Top 10 Personal Loan Finance Companies in India (Hindi)

दोस्तों जीवन में ऐसा कई बार होता है कि हमें अचानक से मोटी रकम की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में दूसरों के सामने हाथ फैलाने से बेहतर विकल्प होता है बैंक से लोन लेना। जी हां दोस्तों आज के समय में कोई भी आसानी से बैंक से लोन ले सकता है। लेकिन दोस्तों किसी भी बैंक द्वारा लोन देने से पहले उसकी पूर्ण जानकारी होना अति आवश्यक है। कई बार लोग जल्दबाजी में ज्यादा अवधि के लिए लोन ले लेते हैं और फिर बाद में पछताते हैं। 

दोस्तों लोन लेना काफी अच्छा होता है यदि आप सोच समझकर और पूरी जानकारी के साथ आगे बढ़े तो। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे बैंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि कम ब्याज दरों में लोन प्रोवाइड करवाते हैं।दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं-

इलाहाबाद बैंक-

दोस्तों यदि आप कम इंटरेस्ट के साथ ज्यादा अवधि के लिए लोन चाहते हैं तो आप इलाहाबाद बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। इलाहाबाद बैंक आपको 1. 5 से लेकर 8.25 से लेकर 12.90 की ब्याज दरों पर पर्सनल लोन देता है। यदि आप बैंक से ₹1,00,000 का लोन 5 सालों तक के लिए लेते हैं तो इसकी ईएमआई तकरीबन आपको 2,047 से 2,270 रुपए के बीच देनी पड़ेगी। 

आईडीबीआई बैंक-

दोस्तों लोन लेने के लिए आईडीबीआई बैंक भी काफी अच्छा विकल्प है। आईडीबीआई बैंक आपको 10 से 12.75 percent interest के रूप में लोन उपलब्ध कराता है। दोस्तों यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहे तो यह भी आपको आईडीबीआई बैंक में काफी कम ब्याज दरों में मिल जाएगा। यदि आप ₹100000 का लोन 5 साल के लिए लेते हैं तो इसमें आपको लगभग 2,125 से 2,263 के बीच बनेगी। 

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया- 

दोस्तों यूनियन बैंक द्वारा लोन 10.50 से 14.50 फीसदी ब्याज दर में personal loan दिया जाता है। Union Bank of India ने अलग-अलग कैटेगरी के बैंक लोन में कटौती की है। यूनियन बैंक ने 30 लाख से अधिक के होम लोन पर 0.10 परसेंट इंटरेस्ट रेट में कटौती की है। यदि महिलाएं यूनियन बैंक से लोन लेती हैं तो अधिक फायदा होता है। महिलाओं को 5 बेसिस प्वाइंट की अतिरिक्त छूट दी जाती है। यदि आप यूनियन बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो इस की ब्याज दरें 7% से शुरू होती है। अभी के समय में बैंक प्रोसेसिंग फीस भी चार्ज नहीं कर रहा है। यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो union Bank से लोन लेने के लिए अभी का समय अच्छा है।

इंडियन बैंक-

दोस्तों यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आप इंडियन बैंक द्वारा भी पर्सनल लोन ले सकते हैं। इंडियन बैंक द्वारा भी आपको पर्सनल लोन काफी कम ब्याज दरों में उपलब्ध करवाया जा रहा है। यदि आपको पैसों की सख्त जरूरत है तो आप इंडियन बैंक द्वारा पर्सनल लोन ले सकते हैं। इंडियन बैंक में आपको पर्सनल लोन 10.65 से 11.25 फीसदी की ब्याज दरों में उपलब्ध हो जाएगा। 

बैंक ऑफ बड़ौदा

दोस्तों बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी लोन की अवधि के हिसाब से अलग-अलग क्या डिग्री के लोन में ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने उधारी दर एमसीएलआर में भी 0.05 फ़ीसदी की कटौती की है। यदि आप इस समय बैंक से लोन लेंगे तो काफी अच्छा रहेगा। 1 साल की उधारी दर यानी कि एमसीएलआर 7.5% से घटकर 7.45% हो गई है। यदि आप ऑटो, खुरदरा, या आवास लोन लेना चाहते हैं तो यही दरें मान्य होंगी। 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) ने भी लोन लेने के इच्छुक ग्राहकों के लिए खुशखबरी सुनाई है। बैंक में रेपो रेट को 0.15% कम किया है। रेपो दर 0.15% कम कर देने के बाद यह 6.90 परसेंट हो गई है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra)  के खुदरा और MSME लोन  सीधे रेपो दर से संबंधित है, जिस कारण से होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन, एजुकेशन लोन और पर्सनल लोन काफी सस्ते हो गए हैं। अधिकतम कैटेगरी के लोन की ब्याज दरें प्रभावित हुई हैं और इन में कटौती देखी जा सकती है।

HDFC बैंक

दोस्तों लोन लेने के इच्छुक लोगों के लिए एचडीएफसी बैंक द्वारा भी काफी आकर्षक कदम उठाया गया है। HDFC बैंक ने रीटेल प्राइम लेंडिंग रेट्स (RLLR) में 10 बेसिस प्वाइंट्स। इस तरह से बैंक ने लगभग 0.10 फ़ीसदी की कटौती की है। इस कदम का फायदा ना केवल एचडीएफसी बैंक के नए ग्राहकों के लिए है बल्कि मौजूदा होम लोन ग्राहकों के लिए भी है। यदि आप एचडीएफसी बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो इस की ब्याज दरें 6. 90 से शुरू होती हैं। दोस्तों एचडीएफसी बैंक प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक है आप इस बैंक से बेझिझक लोन ले सकते हैं।

केनरा बैंक (Canara bank)

दोस्तों यदि आप लोन लेने का सोच रहे हो केनरा बैंक भी आपके लिए काफी अच्छा मौका लेकर उपलब्ध है। यदि आप लंबे समय से लोन लेने का सोच रहे थे तो अभी का समय लोन लेने के लिए एकदम परफेक्ट है। बैंक द्वारा कई कैटेगरी में लोन के लिए ब्याज दरें कम की गई हैं। इतना ही नहीं बल्कि कैनारा बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 0.05 से 0.15 प्रतिशत तक की कटौती है। बैंक द्वारा 1 साल के लोन पर एमसीएलआर में भी 0.5% की कटौती की गई है जिसके बाद इस की ब्याज दरें 7.35 परसेंट हो गई हैं।

केनरा बैंक द्वारा आपको पर्सनल लोन 10.80 से 13.95 फ़ीसदी की ब्याज दरों में मिलेगा। 

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया-

दोस्तों सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा भी आप लोन काफी कम ब्याज दरों में ले सकते हैं। पर्सनल लोन लेने के लिए आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में पूर्ण विश्वास रख सकते हैं। इसमें काफी कम इंटरेस्ट रेट के साथ पर्सनल लोन उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह बैंक 11.05 से 11.80 फीसद ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India)

दोस्तों आज के समय में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा काफी सस्ते में पर्सनल लोन दिया जा रहा है। यदि आपका अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक में है तो आपको अवश्य अवसर का फायदा उठाकर लोन ले लेना चाहिए। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आपको 9.60 फीसदी से लेकर 13.85 फीसदी जैसी कम ब्याज दरों में पर्सनल लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। यह offer काफी आकर्षक और फायदेमंद है।

अन्तिम शब्द 

तो दोस्तों हमारा आज का यह आर्टिकल यहीं पर समाप्त होता है। आज हमने आपको 10 ऐसी बैंक के बारे में जानकारी दी जो सबसे कम ब्याज दरों में आपको लोन उपलब्ध करवाता है। यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो ऊपर दिखाए गए किसी भी बैंक में से सस्ती ब्याज दरों में कोई भी लोन ले सकते हैं। दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *