निदान करने में कारगर होता है जैसे कि — सफेद बाल, पतले बाल, बालों का झड़ना, गंजापन इत्यादि। 

यह योगासन करने से आपके शरीर का रक्त प्रभाव बेहतर होता है और साथ ही साथ आपके चेहरे पर चमक आती है और और आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है। जल्द से जल्द परिणाम देखने के लिए आप इस योग आसन का अभ्यास प्रतिदिन 5 से 10 मिनट तक करें।

शीर्षासन करेंगे तो बाल बनेंगे मजबूत!

दोस्तों सर हमारे शरीर का सबसे ऊंचा भाग होता है और इसी कारण से कभी-कभी सर में में रक्त का संचार ठीक तरीके से नहीं हो पाता है। जिस कारण से हमें बालों का झड़ना, बालों का गिरना, और गंजापन जैसी समस्याएं अक्सर देखने को मिलती है। शीर्षासन करने से आप के सर में रक्त का संचार बेहतर होता है जिस कारण से बालों से संबंधित सभी समस्याएं हल हो जाती हैं। 

शीर्षासन को अंग्रेजी में hand-stand pose भी कहते हैं। यदि आप नियमित रूप से हर रोज शीर्षासन करते हैं तो इससे आपकी खोपड़ी मजबूत होती है और आपके मन को भी शांति मिलती है। आपको शीर्षासन को दिन में तीन से चार बार दोहराना चाहिए।

बालों को लंबा व मजबूत करने में सहायता करता है उत्तानासन योग

दोस्तों बालों को लंबा व मजबूत बनाने के लिए यह योग काफी महत्वपूर्ण और बेहतरीन है। इस योग आसन को करने से आपकी मांसपेशियों को तो आराम मिलता ही है और साथ ही साथ आप की खोपड़ी में रक्त का संचार बेहतर होता है, और oxygen भरपूर मात्रा में पहुंचती है। जिस कारण से आपके बाल लंबे व मजबूत होते हैं। 

उत्तानासन करने में आपके बालों की क्वालिटी भी सुधरती है आपके बाल silky और shiny होते हैं। यदि आप अपने बालों को लंबा और मजबूत करना चाहते हैं तो लगभग 1 मिनट के लिए इस मुद्रा में खड़े रहे। यकीन मानिए दोस्तों यह योगा सचमुच में कारगर है।

पवनमुक्तासन करने से बाल होते हैं घने

दोस्तों घने बाल कौन नहीं चाहता? घने बाल रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है कि हम अपने बालों को झड़ने से रोके। यदि आप पवनमुक्तासन करते हैं तो आपके बाल झड़ने बहुत कम हो जाते हैं। यदि आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो इस योगासन को अवश्य करें। 

इस योग आसन को करने से आपका रक्त शुद्ध होता है और आपके बालों के रोम तक oxygen पहुंचती है। इसी  कारण से आपके बालों का विकास बेहतर ढंग से होता है। आप करीब 30 सेकेंड तक इस मुद्रा को hold करें।

बालों के लिए अत्यंत लाभदायक होता है सर्वांगासन योग

दोस्तों, यदि आपके बाल रूखे सुस्त व बेजान हो चुके हैं तो आपको इस योगासन को अवश्य करना चाहिए। यह निश्चित रूप से आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करेगा। इस योग आसन को करने से भी आपका रक्त प्रभाव बेहतर होता है , और साथ ही साथ आप जितना भी खाना खाते हैं उसका सभी पोषण आपके बालों को भी मिलता है। 

जिस कारण से आप के बाल अत्यंत मजबूत होते हैं। इस आसन को करने से आपका सर लंबे समय तक dehydrated रहता है जिस कारण से आपकी बाल स्वस्थ होते हैं। यह बालों के झड़ने व दिन भर के pollution व अन्य जहरीली हवाओं से आपके बालों को बचाता है। आप हर रोज धीरे-धीरे सर्वांगासन करने का अभ्यास करें।

वज्रासन योग करने से बाल होंगे घने!

दोस्तों पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए वज्रासन योग किया जाता है। यह काफी अच्छा योग है इसे दिन के किसी भी समय में किया जा सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस योग को खाना खाने के 4 घंटे बाद किया जाए। इस योग आसन को करते समय पेट पूरा भरा नहीं होना चाहिए। 

यह योग काफी सरल होता है इसे कोई भी कर सकता है। दोस्तों, यह योग करने से आपके सर में काफी अच्छी तरह से रक्त पहुंचता है। और आपके सर की सभी कोशिकाएं हरकत में आ जाती हैं। जिससे आपके बालों के हर रोम छिद्र को बेहतर पोषण मिलता है। यदि आप अपने बालों को घना करना चाहते हैं तो वज्रासन अवश्य करें।

कपालभाति योगासन है चमत्कारी

दोस्तों कपालभाती योगासन भी बालों को स्वस्थ रखने में अत्याधिक सहायता करता है। यह सांसों का व्यायाम है जो कि आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में oxygen लेने में सहायता करता है। कपालभाति आसन बहुत ही आसान होता है और तो और इसके लाभ बहुत सारे होते हैं। 

यह न केवल आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और आपके तनाव को दूर करता है बल्कि आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाता है। कपालभाति योगासन करने से आपके सर से संबंधित सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

भस्त्रिका प्राणायाम करेगा बाल बढ़ाने में मदद

दोस्तों यह प्राणायाम बालों व शरीर को स्वस्थ करने में पूर्ण रूप से कारगर है। यह योगासन करने से आपके रक्त की तंत्र तंत्रिकाएं बेहतर होती हैं। और आपके शरीर से अतिरिक्त कफ, पित्त व हवा निकालने में सहायता होती है।

 इस योग आसन को करने से शरीर में रक्त बढ़ता है और बालों का तेजी से विकास होता है। बेहतर परिणामों के लिए आप प्रतिदिन 3 से 5 बार इस प्राणायाम को करें। 

अधोमुख आसन करने से समस्या होगी हल

दोस्तों बालों को स्वस्थ बनाने में वह मजबूत करने में अधोमुख़ का आसन भी काफी अच्छा है। अधोमुख आसन करने से आपके पूरे शरीर में blood circulation बेहतर होता है और जब शरीर में blood circulation अच्छा होता है तो आपके शरीर के रोम-रोम तक पोषक तत्व पहुंचते हैं।

 इस योग आसन को करने के कुछ ही दिनों के अंतर्गत आप परिणाम महसूस कर सकते हैं। आपको इस आसन को 5 से 10 बार दोहराना है। प्रतिदिन यह आसन करने से आपके बाल बेहद मजबूत हो जाएंगे।

उष्ट्रासन करने से सर होगा मजबूत

दोस्तों वैसे तो उष्ट्रासन योग के कई सारे लाभ हैं लेकिन शायद कई लोगों को यह नहीं मालूम होगा कि यह आपके बालों को मजबूत बनाने में भी सहायता करता है। 

उष्ट्रासन करने से ना केवल आपका शरीर flexible होता है बल्कि यह आपके सर को भी बेहतर तरीके से संचालित करता है। दोस्तों यदि आप अपने मस्तिष्क को मजबूत करना चाहते हैं तो उष्ट्रासन अवश्य करें। यह आपके बालों को भी बेहतर बनाएगा 

अन्तिम शब्द

तो दोस्तों आज का यह लेख [10 Effective Yoga For Hair Fall In Hindi] आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा।  उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। दोस्तों , अगर आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और  social media पर शेयर अवश्य करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *