100+ Small Business Ideas In India (Hindi) – बिजनेस आइडिया

दोस्तों आज के समय में अधिकतर युवा व्यापार करना चाहते हैं। लेकिन अक्सर हमें यह मालूम नहीं होता कि हमारे लिए कौन सा बिजनेस करना लाभदायक होगा। यही कारण है कि कई लोग बिजनेस शुरू करने में हिचकीचाते हैं। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें आप बेहद कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं। तो अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो एक बार हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। यहां पर हम आपको 100+ Small business ideas बताने जा रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं – 

1. Medical Store (दवा की दुकान)

दोस्तों medical Store या दवा की दुकान खोलने में काफी मुनाफा होता है क्योंकि इसकी डिमांड कभी भी कम नहीं होती है। कोरोना काल के दौर में भी हमने देखा कि किस प्रकार से मेडिकल स्टोर व्यापारियों ने बहुत ही महत्वपूर्ण किरदार निभाया है। 

2. Automobile Repair (ऑटोमोबाइल मरम्मती की व्यपार)

दोस्तों आज के समय में भारत में रह रहे सभी परिवारों के पास दो पहिया वाहन जरूर है। अर्थशास्त्रियों द्वारा यह भी अनुमान लगाया गया है कि आने वाले समय में यह आंकड़ा कई गुना तक बढ़ जाएगा। ऐसे में ऑटोमोबाइल रिपेयर की बिजनेस एक फायदेमंद बिजनेस आइडिया (profitable business idea) जरूर साबित होगा।

3. YouTube Channel (यूट्यूब चैनल)

दोस्तों YouTube आज के समय में बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसकी खास बात यह है कि यूट्यूब द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको एक भी रुपए का इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। आप केवल मोबाइल के माध्यम से ही अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। 

4. Wedding Planner (वेडिंग प्लानर)

दोस्तों किसी भी व्यक्ति के लिए शादी का दिन उसका सबसे बेहतरीन वक्त होता है। वेडिंग प्लानर का काम होता है कि शादी की सभी तैयारियां तथा इंतजाम करना, सभी चीजों को व्यवस्थित रखना सभी जरूरतमंद चीजों की व्यवस्था करना। अगर आपको इस काम में रुचि है तो आप वेडिंग प्लानर्स बनके काफी मुनाफा कमा सकते हैं। 

5. Social Media Manager (सोशल मीडिया मैनेजर)

यदि आप घर बैठे अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह विकल्प आपके लिए सबसे बेस्ट है। इसको शुरू करने के लिए आपको एक भी रुपए का इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है आपको केवल मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम सेदूसरे लोग/कंपनी के सोशल मीडिया एकाउंट जैसे फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, ट्वीटर आदि मैनेज  करना पड़ता है।

6. Golgappa Stall (गोलगप्पे/पानी पूरी की व्यापार)

दोस्तों गोलगप्पे तो हम सभी ने खाए होंगे लेकिन क्या कभी आपने इस बिजनेस के बारे में सोचा है। गोलगप्पे या पानी पुरी के व्यापार में भी काफी अधिक मुनाफा होता है। 

7. Coaching Center (कोचिंग सेंटर)

दोस्तों अगर आप पढ़ाई लिखाई में अच्छे हैं तो आप अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल करके कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं। यह कमाई करने का बहुत ही अच्छा तरीका है और इसमें आपको बहुत मुनाफा भी होता है। आप किसी सब्जेक्ट के स्पेशलिस्ट टीचर को रखके भी अपना कोचिंग सेंटर चला सकते हैं।

8. Educational Brokers/Agent (शैक्षिक एजेंट)

दोस्तों आप एजुकेशनल ब्रोकर या एजेंट बनकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं । इस बिजनेस में भी काफी मुनाफा होता है। 

9. Nursery School (नर्सरी स्कूल)

दोस्तों यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में बिजनेस करना चाहते हैं तो आप नर्सरी स्कूल खोल कर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

10. Catering Business (कैटरिंग का व्यवसाय)

दोस्तों कैटरिंग का काम होता है कि किसी भी आयोजन में खाने पीने से संबंधित सभी इंतजाम करना। आप इस प्रकार का बिजनेस करके भी काफी पैसा कमा सकते हैं। हालांकि कैटरिंग का व्यवसाय करने में आपको एक टीम की जरूरत और अच्छे खासे नेटवर्क की जरूरत पड़ सकती है। 

11. Fast Food (फ़ास्ट फ़ूड की व्यवसाय)

दोस्तों फास्ट फूड युवाओं के बीच बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। अगर आप खाना बनाने में माहिर है तो आप फास्ट फूड का व्यवसाय कर सकते हैं और इसमें फायदा कमा सकते हैं। 

12. Cyber Cafe (साइबर कैफे)

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट की आवश्यकता हर व्यक्ति को पड़ती है। चाहे नौकरी का फॉर्म भरना है या फिर किसी भी सर्टिफिकेट को बनवाना हो आजकल सभी काम ऑनलाइन किए जाते हैं। Internet की बढ़ती आवश्यकता को देखते हुए आप इंटरनेट कैफे का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। 

13. Yoga Training Center (योगा प्रशिक्षण केंद्र)

दोस्तों आजकल सभी लोग अच्छी सेहत पाना चाहते हैं। और यही कारण है कि होगा की लोकप्रियता ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी तेजी से बढ़ रही है। अगर आप योगा करना जानते हैं तो आप अपना योगा प्रशिक्षण केंद्र खोल सकते हैं।

14. Blogging (ब्लॉगिंग)

दोस्तों यह ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरीका है। आजकल बहुत सारे युवा ब्लॉगिंग करके पैसे कमा रहे हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको एक भी रुपए का इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। 

15. Grocery Shop (किराना की दुकान)

दोस्तों किराना दुकान खोलने का तरीका बहुत ही सरल व्यवसाय है। आप चाहे शहर में रहते हो या गांव में रहते हो यदि आप किराने की दुकान खोलेंगे तो आपको मुनाफा ही होगा। 

16. Tea & Coffee Cafe (चाय और कॉफी कैफ़े)

दोस्तों विदेशों की तरह आजकल भारत में भी लोग बाहर चाय और कॉफी पीने के शौकीन हो गए हैं। लोग मीटिंग करने के लिए या मन बहलाने के लिए भी cafe जाया करते हैं। आप भी चाय और कॉफी कैफ़े खोलकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। चाय या कॉफी कैफ़े स्कूल, कॉलेज, आफिस या किसी मार्किट में बड़े ही तेजी से चल सकता।

17. Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा आज कई सारे लोग घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप भी एक बार ऐसे ट्राई कर सकते हैं।

18. Remote English Teacher/tutor (स्पोकन इंग्लिश टीचर)

दोस्तों अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है तो आप अपनी इस प्रतिभा का इस्तेमाल करके कई लोगों को अंग्रेजी भाषा सिखा सकते हैं। आप स्पोकन इंग्लिश टीचर बनकर पैसे कमा सकते हैं।

19. Gym Center (जिम सेंटर)

दोस्तों आज के समय में सभी लोग फिट रहना चाहते हैं। फिट रहने के लिए अधिकतर युवा जिम जाना पसंद करते हैं। यदि आपको भी जिम करना पसंद है तो आप अपना खुद का जिम सेंटर खोल सकते हैं।

20. eBook Sale (ईबुक बिक्री)

दोस्तों यदि आप किताबों में रुचि रखते हैं और आपकी लेखन शैली भी अच्छी है तो आप ई बुक विक्री द्वारा भी अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

21. Freelancing (फ्रीलांसिंग)

दोस्तों freelancing का बिजनेस भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार की क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं पड़ती। अगर आपके पास कोई स्किल है जैसे, वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, ट्रांसलेटर, सॉफ्टवेयर डेवलोपमेन्ट आदी तो आप फ्रीलांसर का काम शुरू कर सकते हैं। 

22. Interior Designing (इंटीरियर डिजाइनिंग)

दोस्तों यह एक बहुत ही इंटरेस्टिंग बिजनेस है। घर की सजावट करना सभी को पसंद होता है और सभी अपने घर को अच्छे से रखना चाहते हैं। ऐसे में आज के समय में इंटीरियर डिजाइनिंग का भविष्य भारत में बहुत ही उज्जवल है।

23. Recycling (रीसाइक्लिंग)

दोस्तों यह बात तो हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक हम सभी के लिए कितनी हानिकारक होती है। लेकिन भारत में रीसाइक्लिंग कंपनियों की मात्रा काफी कम है। इसलिए आप रीसाइकलिंग कंपनी खोलकर अपना बिजनेस कर सकते हैं। इसमें काफी मुनाफा होता है।

24. Accountant (अकाउंटेंट)

अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट है या फिर आपको अकाउंटेंट के बारे में अछि नॉलेज है तो आप अकाउंटेंट के काम कर सकते है। आप accountant का काम online तथा offline रूप में कर सकते हैं।

25. Rent Your Car (गाड़ी भाड़े पे देना)

यदि आपके पास एक कार है तो आप इसके माध्यम से भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते। आप अपनी कार को रेंट पर दे सकते हैं और आज के समय में इंटरनेट की सहायता से यह काम और भी ज्यादा आसान हो गया है।

26. Flower Decoration (फूलों की सजावट की व्यवसाय)

आज के समय में आप फ्लावर डिजाइनर बन कर भी अपना बिजनेस सेटअप कर सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है पैसे कमाने का।

27. General Store (जनरल स्टोर)

आप जनरल स्टोर खोल कर भी कम लागत में अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जनरल स्टोर खोलना बहुत ही आसान तरीका है बिजनेस करने का।

28. App Development (एप्प तैयार की बिजनेस)

आप app development का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको किसी प्रकार का विशेष ज्ञान जैसे कि कोडिंग आना आवश्यक है।  इससे आपका कार्य और भी आसान हो जाएगा। आप एक ऐप बनाकर प्ले स्टोर को काफी अच्छी कीमतों में बेच सकते हैं। 

29. Beauty Parlour (ब्यूटी पार्लर)

दोस्तों सभी लड़कियां सुंदर दिखना चाहते हैं। वैष्णो देखने के लिए काफी पैसा भी खर्च करते हैं। ऐसे में ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करना काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

30. Virtual Assistant (आभासी सहायक)

शायद आपको यह बात मालूम नहीं होगी लेकिन बड़े से बड़े बिजनेसमैन अपने व्यापार संभालने के लिए आभासी सहायक को किराया पर लेते है। virtual assistant वाले घर बैठे उनके काम कर देते है और उनके काम के हिसाब से ही उन्हें पैसे भी दिए जाते हैं।

31. Vehicle Repairing (वेहिकल मरम्मत)

इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार की योग्यता की जरूरत नहीं होती है। वेहिकल मरम्मत का बिजनेस स्थापित करने के लिए आपको थोड़ा समय देना होगा और इन्वेस्टमेंट भी करना होगा। 

32. Public Speaker (सार्वजनिक वक्ता)

दोस्तों सार्वजनिक वक्त बनने के लिए आपको थोड़ी बहुत नॉलेज होना तथा कम्युनिकेशन स्किल में अति उत्तम होना आवश्यक है। अब सार्वजनिक वक्ता बनकर काफी सारा पैसा कमा सकते हैं।

33. Voice Over Talent (वौइस् ओवर टैलेंट)

दोस्तों हम सभी ने कार्टून तो जरूर ही देखे होंगे। उसमें जिस प्रकार से voice over artist का काम किया जाता है वह काम आप भी कर सकते हैं। अगर आप में अलग अलग प्रकार की आवाज निकालने का टैलेंट है तो आप यह कार्य जरूर करें।

34. Computer Repair (कंप्यूटर रेपैर)

आप इंटरनेट तथा कंप्यूटर की बढ़ती मांग को नजर में रखते हुए कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम भी शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको काफी मुनाफा हो सकता है।

35. Book Store (पुस्तक की दुकान)

दोस्तों पुस्तकों की आवश्यकता हमेशा पड़ती है। ऐसे में पुस्तक की दुकान एक अच्छी कम लागत के छोटा बिजनेस आइडिया हो सकता है। और तो और बुक सेलिंग के क्षेत्र में आपको अच्छा खासा कमीशन दिया जाता है।

36. Computer Training Center (कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर)

दोस्तों आज के समय में कंप्यूटर का चलन दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। और यही कारण है कि लोगों के अंदर कंप्यूटर सीखने की चाहत भी बढ़ती जा रही है। आप इस अवसर का फायदा उठाकर कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं।

37. Event Management (इवेंट मैनेजमेंट)

दोस्तों भारत में कहीं अधिक त्योहार मनाए जाते हैं। भारत में हर दिन एक नया त्योहार मनाया जाता है। ऐसे में आप इवेंट मैनेजमेंट का कार्य शुरू कर सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

38. Build Software (सॉफ्टवेयर तैयार करना)

दोस्तों सॉफ्टवेयर बनाने का बिजनेस हर कोई नहीं कर सकता क्योंकि इसके लिए खास प्रकार के ज्ञान की जरूरत होती है। लेकिन आज के समय में सॉफ्टवेयर बनाने के बिजनेस में काफी अधिक लाभ है।

39. Child Care (बच्चे की देखभाल)

दोस्तों आज के समय में एक छोटे परिवार में मां और पिता दोनों ही काम पर जाते हैं। ऐसे में बच्चे के परिजन उसके लिए चाइल्ड केयर सेंटर की तलाश में रहते हैं। आप चाइल्ड केयर सेंटर खोल कर भी अपना बिजनेस सेटअप कर सकते हैं।

40. Tower Installation (टावर लगाकर बिजनेस)

दोस्तों यह पैसे कमाने का बहुत ही शानदार तरीका है क्योंकि इसमें आपको ना कुछ भी पैसा लगाने की जरूरत है और ना ही कुछ काम करने की जरूरत है। आपको केवल जगह देने की जरूरत है जिससे कंपनी अपना टावर लगा सके। और आप इसके बदले घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

41. Car Washing (कार धोना की व्यापार)

इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको खास नॉलेज तथा क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं है आप बेहद कम लागत में बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

42. Photography Business (फोटोग्राफी की व्यापार)

दोस्तों अगर आप फोटोग्राफी करने के शौकीन हैं और इसमें रुचि रखते हैं तो आप फोटोग्राफी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

43. Social Media Marketing (सोशल मीडिया मार्केटिंग)

दोस्तों यह आज के समय में बहुत ही चलन में है। अगर आप ऑनलाइन में अपनी कैरियर बनाना चाहता है तो सोशल मीडिया मार्केटिंग आप के लिए अच्छे बिजनेस आइडिया हो सकता है। इसमें थोड़ा समय लगता है लेकिन एक बार बिजनेस स्टाइलिश हो जाने के बाद काफी अधिक मुनाफा होता है।

45. Tour Guide (टूर गाइड) 

दोस्तों हर वर्ष भारत में विदेशों से कई सारे लोग आते हैं और भारत में अलग-अलग जगह पर घूमना पसंद करते हैं। अगर आपको लोगों के साथ कम्युनिकेट करना अच्छा लगता है तो आप टूर गाइड बन कर भी पैसा कमा सकते हैं।

46. Home Tutor (घरेलू शिक्षक)

आज के समय में होम ट्यूटर की डिमांड भी काफी बढ़ गई है। इसमें शिक्षक को बच्चे के घर जाकर ट्यूशन पढ़ाना होता है। यदि आप बच्चों को पढ़ाने में रुचि रखते हैं तो आप होम ट्यूटर बन सकते हैं।

47. Handicrafts (हस्तशिल्प)

दोस्तों यह है छोटा बिजनेस आईडिया है और इसमें इन्वेस्टमेंट भी काफी कम है। लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए व्यक्ति का टैलेंटेड होना बहुत आवश्यक है।

