शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय – Sharab Churane ke 10 Gharelu Nuskhe in Hindi

दोस्तों अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कुछ व्यक्ति अत्यधिक शराब पीने के आदी हो जाते हैं। जिसकी वजह से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शराब छुड़ाने के लिए अत्यधिक उपाय करने के बावजूद शराब छोड़ना किसी व्यक्ति के लिए एक समस्या बन जाता है। आज इस लेख में हम आपसे बात करेंगे 10 उपायों के बारे में। जिसके द्वारा आप शराब किसी भी व्यक्ति की अत्यधिक शराब पीने की आदत को छुड़ा सकते हैं। 

तो आइए जानते हैं वह कौन से उपाय है। जिन्हें अपना कर आप किसी भी व्यक्ति की शराब छुड़वा सकते हैं। दोस्तों, अत्यधिक शराब के सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं जैसे पाचन की समस्या, हड्डियों का नुकसान, मस्तिष्क पर असर होना, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और यह कैंसर का भी रूप ले लेती है। जिसकी वजह से व्यक्ति में चिड़चिड़ापन, घबराहट, गुस्सा, बेचैनी तनाव आदि देखा जा सकता है। 

शराब छुड़ाने के 10 घरेलू उपाय 

दोस्तों विशेषज्ञों की माने तो शराब छुड़ाने की ऐसी कोई चिकित्सा पद्धति नहीं है जिसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति की अत्यधिक शराब पीने की आदत को छुड़ाया जा सके। लेकिन ऐसे कुछ घरेलु उपाय हैं जिसमें शराब पीने की मात्रा को कम किया जा सकता है। 

1. तुलसी के पत्ते:- 

जैसा कि आप जानते हैं कि तुलसी का पौधा बीमारियों को दूर करने में बहुत ही लाभदायक है। तुलसी के पत्तों को मुशायरा सुबह-सुबह चबाने से आपके शरीर में उपलब्ध सभी गंदगी साफ होने लगती है। ऐसा रोज करने से ही आपको इसका लाभ होगा और धीरे-धीरे आप खुद ही शराब से दूर होने लगेंगे। 

2. करेले के पत्ते:- 

करेले का सेवन बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर भगाने में कारगर होता है। करेले के पत्ते का रस निकालकर उसे दो चम्मच छाछ में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पीने से आपके शरीर में उपलब्ध सभी विषैले पदार्थ बाहर निकलने लगते हैं जिस वजह से आपकी शराब पीने की इच्छा भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। 

3. शहद:- 

जब कभी भी आपको शराब पीने की इच्छा परेशान करने लगे तो आप एक चम्मच शहद में अदरक की दो या तीन मिलाकर ऐसा करने से आपकी शराब पीने की इच्छा खत्म हो जाती है। 

4. अंगूर:- 

रोजाना अंगूर का सेवन करने से भी शराब पीने की आदत धीरे-धीरे छूट जाती है क्योंकि शराब अंगूरों से ही बनी होती है इसलिए अंगूर का सेवन करने से आपके अंदर शराब पीने की इच्छा खत्म हो जाती है। ऐसा आपको 25 से 30 दिन तक लगातार करना होता है। 

5. गुनगुना पानी:- 

यदि आप अपने शराब पीने की आदत से परेशान हो चुके हैं और उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर उसे पिए हैं और उल्टी करें। ऐसा करने से आपके पेट के ऊपरी हिस्से की सफाई हो जाती है और आपकी शराब पीने की आदत धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। 

6. फलो का सेवन:- 

रोजाना फलों का सेवन करने से जैसे अन्ना संतरा सेब या गाजर का जूस पीने से भी शराब पीने की लत से छुटकारा पाया जा सकता है। जब कभी भी आपके शराब पीने की इच्छा करें तो आप दो या चार किशमिश लेकर अपने मुंह में रखकर चबाएँ इससे आपकी शराब पीने की इच्छा कम हो जाएगी। 

7. अजवाइन:- 

अजवाइन का सेवन करने से भी आप शराब पीने की लत से छुटकारा पा सकते हैं। 500 ग्राम अजवाइन को 7 लीटर पानी में 2 दिन के लिए भिगोकर रख दें। फिर उसे धीमी आंच पर इतना ज्यादा पका है कि पानी की मात्रा दो लेटर ही रह जाए। उसके बाद पानी को ठंडा करके छान लें और एक साथ बोतल में भर लें। आप जब कभी भी आपके शराब पीने की इच्छा हो तो आप 5 चम्मच इस पानी को पीने ऐसा करने से आप की शराब की लत की आदत बहुत जल्दी ही छूट जाएगी। 

8. योगा अभ्यास करें:- 

योगा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। योगा में कुछ ऐसे भी आसन होते हैं जिनसे आपकी शराब पीने की लत को चढ़ाया जा सकता है। योग्य अनुसार जब हमारा शरीर अंदर से अशुद्ध हो जाता है तो हमारे शरीर में गलत विचार उत्पन्न होने लगते हैं जिसकी वजह से कोई भी व्यक्ति शराब का आदी भी हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको रोजाना सुबह 10:00 से 15 मिनट के लिए ताजी हवा में अनुलोमा प्राणायाम करने की आवश्यकता है। 

यह आपके मन को मजबूत करता है और छवि को भी शुद्ध करता है। 15 हफ्ते के लगातार ऐसा करने से आप की लत बिना किसी शराब की दवा को खाए ही छूट जाती है। इसके साथ ही आप कपालभाति प्राणायाम भी कर सकते हैं। किसी भी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए योगा से बेहतर कोई और उपाय नहीं होता। 

9. अदरक:- 

जब कभी भी आपको शराब पीने की इच्छा करने लगे तो आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर काली मिर्च मिला लें। इसके बाद इसे धूप में सूखने के लिए रख दें और इन्हें अपने पास रख लें। जब कभी भी आपको शराब पीने की लत हो तो एक टुकड़े को मुंह में रखकर चूसें और पूरा दिन भर में मुंह में रखा रहने दें तो इससे शराब की लत नहीं उठेगी। अदरक में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो आपके शरीर में उन हारमोंस को सक्रिय करते हैं जैसे शराब पीने की इच्छा पैदा नहीं होती यह घरेलू उपाय बहुत ही असरदार होता है। 

10. सेब का रस:- 

रोजाना सेब के रस का सेवन करने से आप शराब पीने की लत से छुटकारा पा सकते हैं। दिन में दोनों समय का खाना खाने के बाद आप 1 या या दो सेब खाएं ऐसा करने से आपकी शराब पीने की आदत छूट जाती है। जितना अधिक आप सेब का सेवन करेंगे उतना ही आपको फायदा पहुंचेगा। 

निष्कर्ष:- 

दोस्तों आज के इस लेख में बताया गया है कि किस तरह आप शराब पीने की आदत को घरेलू उपायों से छुड़ा सकते हैं। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। यदि आप इस देश से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *