हिमाचल प्रदेश का बिजली मंत्री कौन है

Uncategorized

किसी भी राज्य में बिजली और उससे जुड़े कार्य करने के लिए और बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राज्य में बिजली विभाग की स्थापना की जाती है। यह सभी बिजली विभाग बिजली मंत्रालय के अधीन आते है। यह मंत्रालय कैबिनेट मंत्री चलाते है। क्या आपको हिमाचल प्रदेश का बिजली मंत्री कौन है ?

हिमाचल प्रदेश का बिजली मंत्री कौन है

हिमाचल प्रदेश का बिजली मंत्री वर्तमान में सुखराम चौधरी है। सुखराम चौधरी ने पोहिबा साहिब से अपना चुनाव लड़ा था। भारतीय जनता पार्टी की और से चुनाव लड़ने वाले सुख राम चौधरी पोहिबा साहिब के ही मूल निवासी है। 

हिमाचल प्रदेश  से भारतीय जनता पार्टी की और से उर्जा मंत्री होने के साथ ही इनके पास और भी कई विभाग है जिनका चार्ज इनके पास है। इन सभी मंत्रालयों में यह कार्य के प्रति उत्तरदायी है। यह सभी मंत्रालय है। 

  • बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा, 
  • गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोत 
  • उर्जा मंत्री

सुखराम चौधरी का परिचय

सुखराम चौधरी, वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के उर्जा मंत्री है। इसके साथ ही यह बहुउद्देशीय परियोजना और उर्जा की मंत्री भी है। शुरू से ही ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े मंत्री ने अपने कार्य की शुरुआत भी ग्रामीण क्षेत्र से ही की थी। 

ग्रामीण की राजनीति और कॉलेज की राजनीति से सीख कर ही इन्होने अपने करियर को राजनीति में राजनेता के रूप में शुरू करने की ठानी थी। वर्तमान में यह हिमाचल प्रदेश के उर्जा मंत्री है। ग्रामीण क्षेत्र के साथ ही इन्होने अपने करियर में कॉलेज के दोहरान भी राजनीति में हाथ आजमाया था। 

बिजली मंत्री के कार्य

बिजली मंत्री के कार्य कुछ निम्न होते है – 

  • राज्य में बिजली का विकास करना। 
  • राज्य के हर गाँव, शहर इत्यादि में बिजली का बढ़ाना और हर घर तक फैलाना। 
  • बिजली को सुचारू रूप से लोगो तक पहुचना और बिजली को जितना हो सके कम दाम में लोगो तक पहुचना। 

Leave a Comment