Online Job कैसे करे – 20 Best Online work from home जिन्हें आप घर बैठे कर सकते हैं

दोस्तों, आजकल हर कोई घर बैठे जॉब प्राप्त करना चाहता है। यानि ऑनलाइन माध्यम से जॉब करना। जहां आपको पैसा कमाने के लिए घर से बाहर निकलने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती। आजकल ऐसी कई कंपनियां है जो लोगों को ऑनलाइन वर्क प्रोवाइड करवा रही है। इससे कंपनी के साथ-साथ लोगों का भी फायदा हो रहा है। आज हम आपसे बात करेंगे ऐसे ही ऑनलाइन जॉब्स के बारे में कि आप online जॉब कैसे करे घर बैठे और कैसे आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि आपको ऑनलाइन जॉब करने के लिए हाई क्वालीफाई होने की आवश्यकता है। क्योंकि इंटरनेट पर सभी प्रकार के व्यक्ति उपलब्ध होते हैं। जिन्हें अपनी योग्यता के अनुसार जॉब करने का मौका भी मिलता है
कैसे करें शुरुआत?

दोस्तों, वैसे तो किसी भी ऑफिस में या कंपनी में जॉब को ढूंढ़ना बहुत ही मुश्किल काम है। लेकिन इंटरनेट पर जब भी आप ऑनलाइन जॉब सर्च करते हैं तो आप किसी भी फ्रीलांसर साइट पर जाकर अपनी पसंद की जॉब ढूंढ सकते हैं जहां पर आपको लाखों की संख्या में ऑनलाइन जॉब्स मिलेंगे। जिसमें आप अपनी पसंद के अनुसार part time, full time तथा contract base सभी प्रकार की जॉब सर्च कर सकते हैं।

Online जॉब कैसे करें घर बैठे 

ऑनलाइन जॉब की शुरुआत करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप, एंड्राइड फोन, इंटरनेट कनेक्शन तथा सोशल अकाउंट भी होना जरूरी है। तो आइए जानते हैं आप कौन-कौन सी जॉब ऑनलाइन कर सकते हैं।

Data entry job:-

आप घर बैठे बहुत ही आसानी से डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं जिसमें आपको MS word पर टाइपिंग करनी होती है। इसमें आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छे होने चाहिए साथ ही साथ इंग्लिश रीडिंग स्किल्स भी अच्छा होना चाहिए।

इसमें आपको एक pdf file से read करके वर्ड फाइल में लिखना होता है। जिसके लिए आपको पर पेज के अनुसार पैसे मिलते हैं।

Data entry in excel:-

दोस्तों, डाटा एंट्री जॉब्स भी अलग-अलग तरह की होती है किसी में आपको वर्ड मैं टाइप करना होता है तो कहीं आपको एक्सेल में काम करना होता हैं।
इसमें आपको Excel Spreadsheet पर काम करना होता है। जिसमें आपको सिर्फ डाटा के साथ चल भरनी पड़ती है और इस काम को करने के लिए आपको किसी भी फॉर्मूले की आवश्यकता भी नहीं होती। यह जॉब बहुत ही आसान होती है जिसमें आपको प्रति घंटे के हिसाब से पैसे मिलते है।

Data Cleaning Jobs:-

इस जॉब को data cleaning and data scrubbing भी कहा जाता है। इसमें आपको एक टेबल जा डाटाबेस दिया जाता है जिसेमें आपको उसके erroneous data को करेक्ट करना होता है।
इस जॉब में आपको अपने एक्सपीरियंस और टाइपिंग एक्यूरेसी के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

Online Form filing job:-

इस जॉब में आपको फॉर्म फिल करने होते हैं। जहां आपको फॉर्म का फॉर्मेट और डाटा दिया जाता है जिसे आपको फॉर्म में फिल करना होता है।
लेकिन इस जॉब में आपको बहुत ही केयरफुली काम करने की आवश्यकता होती है क्योंकि गलत डाटा एंट्री होने पर आपको उसका पैसा नहीं मिलेगा। इसलिए ध्यान पूर्वक और बिल्कुल सही फॉर्म फिल करें।

Online Survey:-

इस जॉब में आपको कुछ आसान सवालों के जवाब देने होते हैं। जिसमें आपको सर्वे फॉर्म को फिल करना होता है जिसके लिए आपको सिर्फ 5 से 15 मिनट ही मिलते हैं। इसमें आप जितना अधिक सर्वे करेंगे उत्तरी अधिक आपकी इनकम होगी।

Online logo designing:- 

यदि आप में यह कला है कि आप logo designe कर सकते हैं। तो आप घर बैठे हैं इस जॉब को बड़ी आसानी से करके पैसा कमा सकते हैं।

आजकल बहुत सारी कंपनियां और वेबसाइट अपने बिजनेस के लिए logo बनवाते हैं जहां पर किसी भी फ्रीलांसर प्लेटफार्म पर वह ऐसे लोगों को सर्च करते हैं जो उनकी कंपनी के लिए एक अच्छा logo तैयार कर सकें।

इस काम के लिए आपको सभी प्रकार के logo designe की जानकारी होनी चाहिए। जैसे:- Wondermark, Lattermark, pictorial mascot आदि। यदि आप एक आकर्षक और unique logo designe करते हैं तो इसमें आप 1 लाख रूपए तक भी कमा सकते हैं।

Content writer:-

content writing job बहुत ही आसान और सरल हैं। यदि विषय पर एक अच्छी पकड़ रखते हैं तो आप उस विषय पर लिख सकते हैं। ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर है जिन्हें अपने ब्लॉक के लिए कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है।

Content writing आप अपनी पसंद की भाषा के अनुसार भी कर सकते हैं। आपका कंटेंट जितना अधिक वैल्युएबल होगा। उसके हिसाब से ही आपको पैसा दिया जाता है।

Blogging:- 

आप घर बैठे अपना एक ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं यदि आप खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हैं। तो बहुत ही आसानी से इंटरनेट पर अपना ब्लॉग बनाकर उस पर किसी भी विषय पर लेख लिख सकते हैं। ब्लॉगिंग में आपको शुरुआत में कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। उसके बाद आप ब्लॉग के माध्यम से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Content marketing:- 

आजकल बहुत से ऐसे वेबसाइट हैं जो कंटेंट मार्केटिंग के माध्यम से huge traffic या किसी प्रोडक्ट की सेल करवाते हैं।

यदि आप ऑनलाइन मार्केटिंग की अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप भी इस काम को बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक फॉलोअर्स होने की आवश्यकता है। आप इस जॉब के लिए एक अच्छा सा पोर्टफोलियो बनाकर Freelancer website fiverr, Indeed. Com, Naukri. Com पर लौट कर सकते हैं।

इससे आपको बहुत ही आसानी से कंटेंट मार्केटिंग की जॉब मिल सकती है। यहां पर आपको कांटेक्ट बेस के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

Social media managment:-

आज की व्यस्त जिंदगी में कुछ सिलेब्रिटीज या कंपनी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रोफाइल को मैनेज करने के लिए असिस्टेंट भी रखते हैं। यदि आप अपना कुछ समय ऑनलाइन बता कर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे बेहतर जॉब हैं।

Online teaching:- 

यदि आप पढ़ाने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आप घर बैठे ही ट्यूशन क्लास दे सकते हैं। इस महामारी के दौर में आजकल सभी लोग ऑनलाइन काम कर रहे हैं। और इसकी मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

आप भी बहुत ही आसानी से अपने पसंदीदा विषय को पढ़ाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं जिसके लिए आपको किसी भी वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल रजिस्टर्ड करना होगा। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट उपलब्ध है जहां पर आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Graphic designer:- 

