आंध्र प्रदेश के राज्यपाल कौन हैं

Uncategorized

हर राज्य में शासन और प्रशासन चलाने के लिए राज्य में सरकार का निर्माण होता है। हर राज्य में सरकार के सभी मंत्रियों को राज्यपाल शपथ दिलाता है। राज्यपाल राज्य प्रशासन में काई अहम् योगदान निभाता है। ऐसे ही एक राज्यपाल की नियुक्ति आन्ध्र प्रदेश राज्य में भी की जाती है। क्या आपको पता है की आंध्र प्रदेश के राज्यपाल कौन है ? नही ना! आईये जानते है – 

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल कौन है 

आंध्र प्रदेश राज्य के राज्यपाल वर्तमान में विश्व भूषण हरिचंदन है। विश्व भूषण हरिचंदन जो की वर्तमान में आंध्र प्रदेश के राज्यपाल है यह मूल रूप से ओडिशा राज्य के मूल निवासी है। यह आंध्र प्रदेश राज्य में यह पहले से ही विधानसभा में सदस्य रह चुके है। 

इन्होने साल 1977 से 2009 तक ओडिशा में विधायक रहे है और इसके साथ ही यह कैबिनेट मंत्री भी रह चुके है। इन्होने अपने राजनीतिक करियर में काफी उतार चड़ाव देखे है। विश्व भूषण हरिचंदन ने राज्यपाल के पद पर साल 2019 से ही आश्रित है। इसके साथ ही यह राजनीति में भी काफी सक्रीय है। 

विश्व भूषण हरिचंदन का जीवन परिचय

विश्व भूषण हरिचंद के परिचय के बारे में बात करे तो यह बता दे की विश्व भूषण हरिचंदन का जन्म ओडिशा राज्य में हुआ था। इसके बाद इन्होने ग्रामीण स्तर से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी और वर्तमान में यह आंध्र प्रदेश के राज्यपाल है। आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बनने से पहले यह कई साल तक आंध्र प्रदेश में विधायक भी रहे है। 

अपने करियर के दोहरान यह कई बार कैबिनेट मंत्री भी रह चुके है और इतना ही नही यह इनका राजनीति में काफी वर्चस्व रहा है। राजनीति में काफी अच्छा नाम कमाने के बाद यह वर्तमान में आंध्र प्रदेश के राज्यपाल है। 

Leave a Comment