दोस्तों, क्या आप भी चाहते हैं कि आपके पास रखा हुआ पैसा कुछ ही दिनों में डबल हो जाए। या वह और अधिक हो जाए। तो इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है Share Market मैं Investe करना आज के समय में सेंसेक्स 46000 से भी ऊपर चल रहा है और इसका और भी अधिक बढ़ने की संभावना भी है। Share market में रोजाना अरबों रुपए के Share खरीदे जाते हैं और बच्चे भी जाते हैं। कुछ लोग Share market में Investe करना की वजह से एक ही दिन में अमीर भी बन जाते हैं तथा कुछ लोग एक ही दिन में सड़क पर भी आ जाते हैं।

Share market एक ऐसा मार्केट होता है जहां आपका पैसा एक रिस्क पर होता है यहां आपको घाटा और फायदा दोनों ही हो सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप Share market में पैसा Investe कर सकते हैं। ऐसे कौन कौन से ट्रेडिंग एप हैं जो आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं तथा घर बैठे ही Share market में अपना पैसा Investe कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं एप्स के बारे में।
 Share Market क्या है?
 दोस्तों आप यह तो जानते ही होंगे कि Share market क्या होता है लेकिन फिर भी हम यहां आपको Share market की थोड़ी बेसिक जानकारी जरूर देंगे। शेर का मतलब होता है एक हिस्सा या फिर किसी भी चीज के कोई एक हिस्से पर मालिकाना हक होना। या नहीं किसी भी व्यापार में अपनी हिस्सेदारी लेना।

Share market में लोग अपना पैसा निवेश करके किसी न किसी व्यापार में अपनी हिस्सेदारी लेते हैं। मैं अपनी इच्छा के अनुसार उसमें कम या ज्यादा पैसा निवेश करते हैं। यदि आप चाहें तो अपनी इच्छा के अनुसार अपने शहर को किसी अन्य व्यक्ति को भी भेज सकते हैं। Share को बेचने और खरीदने का काम ब्रोकर का होता है। इसी को Share market कहा जाता है भारत में BSE और NSE ऐसी जगह है जहां पर Share को खरीदा और बेचा जाता है।
 
तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि Share market क्या होता है। तो आइए आप जानते हैं कि आप Share market में अपना पैसा कैसे निवेश कर सकते हैं।
Share Market में कैसे Invest करें?
दोस्तों, Share market में अपना पैसा निवेश करने के लिए आपको किसी ब्रोकर से कांटेक्ट करना होता है। जहां पर आपको अपना एक account खुलवाना होता है। इसे Demat Accounnt कहते हैं। एक ऐसा account होता है जिसमें आपके सभी Share रखे जाते हैं। यानि कि आप जो भी Share खरीदते हैं उसका सारा लेखा-जोखा इसी account में रखा जाता है।

इसी तरह आप अपनी मनपसंद कंपनी में अपना पैसा निवेश करके मुनाफा कमा सकते हैं।
दोस्तों, पुराने समय मैं किसी को अपना पैसा निवेश करने के बदले बहुत सारे दस्तावेज बनाने पड़ते थे जो कि इस बात का सबूत होता था कि उसने कहा और कितना पैसा निवेश किया है लेकिन आज के समय में इंटरनेट पर ही ऐसे कई app उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। यानि कि आपको किसी भी कागजी दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं पड़ती। आइए अब बात करते हैं कि ऐसे कौन-कौन से app है जिसकी मदद से आप अपने घर बैठे ही अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।
5 Paisa Trading App:-
 यह app भारत में सबसे ज्यादा मशहूर है। इसे आप अपने Google Play से download कर सकते हैं। Google Play पर इस app की 50 लाख से भी अधिक download है।
इस app के माध्यम से आप सिर्फ एक क्लिक पर किसी भी share में पैसा लगा सकते हैं। इसमें आपको technical analysis और advance chart भी मिलता है जिससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि अब share की क्या स्थिति है।  
Zerodhan Kite:-
यह अब तक के सबसे अच्छे ट्रेडिंग एप की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है। यदि आप इस रेट में नए हैं तो यह आपके लिए बहुत ही बेस्ट रहेगा। इसमें आपको सभी शहर के लिए एक एक्सपर्ट जाट भी मिलता है जिसमें आप आसानी से उस कंपनी के Share के बारे में जान सकते हैं। इसे भी आप Google Play से download कर सकते हैं।
Upstox:-
Upstox app भी एक पॉपुलर app है। इस app का विज्ञापन यूट्यूब पर भी दिखाया जाता है। इसका इंटरफेस काफी अच्छा है जिससे ट्रेडिंग करना बहुत ही आसान है। आप इसे समझकर अपना पैसा निवेश कर सकते है। इसमें आप अपने पसंद के Share पर नजर रखने के लिए एक watch list भी बना सकते हैं। इस app को download करने के लिए आप Google Play पर जा सकते हैं।
Edelweiss:-
 यदि आप किसी भी स्टॉक का प्राइस देख कर उसमें निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें आपको अपने फिंगरप्रिंट की मदद से लॉगिन करना होता है। इसके अलावा आप इस app में भी अपने पसंदीदा Share की वोट लिस्ट बनाकर उस पर नजर रख पाते हैं।
Angel Broking:-
Angel Broking भारत की सबसे मशहूर कंपनी है और इस कंपनी के ट्रेडिंग app के माध्यम से आप स्टॉक मार्केट में व्यापार कर सकते हैं। इसमें आपको 40 technical chart मिलते हैं। यह stock को analys करने में आपकी सहायता करते हैं।
HDFC Securities:-
 स्टॉक मार्केट में अपना पैसा निवेश करने के लिए आप HDFC बैंक का app एचडीएफसी सिक्योरिटी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह एक अच्छा और विश्वसनीय app है। इस app पर आप एक सिंगल क्लिक करके स्टॉक से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस app में स्टॉक मार्केट से सम्बंधित रिव्यू और न्यूज़ भी देख पाते हैं। इसमें और भी अधिक ऐसे फीचर्स हैं जो आपके ट्रेडिंग करने के एक्सपीरियंस को बढ़ाता है।
IIFL Markets:-
यह एप भी Share market में ट्रेडिंग करने का काम करता है इस app को zee business की तरफ से बेस्ट मोबाइल ट्रेडिंग एप का अवार्ड भी मिल चुका है। इस app पर आप Share बाजार की हर पल की खबर देख सकते हैं इसमें बहुत सारे निवेश करने के टूल में हैं जिनकी आप अपना पैसा निवेश करते समय    मदद ले सकते हैं।
Motilal Oswal:-
 यह एक भारत के सबसे अच्छे ट्रेडिंग app में से एक है इसमें आप Share market मैं अपना पैसा निवेश करने के साथ-साथ Share market की सभी छोटी-छोटी जानकारियों के बारे में भी सीख सकते हैं। इसके अलावा आप इस app में अपने पसंदीदा शहर की watch list भी बना सकते हैं आप इस app के माध्यम से UPI के माध्यम से IPO में निवेश कर सकते हैं।
 Kotak Stock Trader:-
Kotak का यह ट्रेडिंग एप बहुत ही अच्छा app है इसमें आप कुछ क्लिक करके अपना आर्डर भी प्लेस कर सकते हैं। इस app के माध्यम से आप BSE और NSE की पूरी जानकारी भी रख सकते हैं इसमें आप अपने चार्ट टूल के माध्यम से सेंसेक्स और निफ्टी को ट्रैक भी कर सकते हैं। इस एप से आप इक्विटी, म्युचुअल फंड, सिप, आईपीओ आदि में भी निवेश कर पाते हैं।
 Share Khan:-
 यह एक ऐसा app है जो कि trader और invester दोनों के लिए ही बनाया गया है। ट्रेन लाइव चार्ट देख सकते हैं तेजी से बदलने वाले स्टाफ के प्राइस को भी देख सकते हैं।
 इसी प्रकार निवेशक इस app के माध्यम से फाइनेंशियल डाटा, पोर्टफोलियो, म्युचुअल फंड, मार्केट वॉच आदि का एक्सेस भी मिलता है। इसके अलावा इस app में आप तो Share मार्किट से सम्बन्धित ट्रेनिंग भी दी जाती है।
Religare:-
 रेलिगेयर सिक्योरिटीज लिमिटेड फाइनेंस सर्विस ग्रुप है। इसकी मदद से आप इक्विटी डेरिवेटिव मुद्रा कमोडिटीज और म्यूचुअल फंड आदि में भी निवेश कर सकते हैं। यह app आपको हिस्टोरिकल चार्ट की सुविधा भी देता है।
Aditya Birla:-
 आदित्य बिरला का नाम तो आपने सुना ही होगा यह फाइनेंस सर्विस कंपनी बहुत ही कम चार्जेस के साथ अधिक मुनाफा देती है। इस मैप में आपको अपना account बनाने के लिए कोई चार्ज भी नहीं लगता। और उसके मेंटेन के लिए सिर्फ 450 प्रतिवर्ष ही खर्च होता है। इसके माध्यम से आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।
Edelweiss Broking:-
 यह app Google Play पर सबसे अधिक rating वाला मोबाइल app है जिसकी मदद से आप अपने पसंद के अनुसार शेर पर नजर रख सकते हैं। और बहुत ही आसानी से इसमें अपना पैसा भी निवेश कर सकते हैं।
Moneycontrol App:-
 इस app को अब तक 10 मिलियन लोगों द्वारा download किया जा चुका है। और Google Play पर इसकी rating 4.3 है। 2021 में पुरे एशिया में इसे Share market का सबसे बेस्ट app घोषित किया गया है। इस app के माध्यम से आप शेर में होने वाले उतार-चढ़ाव से भी अपडेट रहते हैं। इस app के माध्यम से अपना पैसा निवेश करते हैं तो आप एक अच्छा अनुभव मिलता है।
Investing. Com App:-
 मैप भारत में लाखों लोगों की संख्या में इस्तेमाल किया जा रहा है। इस एप के यूज़र प्रति मिनट बढ़ते जा रहे हैं। इस app के माध्यम से Share market से जुड़े सभी प्रकार के डाटा को आप देख सकते हैं और आप ग्लोबल इंडेक्स को भी ट्रैक कर सकते हैं।
BSE India App:-
 यह app अब तक 5 लाख लोगों द्वारा download किया जा चुका है। इस एक के फीचर्स बहुत ही शानदार है। इस app में आप अपनी watch list बना सकते हैं जिसके माध्यम से आप अपने निवेश किए गए पैसे को ट्रैक भी कर सकते हैं। गूगल पर इसकी rating 4.3 है।
NSE Mobile App:-
 यह app आपको बिल्कुल मुफ्त में सुविधाएं प्रदान करता है। इस app के माध्यम से आप Share market से जुड़े सभी प्रकार की न्यूज़ से अपडेट रहते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह एंड्रॉयड और ios सिस्टम में भी चल सकता है।
निष्कर्ष:-
दोस्तों, हमारे इस लेख में आप को Share market के app से जुड़े सभी प्रकार की जानकारी दी गई है। जी आपका मारी है जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले। यदि आप इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।