आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है

Uncategorized

हर राज्य में प्रशासन चलाने के लिए राज्य में एक राजधानी की जररूत होती है।  आंध्र प्रदेश में भी हर राज्य की भाँती ही राज्य का प्रशासन चलाना जाता है और यहाँ पर भी एक राजधानी की स्थापना की गई है।  क्या आपको पता है की आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है ? अगर आपको इसके बारे में भी पता तो हम आपको इसके बारे में बता देते है – 

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है ?

आंध्र प्रदेश की राजधानी के बारे में बात करे तो वर्तमान में इस राज्य की राजधानी अमरावती है।  अमरावती आंध्रप्रदेश की राजधानी होने के साथ ही इस राज्य की राजधानी और अमरावती शहर का एतिहासिक काफी महत्व है।  

अमरावती शहर का नाम और इसका शाब्दिक अर्थ काफी महत्वपूर्ण है।  अमरावती का अर्थ होता है “एक ऐसा गाँव जो हमेशा विद्यमान रहे, जो कभी न मिट सके” अमरावती का पुराना नाम धरनीकोटा है।  

अमरावती इतिहास के पन्नों में 

अमरावती का इतिहास काफी पुराना है।  ऐसा माना जाता है की प्राचीन समय में जब भारत में सातवाहन शासकों का राज था तो उस समय उस साम्राज्य की राजधानी अमरावती हुआ करती थी।  

इसके अलावा अमरावती कला और संस्कृति के लिए भी काफी महत्पूर्ण और जाना पहचाना नाम रहा है।  प्राचीन समय से ही इस शहर की कला और संकृति आज भी देखी जा सकती है।  अमरावती मूर्ति कला में भारत की दो महत्वपूर्ण शैलियों में से एक रहा है जिसमे पहली अमरावती ओर दूसरा मथुरा रहा है।  

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की अमरावती कोई शहर नही है बल्कि आंध्र प्रदेश में एक गांव है जो की आंध्र प्रदेश का गुंटूर जिले में बसा एक खूबसूरत गाँव है।  यह गुंटूर में कृष्णा नदी के किनारे बसा हुआ एक गाँव है।  इस गाँव की स्थापना 2014 में 30 दिसम्बर को की गई थी।  

Leave a Comment