तमिल नाडू की राजधानी क्या है ?

Uncategorized

हर राज्य का शासन प्रशासन चलाने के लिए राज्य में एक राजधानी की स्थापना की जाती है। तमिल नाडू राज्य की भी एक राजधानी है जहा से तमिल नाडु का शासन प्रशासन चलता है। क्या आपको पता है की तमिल नाडू की राजधानी क्या है ? आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

तमिल नाडू की राजधानी क्या है ?

तमिल नाडू की राजधानी चेन्नई है। चेन्नई भारत के उन महानगरों में से एक है। चेन्नई भारत के दक्षिण में बसा एक खूबसूरत शहर है। चेन्नई का एतिहासिक और सामरिक महत्त्व काफी ज्यादा है। ऐसे में इसके बारे में जानना बेहद ही जरुरी है। 

चेन्नई के बारे में विस्तार से –

चेन्नई भारत का चौथा सबसे बड़ा महानगर है। चेन्नई बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर यह शहर स्थित है। दक्षिण भारत का सबसे बड़ा सांस्कृतिक स्थल होने के साथ ही यह आर्थिक और शैक्षणिक केंद्र है। 

चेन्नई का पूर्व नाम मद्रास है। इसे मद्रास के नाम से भी जाना जाता था। जनसँख्या की दृष्टि से यह शहर भारत का छठा सबसे बड़ा शहर है। वही इस शहर में सबसे ज्यादा शहरी जनसँख्या समूह है। क़ुँलिटी ऑफ़ लिविंग सर्वे ने इसे भारत का सबसे सुरक्षित रहने योग्य शहर माना जाता है। 

चेन्नई की एक बात तो यह है की वहां पर मेडिकल में इलाज ज्यादातर आयुर्वेदिक का इस्तेमाल लिया जाता है। चेन्नई का पुराना नाम चेन्नानिपत्तम भी है। चेन्नई में अंग्रेजों ने 1640 में एक किले का निर्माण करवाया था। भारत का चौथा सबसे बड़ा महानगरीय शहर है। 

तमिल नाडू राज्य में चेन्नई सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है और इतना ही नही यह सामरिक दृष्टि से भी एक विशेष शहर है। 

Leave a Comment