हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है

Uncategorized

हर राज्य में प्रशासन चलाने के लिए और राज्य का संचालन करने के लिए राज्य में एक राजधानी बनाई जाती है जहा से राज्य का प्रशासन और शासन चलता है। क्या आपको पता है की हिमाचल भी एक ऐसा राज्य है जिसकी दो राजधानियां है। आप इन राजधानियों के नाम जानते है ? नहीं ना! आईये जानते है। 

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है ?

हिमाचल प्रदेश जो की भारत के उत्तर में उत्तराखंड के पास बसा एक राज्य है। हिमाचल प्रदेश को काफी शांत और पर्यटकों के लिए आकर्षित करने वाला राज्य माना जाता है। हिमाचल प्रदेश की वर्तमान में 2 राजधानियां है। इन दोनों के बारे में आप आगे जान सकते है। 

हिमाचल प्रदेश की दो राजधानियां

हिमाचल प्रदेश की वर्तमान में दो राजधानियां है। इसमें से एक राजधानी जो सर्दी के समय में रहती है और दूसरी राजधानी गर्मी के समय में रहती है। हिमाचल प्रदेश की दोनों राजधानियां कुछ इस प्रकार है –

ग्रीष्मकालीन की राजधानी – ग्रीष्मकालीन के समय में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला रहती है। वैसे तो हिमाचल प्रदेश में हमेशा से ठंडी रहती है परन्तु साल में कुछ मैंने ऐसे होते है जिसमे हिमाचल में भी गर्मी का कहर देखने को मिलता है। इस समय इस राज्य की राजधानी शिमला होती है। 

शीतकालीन राजधानी – ग्रीष्मकालीन के समय के अलावा हिमाचल प्रदेश की राजधानी धर्मशाला रहती है। जब भी दिसम्बर के आसपास का समय रहता है और बर्फ के घिरने के समय आता है तो साथ ही ठण्ड बढ़ जाती है। 

इस तरह से इस राज्य की दो राजधानियां है। हिमाचल प्रदेश की इन दो राजधानियों में 6 – 6 माह तक प्रशासनिक कार्य चलता है। हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में 12 जिले है और यह सभी जिले प्रशासनिक दृष्टि से अच्छे और और पर्यटकों की दृष्टि से बेहद ही सुन्दर है। प्रकृति और हिमालय की गोद में बसा यह राज्य देश के ही नही बल्कि विदेश के पर्यटकों के लिए भी एक जाना माना राज्य है। 

Leave a Comment