Facebook से पैसे कैसे कमाए – Facebook से पैसे कमाने के 10+ तरीके

दोस्तों, आप Fcebook का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। जहां आप अपना थोड़ा टाइम पास करते हैं। या फिर कुछ देर मनोरंजन के लिए आप Facebook का इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आप यह जानते हैं कि आप Facebook के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं। यह सुनकर आपको आश्चर्य जरूर होगा लेकिन यह बात बिल्कुल सच है कि आप Facebook का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

मुझे यकीन है कि अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर Facebook se paise kaise kamaye जाते है। तो आपको बता दें, की Facebook से पैसे कमाने का तरीका बहुत ही आसान और सरल है। यदि आप भी Facebook के माध्यम से ढेर सारे पैसे कमाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके जिससे आप Facebook के माध्यम से बहुत ही आराम से पैसा कमा सकते हैं।

Facebook क्या है

Facebook एक बहुत ही बड़ा social networking site है जिसका इस्तेमाल लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से online जुड़ने के लिए करते हैं। Facebook एक ऐसा social networking site है जहां दुनिया भर के लोग मौजूद है। यहां आप घर बैठे दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाले लोगों से बातें कर सकते हैं वह भी बिल्कुल free।

जी हां Facebook अपने users को free services provide करता है यहां आप बिल्कुल मुफ्त में अपना Facebook account बना सकते हैं और Facebook account ही नही आप इस पर Facebook page भी बना सकते हैं और जितना मर्जी उतना use कर सकते हैं। 

Facebook को 4 फरवरी 2004 में मार्क जुकरबर्ग ने बनाया था और इतना ही वर्तमान समय में भी मार्क ज़ुकेरबर्ग खुद अपनी कंपनी का सारा कार्यभार संभालते हैं। साथ ही वह इस कंपनी के चेयरमैन और सीईओ के रूप में भी कार्य करते हैं। इंटरनेट की दुनिया में Facebook का स्थान तीसरे नंबर पर आता है, जी हाँ पहले नंबर पर है गूगल फिर आता है यूट्यूब और तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वेबसाइट Facebook है। इतना ही नहीं Facebook को बनाने वाले मार्क जुकरबर्ग भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल होते।

Facebook पर दुनिया भर में करोड़ों लोगों का अकाउंट बना हुआ है जिनसे हम बहुत ही आसानी से कांटेक्ट कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात तो यह है, की इस पर आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। जी हां आप को भले ही यकीन ना हो लेकिन यह बात 100% सत्य है। तो आइए आपकी सारी कन्फ्यूजन दूर करते हैं और आपको बताते हैं की अखिर Facebook से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

Facebook से पैसे कैसे कमाएं

Facebook एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर आज करोड़ों लोग एक दूसरे के साथ जुड़े रहते हैं। Facebook से पैसे कमाने के ऐसे बहुत से तरीके हैं जो बहुत आसान और सरल भी हैं आइए जानते हैं।

Facebook watch:-

दोस्तों, Facebook वॉच Facebook द्वारा लांच किया गया है जो कि Facebook का ही एक प्रोडक्ट है। इससे जुड़कर आप यहां पर वीडियो अपलोड करके भी पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको Facebook वॉच प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। जिसके लिए आपको लॉग इन करने के लिए अपनी Facebook आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होता है।

यदि आपके Facebook पेज पर आपके 10,000 followers तो आप Facebook वॉच में शामिल हो सकते हैं। जैसे ही आप Facebook वॉच से जोड़ते हैं आपके पेज पर अपलोड किए गए वीडियो पर विज्ञापन आने शुरू हो जाते हैं जहां से आप की कमाई भी शुरू हो जाती हैं। 

Facebook Page:-

आप Facebook पर अपना पेज बना कर भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक टॉपिक की आवश्यकता होती है। जो कि आपके पेज का नाम होता है।

 पेज बनाने के बाद आप किसी भी टॉपिक पर कोई भी कंटेंट उस पेज पर पब्लिश कर सकते हैं। आपको इसमें कुछ यूनीक कंटेंट पब्लिश करने होते हैं। धीरे-धीरे आप के पेज पर viewers की संख्या बढ़ती जाएगी। आपका page पॉपुलर होते ही आपके पास advitisers की add पब्लिश करने का विकल्प भी आ जाता हैं।

Selling product:-

जैसे-जैसे आपके fan base बढ़ते जाते हैं वैसे ही आपके ज्यादा पैसे कमाने के रास्ते भी खुल जाते हैं। आप Facebook की make an offer का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं।

 इसके लिए आपको किसी भी प्रोडक्ट का लिंक अपने लिंक बॉक्स में देना होता है। जिसके साथ आप कोई कूपन कोड भी दे सकते हैं। इसमें आप ई-कॉमर्स साइट के एफिलिएट लिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि।

Sell Facebook Account:-

दोस्तों, यह एक फ्रेंड बना हुआ है कि आप अपना पुराना Facebook अकाउंट भी बेच कर पैसा कमा सकते हैं। आपके पुराने अकाउंट पर fan base ज्यादा है तो आप उसे भेज भी सकते हैं। खरीदने वाले ज्यादातर मार्केटर्स होते हैं क्योंकि इन्हें अपना कोई भी प्रोडक्ट पब्लिश करना होता है। यदि आप भी अपना पुराना Facebook अकाउंट पेज कर पैसा कमाना चाहते हैं। तो यह बहुत ही आसान और सरल है।

Website link share:-

जो लोग अपनी वेबसाइट नहीं बना सकते तो आप Facebook पेज से पैसा कमा सकते हैं। बहुत सी ऐसी वेबसाइट होती हैं जो कि चाहते हैं कि आप उनकी वेबसाइट के link अपने Facebook पेज पर लगाएं। जब आप किसी की वेबसाइट पर लिंग अपने Facebook पर जी अकाउंट पर लगाते हैं तो वह कंपनी इसके लिए आपको पैसा देती है।

Facebook Group:-

Facebook group के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपके group में कम से कम 10,000 या उससे अधिक सदस्य होने चाहिए। आपके यह सभी सदस्य पूरी तरह से सक्रिय होने चाहिए।

 अब आप उस ग्रुप में सशुल्क सर्वेक्षण करके भी पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपना कोई भी उत्पाद पुस्तक या सेवा को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं।

Affiliate marketing :-

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से भी Facebook पर पैसा कमा सकते हैं। सबसे पहले आपको ऑनलाइन किसी भी प्रकार एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा। जिसमें आप मार्केटिंग की सभी जानकारी अपने Facebook पेज पर दे सकते हैं।

निष्कर्ष:-

दोस्तों, उम्मीद है कि आज के इस लेख में हमारे द्वारा दी गई जानकारी Facebook se paise kaise kamaye आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ होगा। लेकिन यदि आप इस लेख से संबंधित प्रश्न पूछना चाहते हैं या अपनी कोई राय देना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से अपने प्रश्न पूछ सकते हैं तथा अपनी राय भी दे सकते हैं क्योंकि आपकी राय हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

 इसी के साथ यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि वैसे लोग जो दिनभर Facebook के माध्यम से टाइम पास करते हैं। उन लोगों को इसकी जानकारी प्राप्त हो सके और वह भी Facebook से ढेर सारे पैसे कमाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *