घर बैठे Google से पैसे कैसे कमाए जानिए 9 Tips

दोस्तों, आजकल  गूगल का नाम सभी जानते हैं। जिस पर आप प्रतिदिन कुछ ना कुछ सर्च करते ही रहते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि गूगल के माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते हैं वह भी घर बैठे गूगल इंटरनेट पर एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है जो आपको सुविधाओं के साथ-साथ सेवाएं भी प्रदान करता है। यानि कि आप मुफ्त में गूगल से सभी प्रकार की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं और गूगल के माध्यम से पैसा भी कमा सकते हैं। अब सवाल यह है कि गूगल के माध्यम से पैसा कैसे कमाया जा सकता है। आज के इस लेख में हम आपसे इसी बारे में बात करेंगे। तू ही सबसे पहले जानते हैं कि गूगल क्या है?

Google क्या हैं?

गूगल एक प्रकार का सर्च इंजन है जहां पर आप अपने सभी सवालों के जवाब पाते हैं। इसे 1995 में बनाया गया था। इसमें आपको अधिक समय भी नहीं लगता गूगल के कई सारे प्रोडक्ट है जैसे कि gmail, play sotre, you tube, Google drive आदि। आइए जानते हैं कि गूगल के माध्यम से आप पैसा कैसे कमा सकते हैं।

Google से पैसा कैसे कमाएं?

दोस्तों, ऐसे कई लोग हैं जो यह जानने के इच्छुक हैं कि गूगल के माध्यम से पैसा कैसे कमाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं।

Blogger.com:-

जब कभी भी गूगल से पैसा कमाने की बात भी चाहती हो तो सबसे पहले Blogger का नाम ही लिया जाता है। यानि कि ब्लॉगर की मदद से आप एक ब्लॉग यह एक लेख लिख कर दूसरे की मदद कर सकते हैं। जिनकी अपनी जानकारी को साझा करके आप दूसरे की मदद कर सकते हैं। जहां पर आपको अपने ही जानकारी साझा करने के लिए पैसे दिए जाते हैं।

एक ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी विषय की एक अच्छी जानकारी होना भी जरूरी होता है। आपके ब्लॉग का एक डोमेन नेम होना भी आवश्यक होता है। और आपके द्वारा लिखे गए लेख आसान और सरल भाषा में भी होने चाहिए।

इसके बाद आपको अपने ब्लॉग को ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है। ऐडसेंस अप्रूवल मिलते ही आपकी कमाई शुरू हो जाती है। जैसे ही गूगल के पास आप के $100 पूरे हो जाते हैं तो गूगल आप के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है। ब्लॉगिंग के माध्यम से आप 1 महीने में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing:-

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना होता है। जिसे आप ऑनलाइन बेचते हैं। इंटरनेट पर ऐसी कई सारी वेबसाइट्स है जिसके प्रोडक्ट आप बेच सकते हैं।

इसके लिए आपको उन कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता है। जैसे Amazon, Flipkart ऐसी कई कंपनियां हैं जिसके product आप ऑनलाइन बेचकर अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं। आज के टाइम पर एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा काफी अधिक पैसा कमाया जा रहा है। यदि आपके पास सेल्स मार्केटिंग का एक अच्छा अनुभव है तो एफिलिएट मार्केटिंग में आप अपनी अच्छी पकड़ बना सकते हैं।

You tube:- 

दोस्तों, यूट्यूब का नाम तो आपने सुना ही होगा और आप इसका इस्तेमाल भी करते होंगे। यूट्यूब पर भी आप गूगल की तरह किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यूट्यूब पर videos होती हैं जहां आप किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए उसको देख सकते हैं और सुन भी सकते हैं।

यदि आप भी अपने किसी भी प्रकार के ज्ञान को लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं तो आप भी यूट्यूब का स्तेमाल कर सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप, कैमरा और माइक होना आवश्यक है।

कभी भी आप वीडियो बना यूट्यूब पर पोस्ट कर सकते हैं। आपकी भी लोग किसी कला से संबंधित भी हो सकती है जैसे कि नृत्य, कुकिंग, पेंटिंग आदि। आप यूट्यूब के माध्यम अन्य लोगों को कुछ सीखा भी सकते हैं।

आजकल यूट्यूब के माध्यम से ही लोग शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। अधिक मात्रा में अध्यापक अपनी बातें दूसरों तक पहुंचाने के लिए यूट्यूब पर इस्तेमाल कर रहे हैं। यूट्यूब पर आप आपके वीडियो के व्यूज़ के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं।

आपके द्वारा बनाए गए वीडियो पर जितने अधिक व्यूज़ होते हैं। कुछ नहीं अभी आपको पैसा मिलता है। यूट्यूब पर भी आप ब्लॉगिंग की तरह ऐड लगा सकते हैं। जिसके लिए आपको ऐडसेंस से जुड़ना होता हैं।

Google Play Store:-

प्ले स्टोर का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह सभी प्रकार के एंड्रॉयड मोबाइल में होता है। गूगल प्ले स्टोर पर कई प्रकार के ऐप्स उपलब्ध होते हैं जिन्हें आप डाउनलोड करके स्तेमाल कर सकते हैं।

 लेकिन आप गूगल प्ले स्टोर से पैसा भी कमा सकते हैं। आजकल हर किसी काम के लिए ऐप का इस्तेमाल किया जाता है जिन्हें कोई ना कोई बनाता ही है। यदि आप भी ऐप बनाने की कला को जानते हैं। तो इसके माध्यम से आप पैसा भी कमा सकते हैं आप अपने द्वारा बनाए गए ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर डालकर पैसा कमा सकते हैं।

वैसे तो ऐप बनाने का तरीका सुनने में बहुत ही सरल होता है लेकिन यह बहुत ही जटिल प्रक्रिया है। एक सफल बनाने के लिए आपके पास यूनिक आईडीया अभी होना चाहिए। एक यूनिक ऐप को ही गूगल अप्रूवल देता है।

Admob:- 

एडमॉब के माध्यम से कि आप पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके द्वारा कोई ऐप बनाया गया है। जिसे आप प्रमोट करना चाहते हैं। या फिर उस ऐप के माध्यम से आप और अधिक कमाई करना चाहते हैं। ऐसे में आपको ऐड मोब कर स्तेमाल करना होता है।

सबसे पहले आपको ऐड मोड की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना है उसके बाद आपको अपने ऐप के लिए Ad unit भी बनाने होते हैं। जो एड यूनिट आप बनाते हैं उस ऐड यूनिट को आपको अपने एप में ऐड करना होता हैं।

अब आपके ऐप में एड्स दिखना शुरू हो जाएंगे जिसके माध्यम से आप और भी अधिक पैसा कमा सकते हैं।

Google Adword:-

Google Adword गूगल का एक प्रोडक्ट है। गूगल एडवर्ड्स पैसा कमाने के लिए आपको कुछ पैसा  इन्वेस्ट करना होता है।

आप किसी प्रकार की E-Book को बेचना चाहते हैं। जिसे आपके द्वारा बनाया गया है। लेकिन इसके लिए आपके पास audience का होना भी जरूरी है। अब सवाल यह होता है कि आप ऑडियंस कहां से लाएं।

Audience को खरीदने के लिए आपको गूगल एडवर्ड का इस्तेमाल करना होता है। जिन्हें आप अपनी ई बुक बेच सकते हैं।

Google task Mate:- 

यदि आप गूगल पर survey कर सकते हैं तो आप google task mate को जरूर डाउनलोड करें। इस ऐप में आपको गूगल के द्वारा दिए गए सर्वे को पूरा करना होता है। जब भी आप किसी सर्वे को पूरा करते हैं तो बदले में गूगल आपको पैसे देता है।

आपके google task mate ऐप पर ऐसे सवाल आते हैं जिनके आपको सही उत्तर देने होते हैं उसके बाद ही आप गूगल से पैसा कमा सकते हैं।

Google Opinion Reward:-

Google Opinion Reward भी गूगल का एक प्रोडक्ट है। जब भी आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करेंगे तो उसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी से इस एप पर साइन अप करना होता है।

साइन अप करने के बाद आपको एक सर्वे मिलता है जिसे आप को पूरा करना होता है। इसके बाद ही गूगल आपको आगे सर्वे देगा। इसका पहला सर्वे एक मॉक टेस्ट की तरह होता है। जिस चीज को आप को पूरा करना होता है।

जब भी गूगल आपको कोई सर्वे देता है तो उस पर है लिखा होता है कि इस सर्वे के लिए गूगल आपको कितना पैसा pay करेगा। कभी-कभी इस सर्वे पर कोई charges नहीं लिखे होते। आप उसी सर्वे का रिस्पांस दे जिसे आप अच्छी तरह से कर सकते हैं।

G Pay:- 

G Pay गूगल का ही एक ऐप है। जिसके माध्यम से आप पैसा ट्रांसफर करते हैं या फिर आप ऑनलाइन भुगतान करते हैं। जिसमें आप बिजली का बिल, मोबाइल रिचार्ज या किसी भी तरह की कोई भी पेमेंट कर सकते हैं। जिसके लिए आपको Google Pay पर अपना अकाउंट बनाना होता है।

अब सवाल है कि यह आप इसके माध्यम से पैसा कैसे कमा सकते हैं। जब कभी भी आप किसी प्रकार का कोई भुगतान करते हैं तो गूगल पर आपको एक reward देता हैं। यह reward cash back भी होता है जब कभी भी आप मतदान करते हैं तो गूगल पर आप उस हिसाब से कैशबैक भी देता है।

इस माध्यम से भी आप पैसा कमा सकते हैं जितना अधिक आप भुगतान करने के लिए गूगल पर का इस्तेमाल करेंगे उतना ही अधिक आप गूगल सेज वार्ड पा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप गूगल पर का रेफरल लिंक अपने किसी फ्रेंड को भेजते हैं तो इसके लिए भी गूगल आपको कुछ पैसे देता है।

निष्कर्ष:- 

इस लेख में आपको बताया गया हैं कि आप किस तरह से Google से पैसे कमाए । तो दोस्तों यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। यदि आप इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट सैंक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *