हरियाणा का वन मंत्री कौन है | Forest Minister of Haryana

Uncategorized

हरियाणा जो की उत्तराखंड राज्य की सीमा से जुड़ता हुआ एक राज्य है। हरियाणा और उत्तराखंड के पास होने के साथ ही इन दोनों राज्यों में वनों की संख्या काफी ज्यादा है। हरियाणा में वन काफी ज्यादा है और इसके साथ ही यह राज्य अपनी ख़ूबसूरती के लिए भी जाना जाता है। 

हरियाणा राज्य का वन मंत्री कौन है ? इसके बारे में भी जानकारी होना जरुरी है। अगर आप नही जानते है की इस राज्य का वन मंत्री कौन है तो आईये देखते है इस लेख में इसके बारे में विस्तार से – 

हरियाणा के वन मंत्री कौन है ?

बात करे अगर हरियाणा राज्य के वनमंत्री की तो वर्तमान में हरियाणा राज्य के वनमंत्री श्री कँवर पाल है। हरियाणा राज्य के वन मंत्री होने के साथ ही इनके पास और भी कई विभाग है जिसमे यह कार्यभार सँभालते है। कँवर पाल ने हरियाणा की जगाधरी विधानसभा शीट से चुनाव लड़ा था। 

पूरा नामकुंवर पाल
जन्म 8 मई 1960
आयु62
वर्तमान पदहरियाणा के वन मंत्री
राष्ट्रीयताभारतीय
राजनैतिक पार्टीभारतीय जनता पार्टी

कुंवर पाल का परिचय

हरियाणा राज्य के यमुनानगर में जन्मे कुंवर पाल भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए है। इसी भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए होने से ही इन्होने हरियाना में विधानसभा का चुनाव जगाधरी शीट से लड़ा था। इसके साथ ही इनके पास और भी कई विभाग है जिनका कार्यभार इनके पास है। 

कुंवर पाल के पास वर्तमान के विभाग

बात करे अगर कुंवर पाल के पास में विभागों की तो इनके पास वर्तमान में 4 विभाग है। इन सभी विभागो की सूची यह है –

  • कला एवं संस्कृति
  • शिक्षा संसदीय मामले
  • आथित्य विभाग
  • वन विभाग

यह कुंवर पाल इन्ही विभागों का काम देखते है। यह विभाग इन्ही के पास है। भारतीय जनता पार्टी की और से चुने गये विधानसभा सदस्य है।

कुंवर पाल का विधानसभा क्षेत्र

कुंवर पाल जो की हरियाणा से मंत्री है उनका विधानसभा क्षेत्र जगाधरी है वही इनका जन्म स्थान सिवाना है। 

Leave a Comment