तमिल नाडू के वित्त मंत्री कौन है ?

Uncategorized

हर राज्य में शासन चलाने के लिए और वित्त सम्बंधित फैसले लेने के लिए हर राज्य में एक वित्त विभाग की स्थापना की जाती है। हर राज्य में एक वित्त विभाग होता है और उस पर एक कैबिनेट मंत्री बैठता है जो उस वित्त विभाग का संचालन करता है। ऐसे ही एक मंत्री तमिल नाडू में भी है। क्या आपको पता है की तमिल नाडू का वित्त मंत्री कौन है ?

तमिल नाडू का वित्त मंत्री कौन है ?

तमिल नाडू राज्य में वित्त मंत्री के तौर पर पलानीवेल त्यागराजन नियुक्त है। तमिल नाडू राज्य में वित्त और फाइनेंस से जुड़े फैलसे यही मंत्री जी लेते है। तमिल नाडू के वित्त मंत्री ने अपने करियर की शुरुआत काफी निम्न स्तर से यानी ग्रामीण स्तर से की थी। इन्होने अपने करियर में कई उतरचड़ाव देखे थे। 

तमिल नाडू के वित्त मंत्री प्लानीवेल त्यागराजन का जन्म तमिल नाडू के मदुरई में हुआ था। इन्होने चुनाव मदुरई चेन्नई से लड़ा था और यही से अपनी जीत हासिल की थी। जिसके बाद आज यह वर्तमान में राज्य में वित्त मंत्री है। राज्य के वित्त मंत्री के साथ ही इनके पास और भी कई मंत्रालय है। 

प्लानीवेल त्यागराजन के पास अन्य मंत्रालय

त्यागराजन के पास जो अन्य मंत्रालय है वो इस प्रकार है – 

  • इनके पास सबसे पहले वित्त और प्लानिंग मंत्रलाय है। 
  • कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग भी इन्ही के पास है। 
  • इसके अलावा राज्य कार्मिकों हेतु  पेंशन और पेंशन भत्ते से सम्बंधित विभाग भी इन्ही के पास है। 

यह सभी मंत्रालय इनके पास है। इसके अलावा राज्य में इन्हें मुख्य रूप से वित्त और मानव संसाधन प्रबंधन मंत्री के रूप में जाना जाता है। राज्य में वित्त और मानव संसाधन से जुड़े सभी कार्य यही करते है। 

वित्त मंत्री के कार्य 

राज्य में वित्त मंत्री के कुछ कार्य निम्न है – 

  • वित्त मंत्री के तौर पर राज्य में वित्त से सम्बंधित कर करने हेतु यह प्रतिबंधित है। 
  • राज्य में सभी विभागों में वित्त का प्रबंध करना। 

Leave a Comment