चीकू के 10 फायदे, उपयोग और नुकसान – Sapota (Chiku) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

चीकू अपने मीठे  स्वाद के लिए जाना जाता है । यह लगभग आलू जैसे दिखने वाला फल होता है  । चीकू स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मगर बहुत से लोगों को  Sapota ( Chiku ) Benefits , Uses and Side Effects के बारे में नहीं पता होगा ।

इस आर्टिकल में हम चीकू (Sapota) के रहस्यमयी गुणों के बारे में बताएंगे ।  अगर आप भी Sapota ( Chiku ) Benefits , Uses and Side Effects in hindi विस्तार से जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंतिम तक पढ़ें ।

चीकू के 10 फायदे, उपयोग और नुकसान – Sapota (Chiku) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

1.आंखोंकेलिए 

चीकू में प्रचुर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है । और आंखों के लिए विटामिन A बहुत फायदेमंद है। अपने आहार में नियमित रूप से चीकू लेने से आंखों की रोशनी , मोतियाबिंद , अंधत्व जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है । अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए चीकू विटामिन ए का अच्छा स्रोत हो सकता है जो कि आंखों के लिए फायदेमंद हैं ।

2. त्वचाकेलिएउपयोगी – 

चीकू में प्राकृतिक रूप से एन्टी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होता है ,जो त्वचा के लिए क्लींजिंग का कार्य करती है। इसके साथ ही विटामिन “A” और विटामिन ‘C’ त्वचा को चमकदार बनाये रखने के लिए आवश्यक है । प्रतिदिन इसके सेवन से आपका चेहरा आकर्षक व स्वस्थ दिखने लगेगा ।

3.बालोंकेलिएफायदेमंद – 

चीकू के बीज और केस्टर आयल का मिश्रण आपके रूखे – सूखे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है । चीकू बालों को मॉश्चराइजर करने का कार्य करता है । इसमें उपस्थित विटामिन ‘इ’ बालों को न्यूट्रिशन देने का कार्य करता  है । बालों में डैंड्रफ की शिकायत हो तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है ।

4.गर्भावस्थामेंलाभप्रद – 

गर्भावस्था के दौरान खून की कमी ( एनीमिया ) आम बात है । चीकू में मौजूद फोलेट जैसे तत्व गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अनीमिया जैसे लक्षण से बचाता है । इसके साथ मैग्नीशियम की मात्रा भी रक्तचाप को नियंत्रित करने का कार्य करता है ।

5. रक्तचाप (Blood pressure) –  

शोध से यह बात सामने आयी है कि प्रतिदिन चीकू को अपने आहार में शामिल करने से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है । चीकू में उपस्थित मैग्नीशियम रक्त  वाहिकाओं को गतिशील बनाये रखता है । जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है ।

6. कैंसरसेबचाव – 

कैंसर से बचाव के रूप में हेल्थी लाइफस्टाइल को अहम माना जाता है । चीकू में उपस्थित विटामिन ए और विटामिन ई कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि को नियंत्रित करने में सहायक है। इसलिए चीकू को केंसर के बचाव के रूप में अपने आहार में शामिल किया जा सकता है ।

7. पाचनसेसम्बन्धीसमस्याओंकेलिए

चीकू फाइबर का अच्छा स्त्रोत है । और फाइबर जीरो कैलोरी आहार है । यह पानी मे घुलकर आपकी आंतो के लिए एक लुब्रिकेशन का कार्य करता  है जिससे आंतों की अच्छी सफाई हो जाती  है । इसके कारण शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकलने में भी आसानी होती है । 

8. एनर्जीस्त्रोतकेरूपमें

चीकू में उपस्थित प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर को ऊर्जा देने का कार्य करती है । इसमें बहुत अधिक मात्रा में ग्लूकोज़ उपस्थित होता है जो कि इंस्टेंट एनर्जी देने का कार्य करता है । अगर आपके शरीर को ग्लूकोज की जरूरत हो तो आपके लिए चीकू बेहतर विकल्प हो सकता है ।

9. हड्डियोंकेलिए – 

फास्फोरस और कैल्शियम हड्डियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण मिनिरल है । फास्फोरस और कैल्सियम मिल कर हड्डियों को मजबूत करने का कार्य करते हैं। अर्थराइटिस , रिकेट्स और दांतों की समस्या को दूर करने के लिए अपने आहार में चीकू को शामिल करने से इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है ।

10. सर्दीबुखारमेंउपयोगी – 

चीकू में एंटीबायोटिक तत्व मौजूद होते हैं जो सामान्य बुखार में बुखार से राहत दिलाने का कार्य करता है । ध्यान रहे चीकू बुखार का सम्पूर्ण इलाज नहीं है यह सिर्फ बुखार को कम करने में सहयोग कर सकता है । 

उपयोग ( Uses of sapota ) 

  • आमतौर पर इसे सामान्य फल की तरह खाया जा सकता है ।
  • सलाद के रूप में भी इस्तेमाल होता है।
  • चीकू का स्वाद मीठा होने के कारण इसे शेक बनाकर भी उपयोग किया जाता है
  • चीकू का उपयोग आइसक्रीम बनाने के लिए भी किया जाता है ।
  • इसका मुरब्बा भी बनाकर इसके फायदे का उपयोग किया जा सकता है ।

नुकसान  ( Side effects ) 

  • अधिक मात्रा में खाने से इसमें मौजूद सैपोटिन की वजह से पेट में दर्द , कब्ज जैसे शिकायत हो सकती है। 
  • कभी कभी चीकू खाने से एलर्जी के कारण खुजली , डायरिया जैसे शिकायत की संभावना होती है ।
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए ज्यादा मात्रा में सेवन नुकसानदायक है ।

निष्कर्ष 

आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया Sapota ( Chiku ) Benefits , Uses and Side Effects in hindi  । आप समझ गए होंगे की चीकू खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है । उम्मीद करते हैं यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा । 

Leave a Comment