भारत की 10 Top IT Company

दोस्तों, आप यह तो जानते ही हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक मानी जाती हैं। भारत की अर्थव्यवस्था का काफी तेजी से विकास भी हो रहा है जिसका मुख्य कारण है IT company, मैन्युफैक्चरिंग, तेल, पेय पदार्थ, गैस आदि से संबंधित कंपनियां। आज के तले हम बात करेंगे भारत की 10 top IT company  के बारे में। कौन सी IT company  भारत में top पर है? किन आईटी कंपनियों को भारत में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है? दोस्तों आइए जानते हैं कि भारत की top 10 आईटी कंपनियां कौन-कौन सी हैं।

 दोस्तों यह तो आप जानते है कि किसी भी IT company  का नंबर एक पर स्थान बनाए रखना बहुत ही मुश्किल है यदि आज कोई company  प्रथम स्थान पर है तो वह अगले कुछ ही मिनटों में अंतिम स्थान पर भी आ सकती है।

इसलिए आज हम यहां बात करेंगे, भारत की top 10 company  की जिन्होंने 2021में अपना स्थान बनाएं रखा।

1. टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज

 टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज लिमिटेड भारत की बहुराष्ट्रीय company  है जो कि इस company  ने वैश्विक स्तर पर तीसरा स्थान प्राप्त क्या है। भारत में Market Capitalization and Revenue मैं टाटा कंसलटेंसी सबसे बड़ी company  है।

 फॉर्च्यून इंडिया की लिस्ट में यह company  500 company  में से दसवें स्थान पर है। इस company  में 378,500कर्मचारी काम करते हैं। टाटा company  का मुख्यालय मुंबई में है।

2. Infosys Limited

 इंफोसिस लिमिटेड भारत की एक बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी सेवा company  है। यह company  भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है। इस company  के पूरे विश्व में 30 से भी ज्यादा कार्यालय है। केवल भारत में ही इसके 9 विकास केंद्र हैं।

 यह company  सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित सेवाएं प्रदान करती है वर्ष 2001 में इस company  को बिजनेस टुडे के द्वारा भारत के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता की श्रेणी में रखा गया था। इस company  नए ग्लोबल में पुरस्कार भी जीता है

3. HCL Technology

एचसीएल टेक्नोलॉजी भारत की एक बहुराष्ट्रीय विदाई की company  है। इस company  का मुख्यालय भारत के उत्तर प्रदेश के राज्य नोएडा में है इस company  की स्थापना 1976 में की गई थी। इसके संस्थापक शिव नादर हैं।

 एचसीएल टेक्नोलॉजी company  के कुल 50 से भी ज़्यादा देशों में कार्यालय हैं। इस company  में कुल 168, 977 कर्मचारी कार्यरत है।

4. Wipro Limited

 विप्रो लिमिटेड भारत मैं तीसरे स्थान पर आती है। इस company  का मुख्यालय बेंगलुरु में है। इस company  की स्थापना 1945 में अजीम प्रेमजी ने की थी। जब इस company  की 1945 में स्थापना की गई थी तब अजीम प्रेमजी के पिताजी उन्होंने वेस्टर्न इंडियन वेजिटेबल प्रोडक्ट लिमिटेड की स्थापना की थी

 विप्रो company  आई थी संविधान और सेवाएं प्रदान करती है। यह company  एशिया और मध्य पूर्व के बाजार में भी वैश्विक निर्माण के लिए आईटी समाधान और सेवाएं प्रदान करती है। विप्रो को एडिऐस को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की लिस्ट में शामिल किया गया है।

5. Tech Mahindra

 टेक महिंद्रा भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है। यह company  विश्व के तीन ट्रैक्टर निर्माताओं कंपनियों में से एक है। वर्ष 1945 में इस company  की स्थापना की गई। महिंद्रा समूह टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग मार्केटिंग तथा वितरण सेवाएं प्रदान करती है।

 टेक महिंद्रा company  में 75000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है। टेक महिंद्रा का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण भारत तक टेक्नोलॉजी को पहुंचाना भी है यह भारत और विदेशी बाजारों की मांग को पूरा करने में पूरी तरह से सक्षम है।

6. Larson and Toubro

 इस company  की स्थापना मुंबई में 1938 में की गई थी। उस समय यह company  दुग्ध संबंधित उत्पादन का कार्य करती थी वर्ष 1944 के बाद इस company  ने सभी देशों के साथ अच्छा संभल कान के इसकी स्थापना हैनिंग हौलच लार्सन एवं सोरेन क्रिस्टियन ट्रूबो ने की थी।

इस company  में कुल 337,994 कर्मचारी कार्यरत है। और 90 विकलांग कर्मचारी करते हैं। इस company  ने 2012 में फोर्ब्स की सूची में नौवीं सबसे बड़ी company  का दर्जा प्रदान किया।

7. Relience Industry Limited

Relience Industries Limited एक बहुराष्ट्रीय company  है। जिसकी स्थापना 1966 में की गई। यह company  पेट्रोलियम कपड़ा खुदरा प्रकृति गैस और टेलीकम्युनिकेशन का व्यापार करती है। यह company  दुनिया की फॉर्चून ग्लोबल 500 के लिस्ट में भी शामिल है

 इसी company  का एक हिस्सा jio के 23 करोड़ यूजर है इस company  के मालिक मुकेश अंबानी को भारत के सबसे अमीर आदमी में गिना जाता है।

8. ITC Limited

ITC Limited एक मल्टीनेशनल company  है जिसकी स्थापना 1910 में की गई। यह company  होटल, पेपर बोर्ड और पैकेजिंग कृषि, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी आदि का व्यापार करती हैं। इस company  का मुख्यालय कोलकाता में है।

 इस company  को भारत की top 10 कंपनियों में गिना जाता है। इस company  में भारत के 25,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है। और यह फॉर्ब्स की शीर्ष 2000 कंपनियों में भी शामिल है।

9. Mphasis Ltd

Mphasis Ltd company  की स्थापना 1992 में की गई थी। यह एक software company  है। विश्व में इस company  ने top सिक्स में स्थान बनाया है।

 इस company  में 22000 कर्मचारी लगभग 16 देशों में कार्यरत है।

10. Mindtree Ltd

Mindtree एक ग्लोबल टेक्नोलॉजी कंसलटिंग service company  है। इसकी स्थापना वर्ष 1999 में की गई थी। इस company  ने भारतीय बाजार में तेजी से अपनी जगह बनाई है।

 इस company  ने भारत की अर्थव्यवस्था में भी अपना बड़ा योगदान दिया है इस company  की लगभग 15 देशों में कार्यालय है जिसमें लगभग 21000 कर्मचारी काम करते हैं। इसे भारत की top 10 software company  में गिना जाता है।

अन्तिम शब्द:-

 दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना कि भारत की कौन-कौन सी IT company  है जो की top 10 की लिस्ट में शामिल है। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। यदि आप इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *