तमिलनाडू के उप मुख्यमंत्री कौन है

Uncategorized

हर राज्य की भांति राज्य में शासन प्रशासन चलाने के लिए कैबिनेट का विस्तार किया जाता है जिसमे कई मंत्री और कई अधिकारी होते है। राज्य में किसी भी तरह के कार्य को करने के लिए मुख्यमंत्री की नियुक्ति की जाती है। वही अगर राज्य का मुख्यमंत्री राज्य से बाहर हो तो उस स्तिथि में उपमुख्यमंत्री वो कार्यभार संभालता है। क्या आपको पता है की तमिल नाडू का उपमुख्यमंत्री कौन है ?

तमिलनाडू के उप मुख्यमंत्री कौन है

किसी भी राज्य में शासन प्रशासन चलाने के लिए कैबिनेट का का विस्तार किया जाता है जिनमे हर विभाग पर एक मंत्री होता है। इन सभी मंत्रियों पर एक मुख्यमंत्री भी होता है जो इन सभी पर नज़र रखता है और सभी विभागों के बीच एक समन्यवय बनाये रखता है। क्या आपको पता है की तमिल नाडू का मुख्यमंत्री कौन है ? 

तमिलनाडू का उपमुख्यमंत्री कौन है ?

तमिल नाडू के वर्तमान में उपमुख्यंत्री M.K Stalin है। यह तमिल नाडू में आठवी बार विधानसभा का चुनाव जीते है। इसके साथ ही यह वर्तमान में तमिल नाडू के उपमुख्यमंत्री है। इनके पिता तमिल नाडु के किसान थे और इन्होने भी अपने करियर की शुरुआत जमीनी स्तर से ही शुरू की थी। 

तमिल नाडू का उपमुख्यमंत्री बनने से पहले वो Dravida Munnetra Kazhagam पार्टी के अध्यक्ष भी रह चुके है। इन्होने इसी पार्टी से चुनाव लड़ा है और इसी पार्टी से अपने राजनीति करियर की शुरुआत की है। 

MK Stalin का परिचय

MK Stalin तमिल नाडू के वर्तमान में उपमुख्यमंत्री है। वर्तमान मुख्यमंत्री और साथ में ही उपमुख्यमंत्री की शपथ इन्होने 2021 में 7 मई को ली थी। इनके पिता भी किसान से राजनेता बने थे और उसके बाद उन्होंने भी राजनीति में अपना करियर बनाया था।  

MK Stalin ने अपने करियर की शुरुआत बचपन में ही कर ले थी। इन्होने DMK Gopalapuram में यूथ विंग की शुरुआत की थी। इन्होने 14 साल की उम्र में अपने चाचा मुरसोनी मारल के लिए चुनाव का प्रचार – प्रसार किया था। अपने राजनीतिक करियर में इन्होने कई बार उतार चदाव देखे है। 

उपमुख्यमंत्री के कार्य 

राज्य में M.K Stalin के उपमुख्यमंत्री के तौर पर यह निम्न कार्य है। 

  • राज्य में मुख्यमंत्री की गैर मोजूदगी में कानून व्यवस्था बनाये रखना 
  • राज्य में सभी विभागों के बीच में एक कड़ी के रूप में मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री काम करता है। 

Leave a Comment