भाज्य संख्या किसे कहते हैं? सबसे छोटी भाज्य संख्या कौन सी है?

Grammar

भाज्य संख्या किसे कहते हैं

दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि भाज्य संख्या किसे कहते हैं और यह कितने प्रकार की होती है। यदि आप गणित विषय के विद्यार्थी है तो यह प्रश्न आपके लिए बहुत ही अहम हैं। चलिए जानते हैं कि भाज्य संख्या क्या हैं?

भाज्य संख्या क्या हैं

दोस्तों, भाज्य संख्या का अर्थ होता हैं विभाजित हों जाना यानि कि वह संख्या जो विभाजित हो जाती हैं उन्हें भाज्य संख्या कहते हैं लेकिन उसके लिए कुछ अन्य शर्तों को भी स्वीकारना ज़रूरी होता हैं।

1. हर वह संख्या जो विभाजित हों जाती हैं उसे भाज्य संख्या नहीं कहा जाता बल्कि वह संख्या जो 1 और स्वयं के अलावा किसी और अन्य संख्या से विभाजित होती है उसे भाज्य संख्या कहते हैं

2. जैसे:- 4 एक ऐसी संख्या है जो कि 1 के अलावा स्वयं से और अन्य संख्या 2 से भी विभाजित हो जाती है। इसलिए इसे भाज्य संख्या कहा जाता है।

3. 9 एक ऐसी संख्या हैं जो 1 के अलावा स्वयं से और अन्य संख्या 3 से भी विभाजित होंती हैं।

4. इसी प्रकार अन्य उदहारण हैं 15, 8, 21, 27 आदि और भी ऐसी कई संख्या है जो कि 1 के अलावा स्वयं से और किसी अन्य संख्या से विभाजित होती है। इन्हीं को भाज्य संख्या कहा जाता है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों, मेरी आपको हमारा यह लेखभाज्य संख्या किसे कहते हैंज़रूर पसंद आया होगा। यदि आपको हमारी है जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।  

Leave a Comment