आंध्र प्रदेश के उप मुख्यमंत्री कौन है

Uncategorized

किसी भी राज्य में प्रशासन चलाने के लिए राज्य में मुख्यमंत्री की नियुक्ति की जाती है। वही अगर मुख्यमंत्री किसी काम से राज्य से बाहर जाता है या अपने निजी काम से कही और जगह जाता है तो उसके स्थान पर राज्य का काम और कार्यभार संभाल ने के लिए उपमुख्यमंत्री की नियुक्ति की जाती है। क्या आपको पता है की आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री कौन है ?

आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री कौन है ?

आंध्र प्रदेश में वर्तमान में 5 मुख्यमंत्री है। आंध्र प्रदेश शायद ऐसा पहला राज्य नही है जहा पर एक से अधिक उपमुख्यमंत्री है। वही यह एक ऐसा पहला राज्य है जहा पर 5 उपमुख्यमंत्री है। आंध्र प्रदेश के पांच मुख्यमंत्री इस प्रकार है – 

आंध्र प्रदेश के 5 मुख्यमंत्री की सूची इस प्रकार है – 

अमजत बाशा शेख बेपरी – आंध्र प्रदेश के पांच उपमुख्यंत्री की सूची में यह भी शामिल है। इनको उपमुख्यमंत्री के रूप में 11 अप्रैल 2022 को नियुक्त किया गया है। इन्होने भी YRS Congress Party से ही चुनाव लड़ा था। इन्होने आंध्र प्रदेश की कडपा विधानसभा से चुनाव लड़ा था। 

बुडी मुत्याला नायडू – आंध्र प्रदेश में इस सरकार में यह दुसरे उपमुख्यमंत्री है। इनको भी मुख्यमंत्री के रूप में 11 अप्रैल 2022 को नियुक्त किया गया था। इन्होने वर्तमान में YRS Congress Party से ही चुनाव लड़ा है। आंध्र प्रदेश की मदुगुलू शीट से चुनाव लड़ा था। 

के नारायण स्वामी – आंध्र प्रदेश के तीसरे उपमुख्यमंत्री जो वर्तमान सरकार में भी उपमुख्यमंत्री के रूप में पदस्थ है। आंध्र प्रदेश की सरकार में 5 उपमुख्यमंत्रियों में यह तीसरे नंबर पर है। इनकी नियुक्ति भी 11 अप्रैल 2022 को हुई थी। इन्होने गंगाधरा नेल्लोर से चुनाव लड़ा था। 

कोट्टू सत्यनारायण – राज्य में के चौथे उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने वाले कोट्टू सत्यनारायण की नियुक्ति भी इसी दिन की गई थी और इन्होंने भी YRS Congress party की और से ताडेपल्लीगुडेम शीट से चुनाव लड़ा था। 

राजन्ना डोरा पेडिका – इन्होने राज्य की सालुर विधानसभा से चुनाव लड़ा था और यह राज्य के 5वे उपमुख्यमंत्री है। 

Leave a Comment