उत्तराखंड का वन मंत्री कौन है

Uncategorized

किसी भी राज्य में वनों के विकास हेतु और वनों के निर्माण हेतु राज्य में एक अलग और विशेष मंत्रालय की स्थापना की गई है। राज्य में वनों के विकास हेतु और वनों के विनिर्माण हेतु राज्य में कई तरह के विभाग निर्धारित है और उस पर एक कैबिनेट मंत्री। क्या आप जानते है की उत्तराखंड के वन मंत्री कौन है ? 

उत्तराखंड के वन मंत्री कौन है ?

उत्तराखंड के वन मंत्री वर्तमान में सुबोध उनियाल है। राज्य में वनों की रक्षा और वनों के विस्तार हेतु इस विभाग की स्थापना की गई है और इस विभाग को वन मंत्रालय के अधीन रखा गया है। राज्य में वनों के विस्तार हेतु वन विभाग में काम करने हेतु सव्भी कार्मिक वन मंत्रालय के अधीन ही आते है। 

सुबोध उनियाल का परिचय

सुबोध उनियाल उत्तराखंड के ही मूल निवासी है। इन्होने भारतीय जनता पार्टी की और से नरेंद्र नगर विधानसभा से चुनाव लड़ा था और सामने वाले कई कैंडिडेट को हरा कर वर्तमान में यह विधानसभा के सदस्य है और राज्य के वन मंत्री भी। 

सुबोध उनियाल काफी समय से ही उत्तराखंड की राजनीति में सक्रीय है। इससे पहले भी विधायक रह चुके है। गाँव की राजनीति से अपना करियर शुरू करने वाले सुबोध उनियाल उत्तराखंड की घाटी में वनों की रक्षा करने हेतु प्रतिबंधित है। 

सुबोध उनियाल का विधानसभा क्षेत्र

उत्तराखंड के वन मंत्री सुबोध उनियाल का विधानसभा क्षेत्र की बात करे तो उनका विधानसभा क्षेत्र नरेंद्र नगर है। यही से इन्होने जीत दर्ज की थी और आज यह राज्य के वन मंत्री है। 

वन मंत्री के कार्य

राज्य में वन मंत्री के क्या कार्य होते है, यह वो निम्न है –

  • राज्य में वनों का विकास करना। 
  • वनों का विस्तार करना 
  • वनों की सुरक्षा का जिम्मा भी वन मंत्री के हाथ में ही होता है। 

Leave a Comment