Internet से पैसे कैसे कमाए – 10 Best तरीके

दोस्तों आज के समय में कोई भी व्यक्ति पैसे कमाना चाहता है। लेकिन पैसे किस तरह से कमाए जाए इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है। Internet तो हम सभी चलाते हैं। लेकिन ज्यादातर वक्त हम Internet पर बर्बाद कर देते हैं। आप Internet और अपने कीमती वक्त का इस्तेमाल करके भी पैसे कमा सकते हैं। जी हां दोस्त आपने बिल्कुल सही सुना। आप Internet के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं वह भी बहुत आसानी से। 

दोस्तो Internet से पैसे कमाना सरल तो है लेकिन इसमें भी आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप यह सोचेंगे कि Internet पर काम करके आप रातो रात लखपति बन जाएंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा। 

आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी उसके बाद जाकर आप अपना बिजनेस सही तरीके से establish कर पाएंगे। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार से Internet द्वारा पैसे कमा सकते हैं। अगर आप भी Internet से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो एक बार हमारे इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें। चलिए शुरू करते हैं –

Internet से पैसे कैसे कमाए – सबसे आसान तरीके हिन्दी मे 

दोस्तों पूरे Internet पर अलग-अलग वेबसाइट पर और अलग-अलग YouTube videos में आपको ऐसे कई सारे तरीके मिल जाएंगे जिसमें यह दावा किया जाता है कि आप रातों-रात लाखों रुपए कमा सकते हैं। तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह सभी वीडियो झूठे और फेंक होते हैं। आप ऐसे दावों से दूर रहिए और इनके चंगुल में कभी मत फंसिए। Internet पर कार्य करते वक्त आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी भी प्रकार की अनैतिक, गैरकानूनी तथा फ्रॉड गतिविधियों से दूर रहें। 

Internet पर पैसे कमाने का कार्य और भी आसान हो जाता है अगर आपको पता हो की शुरुआत किस तरह से करनी है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार से Internet पर पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं।

1. Blogging Start करके / Website बनाकर

दोस्तों आजकल Blog बनाकर पैसे कमाने का तरीका तेजी से युवाओं के बीच लोकप्रिय हो रहा है। स्कूली छात्र छात्राएं हों या फिर घरेलू कामकाजी महिलाएं सभी इस तरीके को अपनाकर पैसा कमा रहे हैं। 

अगर आपको किसी विषय में विशेष प्रकार का ज्ञान प्राप्त है और आप की लेखन शैली भी अच्छी हैं तो blogging करके पैसे कमाने का तरीका आपके लिए सबसे अच्छा है। 

तो चलिए अब यह जानते हैं कि blogging की शुरुआत करने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए –

Good writing skills –

 आप की लेखन शैली बहुत ही बेहतरीन होनी चाहिए।

Passion about blogging –

आपके अंदर ब्लॉगिंग करने का जज्बा होना चाहिए।

Computer and working internet connection –

आपके पास एक कंप्यूटर का था एक स्टेबल Internet कनेक्शन होना चाहिए।

Basic knowledge about HTML and CSS –

अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से चलाने के लिए आपको html तथा css का थोड़ा बहुत ज्ञान होना चाहिए।

Dedication and Hard Work – 

दोस्तोंकिसी भी काम को सफल बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है आपका कर्म निष्ट स्वभाव और आपकी मेहनत। आप अपनी मेहनत के बलबूते पर सब चीज हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों blogging द्वारा पैसे कमाने का तरीका बहुत ही आसान है। इसमें बस आपको अपना एक blog बनाना है और इसमें कुछ बेहतरीन पोस्ट लिखने होंगे। अगर आप एक professional blog बनाना चाहते हैं तो आप wordpress या Blogspot पर बना सकते हैं। यह दोनों सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म है Blog बनाने के लिए। 

2. Youtube पर Channel बनाकर 

दोस्तों YouTube का इस्तेमाल तो आपने जरूर ही किया होगा। अगर आपको भी वीडियो बनाने का शौक है तो आप YouTube पर अपना channel खोल सकते हैं। दोस्तों YouTube की सबसे बेहतरीन बात यह है कि इसमें वीडियो अपलोड करने के लिए किसी भी प्रकार का पैसा नहीं लगता। यह एक free video uploading site है। 

YouTube द्वारा पैसे कमाने के लिए basic requirements –

  • कंप्यूटर या लैपटॉप
  • High speed internet , video upload करने के लिए।

दोस्तों YouTube पर केवल channel बना लेने से ही आपका काम खत्म नहीं हो जाता। आपको अपने YouTube videos पर ज्यादा से ज्यादा views लाने होते हैं जिसके लिए आपको लगातार अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसका प्रमोशन करना होता है। आपके चैनल पर जितने ज्यादा व्यूज आएंगे आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे। 

आपने मेले के तरीकों के माध्यम से YouTube द्वारा आसानी से पैसा कमा सकते हैं –

  • sponsorship 
  • Google AdSense – यह सबसे लोकप्रिय तरीका है यूट्यूब द्वारा पैसे कमाने का।
  • Affiliate Marketing
  • Product reviews

3. Facebook और Whatsapp से 

दोस्तों आप फेसबुक तथा व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो अवश्य ही करते होंगे। और ना केवल आप बल्कि भारत के अधिकतर लोग फेसबुक तथा व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अगर आप फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे कमाने की कोशिश करें तो आप कई गुना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

दोस्तों फेसबुक तथा व्हाट्सएप दोनों में ही आपको group बनाकर chatting करने की तथा photos व videos share करने की सुविधा दी जाती है। और इसी चीज का फायदा उठा कर आप लोगों के बीच ज्यादा से ज्यादा मात्रा में promotion या प्रचार कर सकते हैं। 

फेसबुक द्वारा पैसे कमाने के तरीके –

  • आप अपने फेसबुक पेज पर affiliate product sell कर सकते हैं।
  • दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट्स का प्रमोशन कर सकते हैं।
  • फेसबुक पेज या ग्रुप को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 
  • फेसबुक पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं – फिलहाल यह फीचर भारत में उपलब्ध नहीं है।
  • Facebook instant articles द्वारा भी पैसा कमाया जा सकता है – इसके लिए आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट होनी चाहिए।

व्हाट्सएप द्वारा पैसे कमाने के तरीके –

  • Link short करके पैसे कमाए जा सकते हैं
  • Whatsapp group पर अपने प्रोडक्ट से सर्विसेस को बेच कर पैसे कमाए जा सकते हैं।
  • Reselling products को बेच कर भी व्हाट्सएप पर पैसा कमाया जा सकता है।

4. Instagram पे Promotion करके 

दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि इंस्टाग्राम एक photo sharing तथा short video sharing app है। अगर आप फैशन में दिलचस्पी रखते हैं तो आप इसका इस्तेमाल करके भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए आपके पास बहुत सारे followers होने चाहिए। 

वैसे तो इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए कोई कथित तरीका नहीं है लेकिन अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे followers है तो आप स्वयं किसी कंपनी या advertiser के संपर्क में आकर इंस्टाग्राम द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

5. Affiliate Marketing कर के 

दोस्तों affiliate marketing के अर्थ की बात करें तो इसका अर्थ यह होता है की किसी दूसरे व्यक्ति की कंपनी के प्रोडक्ट व services का प्रमोशन करके कमीशन लेना। अगर आप पूरी मेहनत और लगन के साथ affiliate marketing का कार्य करें तो अब जरूर काफी सारी रकम कमा सकते हैं। और अगर आप इस कार्य में एक्सपर्ट हो जाते हैं तो फिर आपका बिजनेस अपने आप ही तरक्की की ओर चलता है। 

Affiliate marketing में सबसे पहले आपको किसी एक प्रोग्राम के साथ जुड़ना होता है। भारत में Amazon, Flipkart, Sadadi.Com, Hostgator जैसी बहुत सारी websites है जो आपको affiliate marketing की शुरूआत का मौका देती है। इसके बाद आपको एक लिंक दी जाती है। अगर आप को दी गई लिंक के द्वारा कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट बिकता है तो आपको उसका कमीशन दिया जाता है। 

6. Domain Buy और Sell करके

अगर आपको digital marketing का थोड़ा बहुत ज्ञान है और आप investment करने के लिए भी तैयार है तो आप इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा सकते हैं। इस कार्य में आप domain खरीद व बेच सकते हैं। आप कम कीमतों में domain खरीद कर उसे ज्यादा कीमतों में बेच सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको थोड़ी बहुत रिसर्च करने की जरूरत पड़ेगी। आप किसी ऐसे domain को खरीदें जो आपको भविष्य में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा दे सकता है। 

7. Freelancing करके 

Freelancing का मतलब यह होता है कि आपके पास कोई विशेष talent हो और आप उसका इस्तेमाल करके पैसे कमाए। अगर आपके पास किसी भी प्रकार की स्पेशल skills हैं तो आप freelancing करके भी पैसे कमा सकते हैं।  

Freelancing द्वारा आप logo design, content writing, web deigning, seo service, data entry, video editing जैसे काम करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप फ्री डांसिंग की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए Internet में कई सारी वेबसाइट से उपलब्ध है जैसे कि fivver, odesk, और guru । 

8. Article Sell करके 

अगर आपकी लेखन शैली बहुत अच्छे हैं और आप को लिखने का शौक है तो article sell करके पैसे कमाने का तरीका आपके लिए बेस्ट है। 

ऐसी कई सारी कंपनी होती हैं जो अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए कुछ ऐसे लोगों को ढूंढती हैं जोकि अच्छी तरह से आर्टिकल लिख सकें और इस काम के लिए वह उनको अच्छे खासे पैसे भी देते हैं। 

Internet पर ऐसी कई सारी वेबसाइट से उपलब्ध हैं जिनमें आर्टिकल को बेचने की सुविधाएं दी जाती हैं जैसे कि iwriter और hirewriter। अगर आप आर्टिकल लिखने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको इन वेबसाइट में जरूर कोशिश करनी चाहिए। 

iwriter और hirewriter ऐसे प्लेटफार्म नहीं है जहां पर आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं। बल्कि कई बार ऐसा भी होता है कि कोई popular blogger किसी कारण से Blog नहीं लिख पाता है। ऐसे समय में उनको एक article writer की जरूरत पड़ती है। आप यह काम भी कर सकते हैं।

9. Digital Marketing Services Start करके

दोस्तों अगर आपको digital marketing का ज्ञान है और आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो आप अपनी digital marketing agency भी चालू कर सकते हैं। चाहे बिजनेस छोटा हो या बड़ा अगर आप Internet का सही तरीके से इस्तेमाल करें और इस पर सही ढंग से प्रमोशन करें तो आप का बिजनेस दिन दुगुनी और रात चौगुनी तरक्की करेगा। कई बार कंपनियों को ऑनलाइन प्रचार करने के लिए digital marketing agency की सहायता लेनी पड़ती है।

10. Online/Offline Data Entry करके

दोस्तों online या offline data entry करके पैसे कमाने का तरीका नया तो नहीं है लेकिन तब भी इसकी demand हमेशा high रहती है। 

हालांकि हालांकि data entry का कार्य करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपकी typing speed काफी तेज हो क्योंकि online data entry को निर्धारित समय में पूरा करना बहुत अनिवार्य होता है।

तो अगर आप online data entry करके पैसे कमाना चाहते हैं तो कुछ वेबसाइट जैसे  Upwork, Elance और Fiverr पर अपना अकाउंट बनाकर यह कार्य शुरू कर सकते हैं। 

दोस्तों किसी भी अनजान व्यक्ति को ऑनलाइन पैसे देने से और किसी भी प्रकार की ठगी होने से बचें। अगर कोई व्यक्ति आप आपसे जॉब के बहाने पहले पैसे मांगता है तो आप उसकी बात कतई ना माने। आप fraud का शिकार हो सकते हैं। 

अन्तिम शब्द

तो दोस्तों हमारा आज का यह आर्टिकल यहीं पर समाप्त होता है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की Internet se paise kamane ke top 10 tarike. उम्मीद करते हैं कि आप को इनमें से कोई ना कोई तरीका जरूर पसंद आया होगा और आप जल्द ही ऑनलाइन पैसे कमाने की शुरुआत करेंगे। आशा करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *