हिमाचल प्रदेश का शिक्षा मंत्री कौन है

Uncategorized

हर राज्य में शिक्षा के विकास हेतु और राज्य में शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु हर राज्य में शिक्षा विभाग की स्थापना की जाती है। इन सभी शिक्षा विभाग का नियंत्रण राज्य में एक कैबिनेट मंत्री के हाथ में होता है। क्या आपको पता है की हिमाचल प्रदेश का शिक्षा मंत्री कौन है ?

हिमाचल प्रदेश का शिक्षा मंत्री कौन है ?

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री वर्तमान में गोविन्द सिंह है। गोविन्द सिंह हिमाचल राज्य के ही मूल निवासी है। गोविन्द सिंह ने हिमाचल प्रदेश की मनाली विधानसभा से चुनाव लड़ा था। हिमाचल प्रदेश में उच्च शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा, भाषा कला और संस्कृति शिक्षा के विकास हेतु यह पहले काम करते है। 

राज्य में शिक्षा के विकास हेतु गोविन्द सिंह ठाकुर को शिक्षा मंत्री के साथ राज्य में प्रारंभिक शिक्षा और उच्च शिक्षा मंत्री भी बनाया गया है। इतना ही नही कॉलेज शिक्षा के विकास हेतु भी गोविन्द सिंह ठाकुर काम करते है। 

गोविन्द सिंह ठाकुर का परिचय

कुल्लू जिल्ले की मनाली विधानसभा से चुनाव और भारतीय जनता पार्टी की और से चुनाव लड़ने वाले गोविन्द सिंह ठाकुर हिमाचल में प्रारंभिक और उच्च शिक्षा मंत्री है। गोविन्द सिंह ठाकुर ने अपनी राजनीति करियर की शुरुआत ग्रामीण इलाके से की थी और इसके साथ ही इन्होने कॉलेज से भी अपनी राजनीति में जान फुकी थी। 

यह कॉलेज में कई बार अध्यक्ष पद पर भी रहे है। इन्होने कुल्लू जिले की सरकारी डिग्री कॉलेज से कला संकाय में स्नातक करने के साथ ही इन्होने राजनीति की और कई बार यहा पर अध्यक्ष पर पर भी रहे है। 

शिक्षा मंत्री के कार्य

राज्य में शिक्षा मंत्री के यह कुछ निम्न कार्य होते है – 

  • राज्य में शिक्षा का विकास करना और राज्य में शिक्षा में गुणवत्ता लाना। 
  • राज्य में शिक्षा का सुधार करना। 
  • राज्य में बालिका और महिला शिक्षा में सुधार लाना और उन्हें बढ़ावा देना। 
  • स्कूल में ड्रापआउट दर को करना। 

Leave a Comment