Blogging से पैसे कैसे कमाए – Blog/Website से पैसे कमाने के 10+ तरीके

दोस्तों, क्या आप भी अपना एक ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं। लेकिन आपके मन में पहला सवाल यह आएगा कि ब्लॉगिंग क्या होता है और हम Blogging से पैसे कैसे कमाए आज के इस लेख में हम आपसे ब्लॉगिंग के बारे में ही बात करेंगे। इस लेख में आपको जाने को मिलेगा कि आप किस तरह अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग के माध्यम से घर बैठे ही पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने की बात की जाए तो ब्लॉगिंग सबसे बेहतर विकल्प होता है।

दोस्तों, सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि। ब्लॉगिंग क्या होता है और ब्लॉग या वेबसाइट क्या होता हैं। आइए जानते हैं कि ब्लॉगिंग और ब्लॉग क्या होता है।

Blog क्या हैं?

दोस्तों, जब कभी भी आपको किसी भी तरह की कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है तो सबसे पहले आप उसे गूगल पर सर्च करते हैं। फिर आपके सामने ऐसी बहुत सारी वेबसाइट आ जाती है जिसमें आपके किसी भी प्रश्न का उत्तर होता हैं। इसे ही ब्लॉग कहा जाता है। ब्लॉग को आप अपने मनपसंद विषय के अनुसार भी बना सकते हैं। यदि आप एक टीचर है तो आप अपने मनपसंद विषय पर उस विषय से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर लिख सकते हैं। जिसे गूगल पर ब्लॉग कहा जाता हैं।

अगर सरल भाषा में कहा जाए तो ब्लॉगिंग का मतलब होता है अपने ब्लॉग को मेंटेन करना। जब आप अपना कोई ब्लॉग बनाते हैं और उस पर नियमित रूप से कोई लेख लिखते हैं तो उसी काम को हम ब्लॉगिंग कहते हैं।
आमतौर पर लोग ब्लॉगिंग के माध्यम से अपने ज्ञान और विचारों को अन्य लोगों के साथ शेयर करते हैं। जिसके माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते हैं। यहां हम कह सकते हैं कि ब्लॉग बनाकर उस पर काम करना है ब्लॉगिंग कहलाता है।

Blogger क्या होता हैं? 

अब एक प्रश्न यह भी होता है कि ब्लॉगर क्या होता है यदि आप अपनी कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं और उस पर लगातार नियमित रूप से कोई लेख लिखते हैं या उस पर अपनी जानकारी साझा करते हैं तो तो आप ही ब्लॉगर कहलाएंगे। यानि कि जो ब्लॉक लिखता है उसे ही ब्लॉगर कहते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों, आजकल लोग इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से बहुत अधिक पैसा कमा रहे हैं वह भी घर बैठे। ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाना जितना सरल है उतना ही आपको उसे समझने में समय लगता है। इस लेख में आपको बताया गया है कि ब्लॉगिंग के माध्यम से आग कैसे पैसे कमा सकते हैं।

Blog Topic:-

यदि आप यह तय कर चुके हैं कि आप भी ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस विषय पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं। ध्यान रहे कि आप उसी विषय पर अपना ब्लॉग बनाएं जिस विषय में आपको रूचि हो या उस विषय की आपको अधिक जानकारी हो। कुल मिलाकर कहा जाए तो ब्लॉग बनाने से पहले आपको सही तरीके से ही है सोच लेना चाहिए कि आपको किस विषय पर अपना ब्लॉग बनाना है।

Blog Platform:- 

ब्लॉग का विषय चुनने के बाद आपके पास सबसे बड़ा प्रश्न यह होता है कि आप किस प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफार्म उपलब्ध है जिस पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन अधिकतर दो प्लेटफार्म ऐसे हैं जिनका अधिक इस्तेमाल किया जाता है Blogger और wordPress.

Blogger:- Blogger एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको फ्री में आपका ब्लॉग शुरू करने की सुविधा देता है। इसमें आपका कोई पैसा नहीं लगता ब्लॉग गूगल का प्रोडक्ट है। इसलिए इस पर आप पूरी तरह सुरक्षित होते हैं। लेकिन इस ब्लॉग की सबसे बड़ी कमी यह है कि इसमें आप अपने ब्लॉग को अधिक कस्टमाइज नहीं कर सकते। और इसमें पैसे थोड़े कम ही मिलते हैं। 

WordPress:-  अपने ब्लॉग की शुरुआत करने का दूसरा विकल्प आपके पास वर्डप्रेस का भी होता है जिसमें आप को शुरू शुरू में थोड़ा पैसा लगाना होता है। इसमें आप अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इसमें अपने ब्लॉग को मेंटेन करने में आपको कोई समस्या भी नहीं आती। इसमें पैसा भी ज्यादा मिलता है। यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं तो सबसे पहले आपको अपनी शुरुआत ब्लॉगर प्लेटफार्म से ही करनी चाहिए। जब आपकी इनकम शुरू हो जाए तो आप अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर भी बना सकते हैं।

Domain Name:-  अपने ब्लॉग की शुरुआत करने से पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए domain name भी तय करना होता है। domain name आपके ब्लॉक का एड्रेस होता है। यानि इस domain name के माध्यम से ही आपके ब्लॉग तक पहुंचा जा सकता है। आपके ब्लॉग का domain name उसी विषय से संबंधित होना चाहिए जिस विषय पर आप ब्लॉग बना रहे हैं।

यदि आप एक अध्यापक है और शिक्षा के विषय पर आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग का domain name gyanbhandar. Com या अन्य कोई शिक्षा से संबंधित नाम रख सकते हैं।

यदि आप अपने विषय से अलग हटकर कोई domain name लेते हैं तो इससे आपके ब्लॉग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Blog hosting:-  जब आप अपना ब्लॉग शुरू कर चुके हैं और आप अपने ब्लॉग के लिए एक डोमेन नेम भी खरीद चुके हैं अब आपको आवश्यकता है कि आप अपने ब्लॉग के लिए हॉस्टल खरीदें। यानि कि एक ऐसा स्थान जहां पर आप अपने ब्लॉग की सभी चीजों को सुरक्षित और सेव रख सकते हैं।

ब्लॉग होस्टिंग आपको मुफ्त में भी मिल सकता है और कई ब्लॉग होस्टिंग के लिए आपको पे भी करना पड़ता है। यदि आप फ्री होस्टिंग चाहते हैं तो आप को Blogger Platform की ही होस्टिंग का इस्तेमाल करना होता है।  

Blog Page:-  अपने ब्लॉग की शुरुआत करने से पहले आपको उस पर ब्लॉग पेज भी बनाने होते हैं नहीं तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से Earning नहीं कर सकते।

About Us:-  इस पेज में आपको अपने और अपने ब्लॉग की सभी प्रकार की जानकारी देनी होती है। इसे पढ़कर यह समझा जा सके कि आपका ब्लॉग किस विषय पर बनाया गया हैं।

Contact Us:-  इस पेज में आपको अपने कांटेक्ट की डिटेल देनी होती है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति जो आपके ब्लॉग पर लेख पढ़ रहा हों वह आपसे कांटेक्ट कर सके इसमें आपका मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी भी हो सकती है।

Privacy Policy:-  इस पेज में आपको अपने ब्लॉग की सभी प्रकार की प्राइवेसी पॉलिसीज के बारे में बताना होता है। ताकि कोई आपके ब्लॉग को किसी प्रकार की कोई हानि ना पहुंचा सके।

Disclaimer:-  इस पेज में आपको अपने ब्लॉग से संबंधित डिस्क्लेमर डिटेल्स डालनी होती है।

Post लिखें:-  अब आपके ब्लॉक के सभी आवश्यक कार्य पूरे हो चुके हैं। अब आप अपने ब्लॉग के लिए कोई भी लेख लिख सकते हैं। जिसमें आप कम से कम 700 शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको अपना कोई भी लेख आसान और सरल भाषा में ही लिखना है ताकि आपके द्वारा दी गई किसी भी प्रकार की जानकारी सभी को समझ आ जाए और कोई कॉपी पेस्ट ना कर सके। आपको यह याद रखना जरूरी है कि आपने जिस विषय पर ब्लॉग बनाया है आप उसी विषय से संबंधित जानकारियां ही अपने ब्लॉग पर लिखें।

Blog SEO:-

SEO का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। जब कभी भी आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं तो आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट खुल जाती हैं। लेकिन आप सब से ऊपर की तरफ दी गई दो या तीन वेबसाइट को ही पढ़ते हैं। इसका मतलब यह होता है कि अगर आज की वेबसाइट टॉप 3 में आ जाए तो आपकी वेबसाइट का महत्व अधिक है।

अपने ब्लॉग को गूगल के टॉप 3 रिजल्ट में लाने के लिए SEO का इस्तेमाल करते हैं। SEO एक बहुत ही जटिल विषय है। जिसे आप तभी समझ सकते हैं जब आप अपने ब्लॉग पर लेख लिखना शुरू करेंगे। धीरे-धीरे आप ब्लॉगिंग के बारे में बहुत अधिक जानकारी भी हासिल कर लेते हैं।

Blog Trrafic:- दोस्तों, कैसा होगा यदि आप अपने लोग के लिए कोई भी लेख लिखते हैं लेकिन उस पर किसी भी तरह का कोई ट्रैफिक ना आए। यानि कि कोई भी व्यक्ति आपके लेख को ना पढ़ सके या फिर बहुत कम ही लोग आपके इस लेख तक पहुंच सके। तो ऐसा ना हों इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर ट्राफिक बढ़ाने की आवश्यकता पड़ती है। जिसके लिए आप अपने ब्लॉग के लिंक को किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। जितना ज्यादा आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ती है उतना ही ज्यादा आप कमाई कर पाते हैं।

Blog Adsense:-  आपको पैसे कमाने के लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग को ऐडसेंस से जोड़ना होता है इसके बाद ही आप ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाई कर सकते हैं।

Adsense गूगल का ही एक प्रोडक्ट होता है जो कि आपके और एडवरटाइजर के बीच में एक bridge की तरह कार्य करता है। आपने देखा होगा कि जब कभी भी आप गूगल पर किसी वेबसाइट के लेख को पढ़ते हैं तो उसमें कोई ना कोई ऐड जरूर होता है।

यानि कि Advertiser अपनी कंपनी या फिर प्रोडक्ट का ऐड लगाने के लिए Adsense को देता है। और ऐडसेंस यही ऐड आपको देती है जिसे आप अपने ब्लॉग पर लगाते हैं। इसलिए आपको ऐडसेंस कंपनी से जोड़ना होता है।

जब भी गूगल के पास आपके $100 पूरे हो जाते हैं तो वह आपको आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है। वैसे तो ब्लॉकिंग के माध्यम से पैसे कमाना आसान ही होता है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता भी पड़ती है। यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अधिक मेहनत नहीं करते तो इससे आप अधिक पैसा नहीं कमा सकते। 

निष्कर्ष:-

दोस्तों, इस लेख में आपको ब्लॉगिंग से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की गई है। जी हाँ इस लेख में हमआपको Blogging से पैसे कैसे कमाए के तरीके के साथ साथ ब्लॉगिंग और ब्लॉगर के बारे में भी बताया गया है। यदि आप को हमारी यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। यदि आप इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *