हरियाणा के बिजली मंत्री कौन है | Minister Power & Energy Haryana

Uncategorized

देश के विकास को अगर जानना है तो हमे पहले यह जानना होता है की उस देश में बिजली की सुविधा कैसी है। ऐसी ही किसी भी राज्य के विकास के बारे में भी जानना है तो हमे पहले उस राज्य में बिजली सुविधा के बारे में जानना होता है। 

ऐसे ही हम आगर बात करे राज्यवार बिजली सुविधा की तो हर राज्य में एक बिजली विभाग होता है। हर राज्य की तरह ही हरियाणा में भी एक बिजली विभाग है। क्या आप जानते है की हरियाणा के बिजली मंत्री कौन है ? आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

हरियाणा के बिजली मंत्री कौन है ?

बात करे अगर हरियाणा के बिजली मंत्री की तो वर्तमान में हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह है। इन्होने भी हरियाबा राज्य में साल 2019 में विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की और से चुनाव्व लड़ते हुए जीता था। हरियाणा राज्य से ही इन्होने चुनाव जीता था और इसी राज्य में अब यह मंत्री के पद पर है।  रणजीत सिंह चौटाला के बारे में कुछ सामान्य परिचय इस प्रकार है। इस तरह से आप इनके बारे में जान सकते है। 

पूरा नामरणजीत सिंह चौटाला
जन्म 1946
आयु76
वर्तमान पदहरियाणा के विजली
राष्ट्रीयताभारतीय
राजनैतिक पार्टीभारतीय जनता पार्टी

रणजीत सिंह चौटाला जिन्हें हम भारतीय जनता पार्टी के एक सदस्य के रूप में जानते है वो वर्तमान में हरियाणा के बिजली मंत्री है। हरियाणा के इस मंत्री के पास और भी कई विभाग है। यह सभी विभाग इस प्रकार है। 

  • बिजली
  • जेल
  • अक्षय ऊर्जा
  • कारागार
  • नवीनीकरण ऊर्जा

इन सभी विभागों में रणजीत सिंह चौटाला ने कार्यभार संभाला हुआ है। भारतीय जनता पार्टी से जीते हुए यह उम्मीदवार जो की हरियाणा के रानियाँ विधानसभा से चुनाव जीते है। इन्होने हरियाणा के रानियाँ से चुनाव साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी की और से लड़ा था और सामने वाले कैंडिडेट को हरा कर जीत कर आज यह मंत्री है। 

यह है रणजीत सिंह चौटाला का जीवन परिचय। 

Leave a Comment