बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय 20 Tips – Hair Growth Tips in Hindi

दोस्तों बाल हमारे सर का ताज होते हैं l यदि आपके बाल स्वस्थ लंबे और मजबूत हो तो आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। लेकिन आज की तेजी से चलती जीवन शैली में हम इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपने बालों का ख्याल रखना भूल जाते हैं।  कई सारे लोगों के साथ बाल ना बढ़ने की समस्या भी होती है उनके बाल जल्दी नहीं बढ़ते हैं। तो दोस्तों यदि आप भी अपने बालों को लंबा व स्वस्थ करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि हमारा आज का यह आर्टिकल इसी पर आधारित है।

बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय 20 Tips – Hair Growth Tips in Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को तेजी से लंबा तो कर ही सकते हैं साथ ही साथ घना व चमकदार भी बना सकते हैं। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं –

  • अरंडीकातेल

अगर आप रोजाना अपने बालों में अरंडी का तेल लगाते हैं, तो आपके बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपको सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार अरंडी का तेल लगाना चाहिए। या तेल बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है तथा बालों को खूबसूरती भी प्रदान करता है। 

 कुछ लोगों को अरंडी के तेल से एलर्जी भी हो सकती है। और सर पर खुजली या जलन जैसी समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए जिन लोगों को इस तेल से एलर्जी है वह इस तेल को इस्तेमाल करने से बचे।

  • प्याजकारस

दोस्तों, आप सभी को पता ही होगा कि स्कैल्प को स्वस्थ बनाना हमारे बालों के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है। प्याज आपकी स्कैल्प पर काम करता है और आपके बालों को मजबूत बनाता है। प्याज के रस के इस्तेमाल से गंजापन एवं बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। यह अधिक से अधिक बालों को बढ़ाने में लाभदायक है। 

अब आप प्याज के रस को रुई की सहायता से अपनी स्कैल्प पर लगा ले। दोस्त आप ध्यान रखें कि जब आप अपने बालों में प्याज का रस लगाएं तब उन्हें छोटे-छोटे वर्गों में बांट लें क्योंकि इससे आपके सर में जलन भी पैदा हो सकती है।

  • अंडा

अंडा Omega 3 का एक अच्छा स्रोत है। इसमें बायोटीक भी मौजूद रहता है जो हमारे बालों के विकास के लिए लाभदायक है। अगर अंडे को नियमित रूप से उपयोग में लाया जाए तो यह हमारे बालों को घना तो करता ही है और तो और उन्हें सिल्की और शाइनी भी बनाता है। 

अंडे को उपयोग में लाने के बाद बालों को 1 घंटे बाद शैंपू और कंडीशनर से धो लें।

  • कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ता बीटा केरोटीन का एक अद्भुत स्त्रोत होता है। और तो और इसमें प्रोटीन भी समृद्ध मात्रा में पाया जाता है। यह बाल झड़ना तो रोकता ही है साथ ही साथ डैंड्रफ को भी हटाने में मदद करता है और हमारे स्कैल्प को moisture प्रदान कर ता है।

  • एलोवेरा

एलोवेरा में कुछ ऐसे एनसाइन तत्व शामिल होते हैं जो हमारी खोपड़ी की dead skin की मरम्मत करते हैं। जिन लोगों के बाल घुंघराले होते हैं उन लोगों के लिए एलोवेरा एक तरह से कंडीशनर का काम करता है। ये बालों के विकास के लिए भी सहायक है। एलोवेरा जेल को अपने सर में लगा लेंऔर एक घंटे के बाद उसे शैंपू की मदद से धो लीजिए।

  • मेहंदी

मेहंदी के प्राकृतिक गुण बालों के विकास के लिए लाभदायक है। यह बाल झड़ना रोकने के लिए भी मददगार है। यह बात जाना जरूरी है कि मेहंदी कभी-कभी जलन की समस्या पैदा करती है। इसलिए बेहतर यह होगा कि आप पहले अपने सर के थोड़े से हिस्से में मेहंदी लगा कर देखें। यदि आपको जलन ना हो तो ही पूरे सर में मेहंदी लगाएं। 

  • अदरक

यह हमारी सर में रक्त के बहाव को सही रखने में मदद करता है। अदरक का रस गंजेपन वाली जगह पर लगाने के 30 मिनट बाद silicon free शैंपू और कंडीशनर से धो ले। इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने के बाद आपको अंतर नजर आएगा

  • अमरूदकीपत्तियों

अमरूद की पत्ती के इस्तेमाल से भी बालों को घना लंबा और बेहतर किया जा सकता हैं। यह पत्ते antioxidant से लेकर कई अन्य तत्व से भरपूर होते हैं। अमरूद में विटामिन बी और सी पाया जाता है जो आपके बालों के रोम-रोम तक पोषक तत्व पहुंचाने में सहायता करता है। इतना ही नहीं बल्कि अमरूद की पत्तियों से सर संबंधित सभी रोग दूर रहते हैं। इससे आपके सर में रूसी तथा अन्य infection भी चले जाते हैं। 

  • सरसोंकातेल

दोस्तों सरसों का तेल भी सर के लिए बहुत गुणकारी होता है। आपको हफ्ते में दो बार सरसों के तेल से अपने सर पर मसाज अवश्य करनी चाहिए। सरसों के तेल में Omega-3 पाया जाता है जो आपके बालों के विकास में मदद करता है। और इन्हें लंबा और घना बनाता है। दोस्तों सरसों के तेल का इस्तेमाल करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप दिन के समय सरसों के तेल को अपने सर में ना लगाएं। 

यदि आप दिन के समय सरसों के तेल का उपयोग करते हैं तो इससे गंदगी आपके बालों में चिपकती है जो कि आपके बालों को कमजोर बनाती है। आप हमेशा रात के समय ही सरसों का तेल अपने सर में लगाएं और फिर अगले दिन सुबह अपने बालों को धो लें। 

  • आंवला

दोस्तों आंवला तो स्वस्थ बालों स्वस्थ बाल पाने के लिए चमत्कार स्वरूप है। यदि आप आंवले का इस्तेमाल करें तो आपके बाल ना केवल घने व लंबे होंगे बल्कि काले और मजबूत भी होंगे। दोस्तों मार्केट में पहले से ही ऐसे कई सारे तेल उपलब्ध हैं जिनमें आंवला होता है। आप चाहे तो आंवले के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दोस्तों यदि आपको सर संबंधित किसी भी समस्या का हल करना है तो आपको आंवला जरूर खाना चाहिए। आंवले में विटामिन सी और अन्य कई तरह के anti Oxidants पाए जाते हैं जो कि आपके बालों को बेहतर बनाते हैं।

  • बादामकातेल

दोस्तों बादाम का तेल इस्तेमाल करने से भी आपके बाल मजबूत होते हैं। बादाम के तेल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि ओमेगा -3 फैटी एसिड, fosfolipids, विटामिन ई और मैग्नीशियम। यह आपके बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं और आपके बालों को बहुत लाभ पहुंचाते हैं। यदि आप इसका नियमित इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने बालों के झड़ने की समस्या को हल कर सकते हैं। 

बादाम का तेल आपके बालों को सिल्की और शाइनी भी बनाता है। यदि आपको बादाम का तेल ज्यादा चिपचिपा लगता है तो आप इसमें किसी और तेल को मिलाकर भी लगा सकते हैं।

  • नींबूकारस

दोस्तों यह बात तो हम सभी जानते हैं कि नींबू anti Fungal होता है। यदि आप इसका इस्तेमाल अपने बालों में करते हैं तो आपके सर के सभी कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। यह आपके बालों को न केवल स्वस्थ बनाता है बल्कि आपके बालों का गिरना भी कम करता है। 

  • मेथीकेदाने

दोस्तों मेथी के दाने का इस्तेमाल करने से आपकी सर व बालों के बीच होने वाले सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। इस प्रकार से यह आपके बालों को स्वस्थ बनाता है और बालों को लंबा करने में सहायता करता है। आप दो चम्मच मेथी दाने को पीस लें और फिर इससे नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा ले।  

  • जोजोबा

दोस्तों यदि आप अपने बालों को लंबा व घना करना चाहते हैं तो आपको जोजोबा का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। जोजोबा के तेल से सर पर मालिश करने से आपके सर तक रक्त अच्छी तरह से पहुंचता है जो कि आपके वाले के विकास में बहुत फायदा करता है. 

  • चावलकापानी

दोस्तों आज के समय में चावल के पानी की सहायता से बालों को घना, लंबा व चमकदार बनाने का नुस्खा काफी प्रचलित है। दोस्तों यह सच में काम करता है। इसकी खास बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। चावल तो हम सभी की रसोई में पाए जाते हैं। आपको केवल भीगे हुए चावलों के पानी का इस्तेमाल अपने सर में करना है। चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट खनिज व विटामिन होते हैं जो आपके बालों को लाभ पहुंचाते हैं।

  • Green tea

दोस्तों यह बात तो हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी में कई प्रकार के anti Oxidants पाए जाते हैं। यह न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। आप ग्रीन टी को सीधे अपने बालों में लगा सकते हैं। ये आपके बालों को झड़ने से रोकता है तथा आपके बालों की गुणवत्ता में भी सुधार करता है।

  • Rosemary oil

दोस्तों रोजमेरी का तेल भी आपके बालों के लिए अत्यंत गुणकारी होता है। यह आपके छतिग्रस्त बालों को repair करता है और इन्हें मजबूत बनाता है। यह आपके हर एक बाल तक पोषण पहुंचाकर उन्हें मोटा बनाता है। दोस्तों यदि आप इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करें तो आपको फर्क जरूर देखने को मिलेगा।

  • लहसुन

दोस्तों लहसुन में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी से युक्त हर चीज आपके बालों के लिए बहुत गुणकारी होती है। यदि आप लहसुन का पेस्ट अपने बालों में लगाते हैं तो इससे आपके बालों के कीटाणु और जीवाणु नष्ट होते हैं। लहसुन आपके बालों को स्वस्थ बनाता है और बालों को लंबा करने में सहायता करता है।

  • आलू

दोस्तों बाल लंबे करने के लिए आलू का उपयोग करना भी काफी बेहतरीन विकल्प है। आलू में कई प्रकार के vitamins पाए जाते हैं जैसे कि कार्बोहाइड्रेट विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक, नियासिन और आयरन। दोस्तो आप आलू का रस निकालकर इसे अपने बालों में लगा ले यह आपके बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है।

  • नारियलकादूध

दोस्तों नारियल का तेल तो बालों के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन नारियल का दूध भी आपके बालों को मजबूत बनाता है। दोस्तों नारियल के दूध में वह सभी vitamins पाए जाते हैं जो कि बालों को लंबा करने में सहायता करते हैं। ऑफिस का इस्तेमाल करके जल्द से जल्द फर्क देख सकते हैं। 

अन्तिम शब्द 

तो दोस्तों हमारा आज का यह आर्टिकल यहीं पर समाप्त होता है। उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

 धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *