आंध्र प्रदेश का शिक्षा मंत्री कौन है

Uncategorized

हर राज्य में शिक्षा के विकास हेतु और शिक्षा से सम्बंधित कार्य करने हेतु राज्य में एक शिक्षा विभाग होता है। आंध्र प्रदेश में शिक्षा से जुड़े विभाग है जिस पर एक कैबिनेट मंत्री होता है। यह कैबिनेट मंत्री शिक्षा मंत्री के तौर पर जाना जाता है। क्या आपको पता है की आंध्र प्रदेश का शिक्षा मंत्री कौन है ? नही ना! आईये जानते है – 

आंध्र प्रदेश का शिक्षा मंत्री कौन है ?

आंध्र प्रदेश का शिक्षा मंत्री वर्तमान में Botcha Sathyanarayana है। राज्य में अपनी एक अलग छवि बनाने वाले राजनेता Botcha Sathyanarayana जो की वर्तमान में आंध्र प्रदेश से विधायक है और आंध्र प्रदेश कैबिनेट का हिस्सा है। आंध्र प्रदेश में प्रारंभिक और उच्च प्रारंभिक शिक्षा का पूरा काम इन्ही के पास है। 

Botcha Sathyanarayana के बारे में सामान्य परिचय

Botcha Sathyanarayana जो की आंध्र प्रदेश के शिक्षा मंत्री है इन्होने अपने करियर की शुरुआत ग्रामीण स्तर से की थी। साथ ही इन्होने कॉलेज में भी अपना काफी नाम कमाया था। इन्होने आंध्र प्रदेश की अनापर्थी से चुनाव लड़ था।

आंध्र प्रदेश के ग्रामीण स्तर से शुरुआत करने वाले और राज्य की राजनीति में सक्रीय रहने वाले मंत्री जी ने कॉलेज चुनाव में भी कई बार अपनी धाक जमाई है। अपने करियर के दोहरान इन्होने कई राजनीतिक उतार चड़ाव देखे है। 

शिक्षा मंत्री के कार्य 

एक राज्य के शिक्षा मंत्री के कुछ महत्वपूर्ण कार्य होते है –

  • राज्य में शिक्षा का विकास करना
  • राज्य में ड्रॉपआउट को कम करना
  • स्कूलों का विकास करना
  • बच्चों और छात्र शिक्षा शिक्षा को बढ़ावा देना
  • राज्य में स्कूलें बनाना और 
  • शिक्षा के स्तर को सुधारना 

इसके अलावा राज्य के शिक्षा मंत्री के पास और भी कई काम होते है जो शिक्षा से जुड़े होते है। राज्य में शिक्षा को सुधारने के लिए ही कैबिनेट मंत्री की शिक्षा के मंत्री के तौर पर नियुक्ति होती है। 

Leave a Comment