टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में बढ़ा हो या फिर बच्चा हो इंसान अपना ज़ियादतर वक़्त मोबाइल फ़ोन पर ही बिताता है ख़ास कर कि आज कल के स्टूडेंट्स अपना आधे से ज़ियादा दिन मोबाइल फ़ोन पर गेम्स खेलने में वीडिओज़ देखने मे और चैटिंग करने में बिताते हैं। इस लिए आज हम आप को बताने जा रहे हैं 20 Best Education Apps For Learning या फिर यह कह लीजिए कि पढ़ाईमेंटॉपकरनेकेलिए 20 एजुकेशनऐप्स।इस एप्स की मदद से आप का ध्यान पढ़ाई में और भी अच्छी तरह से लगेगा और आप मज़ेदार तरीके से पढ़ाई कर पाएंगे और अपनी क्लास में टॉप भी कर पाएंगे।

20 Best Education Apps For Learning\पढ़ाईमेंटॉपकरनेकेलिए 20 एजुकेशनऐप्स।

1. हैशलर्न

हैशलर्न ने छात्रों के लिए लाइव और मुफ्त वीडियो कक्षाएं प्रदान की हैं, जहां पूरा पाठ्यक्रम सर्वश्रेष्ठ और सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा कवर किया गया है। यहां वह ट्यूटर्स की तत्काल मदद ले सकता है और अपनी सुविधा के अनुसार भारत के सर्वश्रेष्ठ पुस्तक प्रकाशकों से विभिन्न अध्यायों के लिए नोट्स बना सकता है।

2. अनएकेडमी

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां भारत में ऑनलाइन शिक्षा की पेशकश की जाती है। Unacademy में पढ़ाने वाले ट्यूटर स्वयं छात्र हैं, जिन्होंने या तो कई परीक्षाएँ उत्तीर्ण की हैं या कई वर्षों का शिक्षण अनुभव है।

3. बायजू

यह थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड का लर्निंग ऐप है। यह ऐप मुख्य रूप से कक्षा IV से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को शैक्षिक सामग्री प्रदान करता है।

4. ईजीबिब

यह ऐप छात्रों के शोध कार्यभार को हल्का करता है, या यों कहें कि आपको कई चीजें स्मार्ट तरीके से करने में सक्षम बनाता है। आप बस किताब का नाम टाइप करें और आपको विषय और उसके स्पष्टीकरण का विकल्प मिल जाएगा।

5. वोलफ्रामऐप

वोल्फ्राम अल्फा ऐप को छात्रों का ट्यूटर कहा जा सकता है। यह ऐप डेटा के लाखों विकल्पों और 50 हजार सवालों से भरा हुआ है जो आपको हर विषय पर जानकारी देता है। इसमें हिस्ट्री, वंशावली, खगोल विज्ञान और त्रिकोणमिति जैसे विषयों को शामिल किया गया है।

6. करियरअन्ना

यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म छात्रों और प्रोफेशनलस को अपने कौशल को सुधारने और शिक्षा लेकर अपना करियर बनाने में मदद करता है। करियर अन्ना ने कम समय में 25 हजार से अधिक छात्रों और प्रोफेशनलस के बीच अपनी पहुँच बना ली है।

7. उडेमीडॉटकॉम

यह ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म  प्रोफेशनल वयस्कों को शिक्षित करने के उद्देश्य से बनाया गया है। उडेमी डॉट कॉम लाभ कमाने के लिए ऑनलाइन कंटेंट की रचना करने वालों की शैक्षिक सामग्री का उपयोग करता है और उसे बेचता भी है

8. स्क्रिब्ड

स्क्रिब्ड ऐप उन लोगों के लिए सफलता की कुंजी साबित हो सकता है, जिन्हें कभी-कभी सैकड़ों किताबें पढ़ने के लिए कॉलेज की लाइब्रेरी में जाना पड़ता है और कभी-कभी उन्हें ख़रीदनी करनी पड़ती है। आश्चर्यचकित न हों, आपके पास इस ऐप की पहुंच के भीतर लाखों पुस्तकें हैं। यह आपको आपकी पुरानी पसंद-नापसंद के आधार पर किताबें पढ़ने की सलाह भी देता है। यूज़र्स इसके जरिए अपने मोबाइल में किताबें भी स्टोर कर सकते हैं।

9. डुओलिंगो

डुओलिंगो ऐप, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक भाषा सीखने वाला ऐप है। इसके ज़रिए आप एक गेम खेलते खेलते फ्रेंच, इटैलियन, स्पेनिश और पुर्तगाली जैसी भाषाएं सीख सकते हैं। क्योंकि ऐप गेमिंग स्टाइल में भाषा बोलता और सिखाता है। क्या यह एक मजेदार विचार नहीं है!

10. वेदन्तुलर्निंगएप

वेदांतु देश की सबसे बड़ी ट्यूटरिंग कंपनीयों में से एक है, जिसकी शुरुआत तीन IITians ने की थी। उत्कृष्ट शिक्षकों के साथ, छात्रों को इस ऐप के माध्यम से solo study और group study दोनों choices मिलती हैं। ऐप छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए बहुत इंटरैक्टिव है क्योंकि यह दो-तरफा ऑडियो, वीडियो और इस में व्हाइटबोर्डिंग टूल जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। शिक्षक और छात्र इसमें देख, सुन, लिख और बात कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से कक्षा 6-12 के साथ-साथ प्रतियोगिता की तैयारी के लिए ऑनलाइन कक्षाएं दी जाती हैं।

11. एवरनोट

एवरनोट ऐप को वर्ष 2008 में पेश किया गया था, लेकिन समय के साथ इसे अपग्रेड किया गया है। इसके ज़रिए यूजर्स आसानी से नोट्स बना सकते हैं। इसके कैमरे से आप किसी भी दस्तावेज़ की तस्वीर ले सकते हैं और उसके नोट्स तैयार कर सकते हैं। आप सूचियां बना सकते हैं, अपना एजेंडा बना सकते हैं, रिमाइंडर ले सकते हैं।

12. मेराहोमवर्कऐप

इस एप्लिकेशन की सहायता से विद्यार्तियों के लिए अपने होमवर्क और अन्य गतिविधियों पर नज़र रखना आसान हो जाता है। यहाँ आप किसी भी असाइनमेंट या प्रोजेक्ट को नोट करते समय उसके साथ क्लास, उसको ख़तम करने के लिए निर्धारित तिथि व उसकी प्राथमिकता को दर्शा सकते हैं। आप उस फॉर्म में रिमाइंडर अलर्ट भी सेट कर सकते हैं जो आपके कैलेंडर में सेव हो जाता है। आपके द्वारा नोट किए गए असाइनमेंट या प्रोजेक्ट इस कैलेंडर में कक्षा, तिथि या प्राथमिकता के अनुसार एक लाइन में दिखाई देंगे। शिक्षक इस ऐप की मदद से किसी भी महत्वपूर्ण घोषणा, अध्ययन नोट्स, पाठ्यक्रम या अन्य महत्वपूर्ण सामग्री को इस ऐप का उपयोग करने वाले छात्रों को भी भेज सकते हैं।

13. एनसीईआरटीकीपाठशालाऐप

वे दिन गए जब छात्रों को नई कक्षा शुरू होने के बाद भी कई दिनों तक किताबों के आने का इंतजार करना पड़ता था। आज के दौर में एनसीईआरटी की ई-पाठशाला ऐप की सहायता ले कर आसानी से पढ़ा जा सकता है। सभी पाठ्यपुस्तकें हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध हैं। ई-किताबों के अलावा, आप यहां सभी कक्षाओं के लिए वीडियो, ऑडियो, पत्रिकाएं और कई अन्य पाठ्यपुस्तकें प्राप्त कर सकते हैं।

14. स्लीपसाइकिलअलार्मक्लॉकऐप

पढ़ाई के दौरान सबसे ज्यादा दिक्कत छात्रों को होती है नींद की। अक्सर छात्रों को पढ़ते-लिखते समय बहुत अधिक नींद आती है, जिसके कारण वे कभी-कभी निर्धारित समय तक निर्धारित पाठ्यक्रम को याद नहीं कर पाते हैं। तो आइए इस समस्या का समाधान अपने स्मार्टफोन से ही प्राप्त करें। स्लीप साइकिल अलार्म क्लॉक नामक एक दिलचस्प ऐप के साथ, आप पर्याप्त नींद लेने के लिए अपने सोने के कार्यक्रम को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने पाठों को फ़्रेश दिमाग से याद कर सकते हैं। दरअसल स्लीप साइकिल अलार्म क्लॉक ऐप स्लीप साइंस (नींद पर किए गए शोध पर आधारित विज्ञान) के आधार पर आपकी नींद की जांच करता है। यह ऐप आपकी नींद के पैटर्न पर नज़र रखकर आपको बहुत हल्की नींद के दौरान जगाता है। जब आप हल्की नींद से जागते हैं तो आपको लगता है कि आप एक शांत दिमाग से उठ रहे हैं और खुद को तरोताज़ा महसूस करते हैं। यह ऐप आपको बताता है कि कब और कितने समय के लिए ब्रेक लेना है और शांति से सोना है।

15. 30/30 ऐप

पढ़ाई के दौरान बोर हो जाना, बचे हुए काम को भूल जाना या काम को टालना ज्यादातर छात्रों में ये आदतें पाई जाती हैं जो उन्हें प्रभावी ढंग से पढ़ाई करने से रोकती हैं। ऐसे छात्रों की मदद के लिए 30/30 नाम का ऐप काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस ऐप की होमस्क्रीन पर एक घड़ी दिखाई देती है जो आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य को पूरा करने में लगने वाले समय को दर्शाती है। जैसे कि आपको गणित के 10 प्रश्न हल करने हैं और आपके अनुसार इसमें अधिकतम डेढ़ घंटे का समय लगेगा, तो आप अपने कार्य को इस ऐप में जोड़ें और घड़ी में अपना समय निर्धारित करें। अब यह ऐप आपको काम करते समय हर 30 मिनट में ऑडियो या अलार्म की मदद से अलर्ट करेगा, जिससे आपमें काम खत्म करने की प्रवृत्ति होगी। आप यहां कई चीजों के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं।

16. Audible 

आज के ज़माने के हिसाब से यह एप बहुत काम की चीज़ है क्योंकि आज कल बड़ा हो या फिर बच्चा हम सब कोई भी चीज़ पढ़ने से ज़ियादा सुनना पसंद करते हैं और यह एप भी ऐसे ही विद्यार्तियों के लिए बना है जिन्हें अपनी किताबों को पढ़ने से ज़ियादा सुनने में दिलचस्पी है क्योंकि इस एप्लिकेशन में ऐसी हज़ारों किताबों जिसके लिए ऑडियो उपलब्ध है। आपके द्वारा चुने गए पाठ या पुस्तक का ऑडियो बजना शुरू हो जाएगा, जो बहुत स्पष्ट शब्दों में और बहुत ही सरल गति से चलता है। खाना पकाने, सैर करने या वर्कआउट करने जैसे कोई भी काम करते हुए आप अपना पसंदीदा उपन्यास सुन सकते हैं।

17. करेंटअफेयर्सऔरसामान्यज्ञानऐप

इस ऐप में करंट अफेयर्स और दैनिक घटनाओं की जानकारी दी जाती है। इसमें आपको जनरल स्टडीज, लैंग्वेज टेस्ट भी मिलता है। जिससे आप अपनी योग्यता भी जांच सकते हैं। आपको यहां फ्री और पेड दोनों तरह के मॉक पेपर भी मिलेंगे। यह ऐप ऑफलाइन मोड में भी काम करता है। इसकी भाषा अंग्रेजी और हिंदी है। इसमें आपके पास ‘सेव फेवरेट क्वेश्चन’ का भी विकल्प होता है।

18. पॉकेटएप्टीट्यूडएजुकेशनऐप

यह ऐप आपको बताता है कि जनरल मैथ्स, नंबर सीरीज, परसेंटेज एरिया, वॉल्यूम, प्रोबेबिलिटी कैसे तैयार करें। इस ऐप की खासियत यह है कि यह आपको मैथ्स के सवालों को हल करने के लिए कई शॉर्ट-कट देता है। इसमें आपको महत्वपूर्ण गणितीय सूत्र और अभ्यास परीक्षण भी मिलेंगे।

19. कंप्यूटरअवेयरनेसएजुकेशनऐप्प

यह ऐप्प कंप्यूटर के बेसिक नॉलेज हासिल करने के लिए बेस्ट है.विद्यार्तियों को इस एप में Cloud computing, Microsoft office, Computer history, Basic fundamental जैसी चीज़ें सिखाई जाती हैं. लग-भग लग-भग 600 कुएसशन्स के सेट भी आपको मुफ़्त में मिलते हैं. इस एप पर आप को Cloud Computing or E-commerce के शॉर्ट-कट की भी मिलेंगे। 

20. मेरिटेशनऐप

मूल रूप से कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्तियों के लिए ये एप्लिकेशन बनाई गई है। ये ऐप वन-स्टॉप सॉल्यूशन की तरह है। होमवर्क में हेल्प चाहिए या क्लीयरिंग सेशन, टेक्स्टबुक सॉल्यूशन, वीडियो क्लास, सैंपल पेपर, मॉक टेस्ट  सब कुछ इस ऐप से संभव है।  ऐप से कक्षा 6 से 12 के लिए आसान रिव्यू नोट्स, पिछले साल के  बोर्ड पेपर और यहां तक   की राष्ट्रीय ओलंपियाड के लिए भी हेल्प मिल सकती हैं। इस ऐप में आईआईटी-जेईई, एनईईटी, सीए सीपीटी और बीबीए और एनडीए जैसी अन्य परीक्षाओं के भी प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम मौजूद हैं।

Conclusion:

आज इस आर्टिकल में हम ने आप को बताए 20 Best Education Apps For Learning या फिर यह कह लीजिए कि पढ़ाईमेंटॉपकरनेकेलिए 20 एजुकेशनऐप्स। हम उम्मीद करते ये यह जानकारी आपके काम आएगी और इन एपस की मदद से आप और भी बेहत तरीके से अपनी पढ़ाई कर पाएँगे। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करियेगा। धयनवाद।