Kerala  district in Hindi

Uncategorized

केरल एक आर्थिक रूप से समृद्ध राज्य है, जिसका गठन 1 नवंबर साल 1956 को हुआ था। इतना ही नहीं इस राज्य का गठन  मद्रास के मालाबार जिले से पुनर्गठन अधिनियम पारित होने के साथ ही किया गया था। यह भारत के दक्षिणी ओर में स्थित है जिसे भारत का छठा सबसे अधिक साक्षर राज्य में से एक माना जाता है और तो और इस राज्य को सर्वोच्च मानव विकास सूचकांक और सामाजिक विकास के मामले में पहले स्थान पर रखा गया है। केरल को भगवान का अपना देश कहा जाता है।  जो कि यहां एक समृद्ध संस्कृति है केरल के समीप मालाबार तट स्थित है किरण भारत का सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यहां  आधुनिक तकनीक के साथ-साथ  मिश्रित भारतीय परंपरा का एक अनूठा वातावरण है।जहां की संस्कृति और रीति रिवाज अपने आप में सबसे खास और बेमिसाल है।

पर्यटनस्थल

टूरिज्म के लिए भारत का केरल राज्य काफी मशहूर है। यहां के पर्यटन स्थल टूरिज्म को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। कहते हैं केरल एक ऐसा राज्य है जो प्रकृति की गोद में बसा है। यहां चारों ओर आपको लंबे लंबे और खूबसूरत नारियल के पेड़ देखने को मिलेंगे केरला चारों ओर हरियाली से घिरा हुआ है जिसे देखकर ऐसा लगता है मानो इस राज्य को ऊपर वाले ने खुद बड़ी फुर्सत से बनाया है। यहां बड़ी बड़ी और ऊंची ऊंची पहाड़ियां और घाटियां मौजूद है। यहां की चाय बागान इतनी खूबसूरत और बड़े हैं कि देखकर मन खिल उठेगा। केरल में कई ऐसी जगह है जहां के नजारे अपने आप में काफी शानदार हैं। हम यहां केरल के कुछ मशहूर पर्यटन स्थल के नाम आपको बता रहे हैं, जिनकी खूबसूरती दुनिया भर में मशहूर है। जिनमें

वायनाड, एलेप्पी, मुन्नार, वरकला, पूवर, कोच्चि, कुमारकोम, देवीकुलम, पेरियार नेशनल पार्क शामिल है।

Kerala  district name in Hindi

केरल एक ऐसा राज्य है, जहां करीबन 3,34,06,061 पॉपुलेशन है। इसी के साथ इस राज्य में 78,53,754 मकान बने हुए हैं। यहां कुल 14 जिले मौजूद है जिसका कुल क्षेत्रफल 38,852 किलोमीटर है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र करीबन 31,253.20 किलोमीटर तक फैला हुआ है और शहरी क्षेत्र करीबन 7,558. 80 किलोमीटर में फैला है। हम यहां केरल में मौजूद कुल 14 जिलों के नाम भी बताने वाले हैं, जो कि कुछ इस तरह है।

S. No. जिलों के नाम मुख्यालय क्षेत्रफल (किलोमीटर)
1.तिरुअनंतपुरमतिरुअनंतपुरम2192
2.त्रिशूरत्रिशूर3032
3.वायनाडकल्पेट्टा1035
4.पथानामथिट्टापथानामथिट्टा2462
5.कोझीकोडकोझीकोड2345
6.पलक्कड़पलक्कड़4480
7.कन्नूरकन्नूर2966
8.कोट्टायमकोट्टायम2203
9.मलप्पुरममलप्पुरम3550
10.कोल्लमकोल्लम2498
11.एरनाकुलमकक्कानाद2951
12.इडुक्कीपैनावु4479
13.अलाप्पुझाअलाप्पुझा1414
14.कासरगोडकासरगोड1992

FAQ

केरलमेंकितनेजिलेहैं?

केरल में कुल 14 जिले मौजूद है।

केरलकासबसेबड़ाजिलाकौनसाहै?

किरण का सबसे बड़ा जिला  पलक्कड़ है जिस का कुल क्षेत्रफल 4480 किलोमीटर है । लेकिन यदि जनसंख्या के अनुसार देखा जाए तो सबसे बड़ा जिला मलप्पुरम होगा।

केरलकासबसेछोटाजिलाकौनसाहै?

केरल का सबसे छोटा जिला क्षेत्रफल के अनुसार अल्लाह पूजा है

केरलकीराजधानीक्याहै ?

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम है।

केरलकासबसेबड़ाशहरकौनसाहै ?

केरल की पारंपरिक वेशभूषा क्या है केरल की पारंपरिक पोशाक मुंडू  है। जिसे मूल रूप से कम कपड़े के रूप में जाना जाता है जिसे यूनीसेक्स कपड़े भी कहते हैं।

केरलराज्यकाक्षेत्रफलकितनाहै ?

केरला राज्य का कुल क्षेत्रफल 38,852

केरलकीभाषाक्याहै ?

केरल में मलयालम भाषा बोली जाती है।

केरलकालोकनृत्यक्याहै ?

केरल में कथकली नृत्य काफी प्रसिद्ध है।

केरलकामुख्यभोजनक्याहै?

वैसे तो केरल का मुख्य भोजन चावल है। लेकिन यहां मलयाली मछली, सब्जियां, मांस, अंडा, गेहूं और मैदा आदि काफी प्रिय है

लोकसभाकीसीटेंकितनीहै?

केरल में कुल 20 सीटें लोकसभा की है।

केरलकीसाक्षरतादरकितनीहै?

केरल की साक्षरता दर 96.2 प्रतिशत है। जोकि भारत के सभी राज्यों की साक्षरता दर की सूची में सबसे ऊपर आता है।

केरलकापुरानानामक्याहै?

प्राचीन समय में केरल को मलबार नाम से जाना जाता था फिर इसे चेरलम  नाम से जाना जाने लगा और अब इसे केरल के नाम से लोग जानते हैं।

Leave a Comment