Oceans Names In Hindi & English – सभी महासागरों के नाम

Uncategorised

Oceans Names : स्कूलों में हमने महासागरों के बारे में काफी पढ़ा होगा कई छोटे महासागर है तो कोई बहुत बड़े, जो कई वर्ग किलोमीटर तक फैले हुए हैं क्या आप उन सभी महासागरों के नाम जानते हैं और उन्हें अंग्रेजी में क्या कहते हैं ? बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें यह भी मालूम नहीं है कि हमारे पृथ्वी पर कुल कितने महासागर हैं। 

हमने इस आर्टिकल की मदद से जो है “Oceans Names In Hindi & English” पर सभी महासागरों के हिंदी और अंग्रेजी नाम शेयर किए हैं। 

Definition Of Ocean In Hindi

महासागर जिसे अंग्रेजी में Oceans कहते हैं वह एक लवण जलराशि है जिसके छोटे-छोटे भाग को समुद्र का नाम दिया गया है। यदि समुद्र की बात करें तो सबसे बड़ा समुद्र भूमध्यसागर है और सबसे बड़ा महासागर यानी सबसे बड़ा Oceans “प्रशांत महासागर” है जो 6,36,34,000 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है। 

Oceans Names In Hindi & English :

हमने सभी महासागरों के हिंदी और अंग्रेजी नाम की एक श्रेणी दी है जहां पर आपको पृथ्वी पर जितने भी महासागर हैं उनके उनके नाम पढ़ने को मिलेंगे। हमने यह भी आगे बताया है कि वह महासागर कितने वर्ग किलोमीटर तक फैले हुए हैं, जिनसे उनकी विशालता का पता लगता है। 

Oceans Names In Hindi & English – महासागरों के नाम

Ocean Names in EnglishHindi Names of Oceans
Atlantic Oceanअन्ध महासागर
Arctic Oceanउत्तरध्रुवीय महासागर
Indian Oceanहिन्द महासागर
Pacific Oceanप्रशान्त महासागर
Southern Oceanदक्षिणी महासागर

Conclusion : पृथ्वी पर मौजूद सभी महासागरों के नाम अंग्रेजी और हिंदी में भाषा में मौजूद है “Oceans Names In Hindi” पर आपको महासागरों के बारे में विवरण पढ़ने को मिलता है। 

FAQs About Oceans Names In Hindi & English :

Q1. पृथ्वी पर कुल कितने महासागर हैं ?

Ans : पांच महासागर

Q2. दुनिया का सबसे बड़ा महासागर का नाम क्या है ?

Ans : प्रशांत महासागर

Q3. महासागर के छोटे भाग को क्या कहते हैं ?

Ans : समुद्र

Leave a Comment