मध्य प्रदेश के राज्यपाल कौन हैं

Uncategorized

किसी भी राज्य में सरकार और मंत्रिपरिषद के साथ रह कर काम करने के लिए मंत्रीपरिषद और सरकार के साथ एक राज्यपाल की नियुक्ति की जाती है। ऐसे ही एक राज्यपाल की नियुक्ति मध्य प्रदेश की सरकार में की गई है। क्या आप जानते है की मध्य प्रदेश के राज्यपाल कौन है ?

मध्य प्रदेश के राज्यपाल कौन है ?

आईये जानते है इसके बारे में की मध्य प्रदेश के राज्यपाल कौन है। वर्तमान में मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई सी पटेल है। मध्य प्रदेश के गवर्नर मंगू भाई पटेल का पूरा नाम मंगू भाई छगनभाई पटेल है। गुजरात में इनका काफी नाम है। यह गुजरात में भारतीय जनता पार्टी के एक बसे नेता है। गुजरात के इन नेता के नाम कई और भी रिकॉर्ड दर्ज है। 

मंगू भाई छगन भाई पटेल का परिचय

मंगू भाई छगन भाई पटेल का परिचय आप इस बात से लगा सकते है की इन्हें मध्य प्रदेश के 19वें राज्यपाल के रूप में जाना जाता है। इससे पहले 2014 में गुजरात की विधानसभा में इन्होने स्पीकर के रूप में भी कार्य किया था। इससे पहले वह गुजरात की विधानसभा में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके है। यह मध्य प्रदेश में 2021 से राज्यपाल के रूप में रह रहे है। 

मंगू भाई पटेल को भारत के राजनीतिज्ञ के रूप में जाना जाता है। वो गुजरात में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके है। राजनीति से परे हट के इनको साल 2021 में मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया था, तब से आज तक यह मध्य प्रदेश में राज्यपाल है। ऐसा कहा जाता है की इनको राजनीति का काफी अनुभव है और इन्हें नरेंद्र मोदी का करीबी नही माना जाता है। 

Leave a Comment