यदि आप ग्राफिक डिजाइनिंग की अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप घर बैठे हैं ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते हैं। किसी भी फ्रीलांसर वेबसाइट पर आपको as a graphic designer अपनी एक प्रोफाइल बनानी है।

आप ऑनलाइन वेबसाइट डिजाइन, लोगो डिजाइन, ब्लॉग डिजाइन करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Online translater:- 

आप 2 या उससे ज्यादा भाषा की जानकारी रखते हैं तो अपने इस योग्यता के कारण ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं।

जहां पर आपको किसी भी लेख को एक भाषा से दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करना होता है। जिसके लिए आपको अच्छा खासा पैसा भी दिया जाता है। ऑनलाइन ट्रांसलेटर जॉब के अप्लाई करने के लिए आप upwork.Com जैसी site पर विजिट कर सकते हैं।

Youtube:- 

दोस्तों, यदि आप किसी भी विषय या कला के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं जैसे कुकिंग, सिलाई, स्वास्थ, डांस या फिर कुछ और जो थोड़ा यूनिक हो। तो आप अपना यूट्यूब वीडियो बनाकर उस पर अपनी कल आपको लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। जिसके माध्यम से आप एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब के माध्यम से लोग लाखों रुपए तक कमा रहे हैं।

Affiliate Marketing:- 

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग की जानकारी रखते हैं तो आप किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट लेकर उसे सेल कर सकते हैं। जहां पर आपको कंपनियां कमीशन देती है। ऐसी कोई वेबसाइट जाए जैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट आदि आपको इन कंपनी के प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर प्रमोट करना होता है। जैसे ही कोई भी प्रोडक्ट दिखता है तो कंपनी आपको उस पर कोई कमीशन देती है। और यह आपका मुनाफा होता है।

Audio selling:- 

आपकी आवाज अच्छी है तो आप अच्छी आवाज के माध्यम से भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। ऐसी कोई वेबसाइट है जिस पर आप ऐसी जॉब ढूंढ सकते हैं। जो आपकी आवाज का इस्तेमाल करके अपनी बात को किसी दूसरे तक पहुंचाते हैं जैसे कि यदि कोई विदेशी कंपनी अपने किसी प्रोडक्ट को इंडिया में लाना चाहती है तो वह आपसे संपर्क कर सकते हैं। जहां आपको उनकी बात दूसरों तक पहुंचाने होती है जिसके लिए आपको अच्छा खासा पैसा मिलता है।

Online Photography job :- 

यदि आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आप अपने इस शौक के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं। आप अपने फोटोग्राफ को किसी भी वेबसाइट जैसे shutterstock, unplash. Com जैसी वेबसाइट पर इन्हें भेज सकते हैं अगर आपको आपके फोटो की क्वालिटी के हिसाब से 100 रूपए से लेकर 10,000 रुपए तक पैसे मिल सकते हैं।

SMS Sending job:- 

आप अपने मोबाइल से एसएमएस सेंडिंग का काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकतेेे है। इसके लिए आपको किसी भी कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं है। आप Cyper Expo जैसी वेबसाइट से संपर्क करके एसएमएस सेंडिंग आप प्राप्त कर सकते हैं।

Drop Shipping:- 

Drop Shipping का कार्य आप अपने घर बैठे बड़े आसानी से कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी ऑनलाइन बिजनेस कंपनी के प्रोडक्ट को उठाकर अपने हिसाब से उस प्रोडक्ट की marketing कर सकते हैं। जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि ऐसी कंपनियां है जिनके प्रोडक्ट को आप अपने हिसाब से सेल करके मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने और उसे स्टोर करने की आवश्यकता भी नहीं होती। यहां पर आप सिर्फ उस प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर सेल कर सकते है। 

निष्कर्ष:-

दोस्तों, इस लेख मैं आपको घर बैठे ऑनलाइन जॉब के बारे में सभी जानकारी दी गई है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। यदि आप इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। 
 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *