दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं,आज के समय में हमें किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करनी होती है, तो आप गूगल का सहारा लेते हैं और उसका जवाब भी हमें गूगल के माध्यम से ही मिल पाता है। दोस्तों पहले के समय में केवल इंग्लिश ब्लॉग हुआ करते थे, परंतु अब कई सारे मोस्ट पॉपुलर हिंदी ब्लॉग भी मौजूद है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से टॉप हिंदी ब्लॉग के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस आर्टिकल में बताए जाने वाले सभी ब्लॉग इंडिया के टॉप ब्लॉग में गिने जाते हैं और उनकी सूची हमने नीचे विस्तारपूर्वक से बनाई है।

भारत के Most Popular हिंदी ब्लॉग की सूची

  1. HindiBlogger.com by RahulDigital

हमारे सूची में पहले स्थान पर इस ब्लॉग के फाउंडर राहुल यादव जी हैं। इन्होंने हिंदी ब्लॉगिंग के इंडस्ट्री में अपना सबसे पहला कदम वर्ष 2015 में रखा था और तब से आज तक उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अपने मेहनत और अपने बेहतरीन वर्किंग टेक्निक के साथ आगे बढ़ते रहे और आज यहां तक पहुंच गए हैं। इनके और भी कई सारे ब्लॉग है, परंतु इनका प्राइमरी ब्लॉग यही है और यह यहां पर फुल टाइम वर्क करते हैं।

FounderRahul Yadav
CategoryBlogging, top 10, how to, tech ,Make money and many more
Site Created onJuly 2015
Alexa RankOn India 27,694  (Till August 2021)
Income SourceAdsense, Affiliate, Promotion
  1. HindiMe.Net

इस ब्लॉग पर आपको कई सारे टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ने को मिल जाएगा। मगर टेक रिलेटेड आर्टिकल इन के वेबसाइट पर ज्यादातर पब्लिक किए जाते हैं और अगर  आपकी टेक रिलेटेड कोई क्वायरी रहती है तो यह ब्लॉग गूगल के पोस्ट पेज पर रैंक करता है और यहां पर आपको साधारण शब्दों में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई जानकारी मिल जाती है। इस ब्लॉग की स्थापना लगभग वर्ष 2016 में हुई थी और अब तक इन्होंने ब्लॉगिंग के फील्ड में काफी  लोकप्रियता हासिल कर ली है।

FounderChandan Prasad Sahoo
CategoryTechnology, SEO, Make Money, Education & Blogging
Site Created onFebruary 2016
Alexa RankIn India 658 (Till August 2021)
Income SourceAdsense, Affiliate, Promotion
  1. Achhikhabar.com

यह एक ऐसा हिंदी ब्लॉग है, जिन्होंने 1 दिन में एक लाख तक का पेज भी वाला रिकॉर्ड तोड़ा था और लगभग सभी ब्लॉगर का सपना यही होता है कि वह 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा तक पेजव्यू प्राप्त करें। इस ब्लॉग पर हमें मल्टीपल टाइप के आर्टिकल पढ़ने को मिलते हैं, जिसमें  मोटिवेशन, हिंदी कोट्स, स्वास्थ्य और ब्लॉग्गिंग से संबंधित आर्टिकल सरल भाषा में और विस्तार पूर्वक पर मिल जाते हैं। आज यह ब्लॉग हिंदी में ब्लॉगिंग करने वाले लोगों को प्रेरित करता है और इस ब्लॉग को लोग आइडियल ब्लॉग मानते हैं।

FounderGopal Mishra
CategoryMotivational, Quotes, Health & Blogging
Site Created onAugust 2011
Alexa RankIn India 5,080 (Till August 2021)
Income SourceAdsense, Affiliate, Promotion
  1. Gyanipandit.com

ज्ञानी पंडित हिंदी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बहुत ही पॉपुलर और कम समय में लोगों के सामने आने वाला ब्लॉग सिद्ध हुआ है। यहां पर आपको कई सारी महान हस्तियों का प्रेरणादायक जीवन परिचय पढ़ने को मिलता है और भी कई विषयों पर या अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पोस्ट करते रहते हैं। इस ब्लॉग का उद्देश्य हिंदी भाषा के पाठकों को सही और सदाबहार टॉपिक निरंतरता के साथ में प्रदान करना है।

FounderMayur K
CategoryMotivational, Biography
Site Created onSeptember 2014
Alexa RankIn India 3,352 (Till August 2021)
Income SourceAdsense
  1. SupportMeIndia.com

 भारत के हिंदी ब्लॉग के सूची में इस ब्लॉग का नाम ना दर्ज किया जाए यह संभव नहीं है क्योंकि यहां पर आपको बिल्कुल आसान भाषा में ब्लॉगिंग, टेक्नोलॉजी, करियर ऑप्शन और भी कई सारे आर्टिकल सरल शब्दों में और विस्तार पूर्वक पर पब्लिक किए जाते हैं। इस ब्लॉग के ओनर का नाम जुमेदीन खान है और यह राजस्थान राज्य से बिलॉन्ग करते हैं।

FounderJumedeen Khan
CategoryBlogging, SEO, Technology, Make Money, & Education
Site Created onJuly 2015
Alexa RankOn India 2,223  (Till August 2021)
Income SourceAdsense, Affiliate, Promotion
  1. HindiMeHelp.com

अगर आपको हिंदी में किसी भी विषय पर जानकारी पढ़ना पसंद है, तो आप इस ब्लॉग को विजिट कर सकते हैं क्योंकि हिंदी ब्लॉग के सूची में यह नाम दर्ज करने योग्य है। इस ब्लॉग पर आपको ऑनलाइन इनकम और भी कई सारे विषयों पर आर्टिकल पढ़ने को मिलते हैं। इन्होंने हिंदी ब्लॉगिंग के इंडस्ट्री में बहुत ही कम समय में एक अच्छा मुकाम हासिल कर लिया है। 

FounderRohit Mewada
CategoryBlogging, SEO, Make Money, Blogspot, & Internet
Site Created onSeptember 2014
Alexa RankIn India 4,659  (Till August 2021)
Income SourceAdsense
  1. ShoutMeHindi.com

जो लोग इंटरनेट पर अलग-अलग विषयों पर हिंदी में ब्लॉग पढ़ना पसंद करते हैं, उन लोगों को इस ब्लॉक के बारे में तो जरूर जानकारी होगी। इस ब्लॉग पर आपको ऑनलाइन इनकम और एससीईओ से संबंधित और भी कई सारे विषयों पर हिंदी भाषा में बिल्कुल आसान और विस्तार पूर्वक से आर्टिकल पढ़ने को मिलते हैं। इस ब्लॉग के ओनर हर्ष अग्रवाल जी का सिद्धांत बॉस फ्री लाइव जीवन जीने का है अर्थात ब्लॉगिंग के क्षेत्र में खुद ही ब्लॉग शुरू करके अपना बॉस बने और अपने मुताबिक वर्क करें।

FounderHarsh Aggarwal
CategoryBlogging, SEO, Make Money & Inspirational
Site Created onJune 2015
Alexa RankIn India 17,203 (Till August 2021)
Income SourceAdSense, Affiliate
  1. Kaisekarehelp.com

अगर आप हिंदी भाषा में योजना और टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए आर्टिकल पसंद करते हैं तो इस ब्लॉग पर आपको योजना टेक्नोलॉजी और भी कई सारी विषयों पर निरंतर अपडेट पर जानकारी विस्तार पूर्वक से सरल भाषा में मिलती रहेगी। इस ब्लॉग का उद्देश्य लोगों को उनकी समस्याओं और सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके इससे संबंधित डिटेल्स में जानकारी प्रेजेंट करना है। हिंदी के ब्लॉग की सूची में इन्होंने भी अपना नाम दर्ज किया है।

FounderDeepak Yadav
CategoryYojana, Technology, app review and how to type 
Site Created onJune 2018
Alexa RankIn India 17,000 (Till August 2021)
Income SourceAdSense
  1. Deepawali.co.in

इस ब्लॉग को वर्ष 2013 में मिक्स कंटेंट के साथ लांच किया गया था और आपको यहां पर जीवन परिचय, त्यौहार और कई सारे ट्रेंडिंग टॉपिक पर आर्टिकल विस्तारपूर्वक से क्वालिटी वाला मिल जाएगा। हिंदी ब्लॉगिंग के करियर में इन्होंने काफी समय पहले वर्ष 2013 में शुरू किया था और अब यह ब्लॉग हिंदी  ब्लॉग की श्रेणी में जाना माना ब्लॉग बन चुका है।

FounderPawan Agarwal
CategoryMotivational, Hindi stories, Festival & Education
Site Created onFebruary 2013
Alexa RankIn India 1,132  (Till August 2021)
Income SourceAdsense

निष्कर्ष:-

हर दिन एक नए ब्लॉग की शुरुआत होती है, पर उनमें से कुछ ही ब्लॉग सफल हो पाते हैं और आज के इस लिस्ट में हमने कुछ इन्हीं प्रकार के ब्लॉग की सूची को तैयार किया है। हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया आपके लिए top Hindi blogs in India 2021 का लेख आवश्यक पसंद आया होगा और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल हैंडल पर साझा करना ना भूले।