48. E-commerce Reseller (ई-कॉमर्स रीसेलर)

दोस्तों resell करने का अर्थ है चीजों को दोबारा से बेचना। आज के समय में ऐसी कई सारी वेबसाइट है जिनके माध्यम से आप रीसेलर बन सकते हैं। 

50. Travel Agency (ट्रैवेल एजेंसी)

दोस्तों ट्रैवल एजेंसी खोल कर पैसे कमाने का तरीका काफी पुराना है लेकिन इसमें मुनाफा भी काफी अधिक होता है। यदि आपको इस क्षेत्र में अच्छा खासा एक्सपीरियंस है तो आपको ट्रैवल एजेंसी शुरू कर देनी चाहिए।

51. Fashion Designer (फैशन डिज़ाइनर)

दोस्तों आजकल फैशन डिजाइनिंग के करियर में भी बहुत ज्यादा स्कोप है। फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस बहुत ही हाई प्रॉफिट बिजनेस आईडिया है। आज के समय में फैशन डिजाइनर बनने के लिए बहुत सारे कोर्स उपलब्ध है। आप कोई सा भी कोर्स करके फैशन डिजाइनर बंद कर अपना कमा सकते हैं। 

52. Stock Market (स्टॉक मार्केट)

जब कभी भी हम शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट की बात करते हैं तो लोगों के मन में यह डर रहता है कि शेयर बाजार का अर्थ होता है अपने पैसों को खतरे में डालना। यह बात सच है लेकिन केवल उन लोगों के लिए जिन्हें स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी नहीं होती। यदि आप सही तरीके से जानकारी प्राप्त करके स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको बेशक मुनाफा होगा।

53. Pop-up Shop (पॉप-उप शॉप)

अगर आप अपना बिजनेस सेटअप करना चाहते हैं और इसका ज्यादा प्रेशर नहीं लेना चाहते तो आपके लिए पॉप अप शॉप का विकल्प सबसे अच्छा है। क्योंकि इसमें ज्यादा समय देना नहीं पड़ता। आप अपने समय की हिसाब से इसे चला सकते हैं।

54. Buy & Sell Domain (डोमेन बिजनेस)

पिछले कुछ दशक से डोमेन बिजनेस में काफी सारे लोग रुचि ले रहे हैं। यह कम लागत में ज्यादा मुनाफे वाला बेहतरीन बिज़नेस आईडिया है। डोमेन को कम से कम रूपों में खरीदा जा सकता है और बाद में इसे करोड़ों रुपए में भी बेचा जा सकता है। लेकिन डोमेन खरीदते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे कि trademarks, easy to use आदि।

55. Sell Used Electronic (यूज़ किया इलेक्ट्रॉनिक के व्यापार)

पिछले कुछ समय में इलेक्ट्रॉनिक सामान लगातार सस्ता हो रहा है और ऐसे में इसकी डिमांड भी काफी बढ़ रही है। आप पहले से ही यूज किए गए इलेक्ट्रॉनिक सामान को बेच कर भी अपना बिजनेस सेटअप कर सकते हैं और घर बैठे पैदा कमा सकते हैं।

56. Insurance Agent (इन्शुरन्स एजेंट)

आप इंश्योरेंस एजेंट बनकर भी अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं हालांकि इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आपको पहले एक एग्जाम देना होगा। एग्जाम पास करने के बाद आपको LIC एजेंट बनने का लाइसेंस दे दिया जाते।

57. Candle Making (मोमबत्ती बनाने का बिजनेस)

यह महिलाओं के लिए काफी अच्छा विकल्प है। क्योंकि इसकी शुरुआत घर बैठे बैठे ही की जा सकती है। यह कम लागत में ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस है। 

58. ATM Installing (एटीएम इंस्टॉलेशन)

अगर आपका घर एक ऐसी लोकेशन पर है जहां पर काफी लोगों का आना जाना रहता है तो आप एटीएम मशीन लगवा कर भी घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। इसमें सारा खर्चा कंपनी द्वारा उठाया जाता है और आपको ₹1 का भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

59. Handmade Jewelry (हस्तनिर्मित गहने)

पिछले कुछ समय में हस्त निर्मित गहने पहनने का चलन भी काफी बढ़ गया है। बड़े बड़े घरों की हाई-फाई महिलाएं इसी प्रकार के गहने पहनना पसंद करती हैं। आप अपने हाथों से ही गहने बनाकर भेज सकती हैं लेकिन इसके लिए आपके पास गहने बनाने का हुनर होना काफी आवश्यक है। 

60. Mobile Repairing (मोबाइल मरम्मत)

आजकल अधिकतर लोगों के पास एंड्राइड मोबाइल फोन उपलब्ध है। Android mobile में हमेशा कुछ ना कुछ दिक्कत आ ही जाती है। और यही कारण है कि आज के समय में मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस भी फायदे से भरा हुआ है। 

61. Podcast (पॉडकास्ट)

अगर किसी विषय में आपको भरपूर ज्ञान है या मास्टरी हासिल है और आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स भी बहुत अच्छी हैं तो पॉडकास्ट का बिजनेस आपके लिए बेस्ट है। पॉडकास्ट के माध्यम से आप अपना ब्रांड बना कर भी एक छोटे बिजनेस आइडिया को बड़ा बना सकते है। इसकी शुरुआत करने के लिए कई सारे ऐप्स उपलब्ध है जैसे कि Google podcasts, CastBox, Podcast Go, SoundCloud, Podcast Addict, Spotify, Scout FM आदि ।

62. Courier Service (कूरियर सर्विस)

कोरियर सर्विस देना काफी छोटा काम है लेकिन अगर इससे सही तरीके से किया जाए तो यह बिजनेस काफी आगे तक जा सकता है। आप इस काम में घंटे के हिसाब से भी पैसा चार्ज कर सकते हैं और तो और अपने बिजनेस को एक्सपेंड करने के लिए आप दूसरी कंपनी के साथ पार्टनरशिप भी कर सकते हैं। 

63. Ice cream Making (आइस क्रीम तैयार)

दोस्तों आइसक्रीम खाना हम सभी को बहुत पसंद होता है। बच्चों से लेकर बड़े तक आइसक्रीम खाने के शौकीन होते हैं। आप भी आइसक्रीम बेचकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

64. Canteen (कैंटीन)

दोस्तों स्कूल या कॉलेज में कैंटीन सबसे महत्वपूर्ण होती है। आप कम से कम इन्वेस्टमेंट करके भी स्कूल या कॉलेज के आसपास कैंटीन खोल सकते हैं। इसमें आपको काफी अधिक मुनाफा होगा।

65. Fish Farming (मछली पालन)

यदि आप गांव के रहने वाले हैं और आपके घर के पास में तालाब भी है तो यह बिजनेस आपके लिए ही है। आप मछली पालन करके भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

66. Bakery (बेकरी)

दोस्तों आजकल विदेशी खाना भारत में तेजी से मशहूर हो रहा है। ऐसे में अच्छी बिक्री की डिमांड काफी बढ़ रही है। आज के समय में न केवल केक व ब्रेड बल्कि कई अलग-अलग चीजों की मांग की जा रही है जिसे बेकरी में बनाया जाता है। 

67. Vehicle Washing (वेहिकल धोने की व्यापार)

आने वाले कुछ समय में ही भारत के हर घरों में आपको वाहन देखने को मिल जाएंगे। यही कारण है कि भविष्य को देखते हुए वाहन धोने का व्यापार शुरू करना भी घाटे का सौदा साबित नहीं होगा।

68. Poultry Farming (पोल्ट्री फार्मिंग)

यदि आप कम से कम लागत में अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पोल्ट्री फार्मिंग एक बेहतरीन विकल्प है। आप पोल्ट्री फार्मिंग करने के साथ-साथ ही दूसरा बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। 

69. Saloon (सैलून)

दोस्तों सभी युवाओं को अच्छा देखना बहुत पसंद होता है और इसलिए वे समय-समय पर अपना हेयर स्टाइल चेंज करते रहते हैं। ऐसे में सैलून का बिजनेस भी काफी मुनाफे का बिजनेस है । इसमें हर महीने ₹15000 से लेकर ₹20000 तक आराम से कमाए जा सकते हैं। 

70. Mobile Fast Food Van (चलमान खाने की दुकान)

दोस्तों यह विदेशी ट्रेन है जो आजकल भारत में भी तेजी से मशहूर हो रहा है। इसमें आप फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करते हैं लेकिन किसी ठेले में नहीं बल्कि किसी van में। Van मैं फास्ट फूड शुरू करने से काफी सहायता होती है क्योंकि इसे आसानी से कहीं पर भी ले जाया जा सकता है।

71. Gift Store (गिफ्ट स्टोर)

दोस्तों भारत त्योहारों का देश है। यहां अक्सर कुछ ना कुछ त्यौहार आते रहते हैं तथा कई सारे आयोजन किए जाते हैं। और हर आयोजन में व्यक्ति को तोहफा ले जाने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप अपना गिफ्ट स्टोर भी शुरू कर सकते हैं। 

72. DJ Sound Service

दोस्तों आजकल सभी लोग डीजे में डांस करने के लिए बहुत उतावले रहते हैं। लगभग सभी आयोजनों में डीजे बजवाया जाता है। इसके मुनाफे को देखते हुए डीजे साउंड सर्विस का बिजनेस करना काफी बेहतरीन विकल्प है।

73. Mushroom Cultivation

दोस्तों मशरूम में उच्च प्रोटीन पाए जाते हैं और भारत में इसकी डिमांड तेजी से बढ़ रही है। मशरूम को कम जगह में ही काफी ज्यादा मात्रा में उगाया जा सकता है। और तो और मशरूम का बिजनेस कम लागत से ही शुरू किया जा सकता है। 

74. Animal Feed (पशुओं का चारा)

लगभग हर घर में एक ना एक पशु देखने को मिल जाता है। आप ऐसे पशुओं को चारा या खाना देने का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं। पशुओं के चारा के अंदर आप गाय, भैंस, बोकरी, मछली, पंछी आदि के चारा रख सकते हैं।

75. Pickle and Papad Making (अचार और पापड़ तैयार के व्यापार)

दोस्तों भारत का खाना इसकी सबसे बड़ी खूबी है। भारत का खाना विश्व भर में प्रसिद्ध है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अगर आप अचार और पापड़ का बिजनेस शुरू करना चाहे तो यह आसमान की ऊंचाई को छू सकता है। 

76. Laundry Service (लांड्री सर्विस)

आज के समय में लोगों की दिनचर्या काफी व्यस्त हो गई है और इसी वजह से कई सारे लोग अपने कपड़े लॉन्ड्री के लिए दे देते हैं। आप इस चीज का बिजनेस करके भी पैसा कमा सकते हैं।

77. Incense Stick Making (अगरबत्ती तैयार)

दोस्तों भारत में हर वक्त एक नया त्यौहार मनाया जाता है और हर त्योहार के साथ भगवान की पूजा भी की जाती है। भारत में अगरबत्तीयों की भारी डिमांड रहती है। इसलिए आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं वह भी घर बैठे ही।

78. Dairy Business (डेरी बिजनेस)

दोस्तों डेयरी उत्पादों की आवश्यकता सभी घरों में पढ़ती है। और यह न केवल कुछ खास समय पर बल्कि हमेशा ही होती है। डेरी बिजनेस में दूध के अनुसांगिक और भी प्रोडक्ट बनाकर बिजनेस आसानी से बड़ा किया जा सकता है।

79. Card Printing (कार्ड प्रिंटिंग)

आजकल कार्ड प्रिंटिंग का कार्य भी काफी डिमांड में रहता है। कार्ड प्रिंटिंग कार्य के अंतर्गत आप शादी, जन्म, मृत्यु, या किसी त्यौहार के लिए कार्ड प्रिंट कर सकते हैं।

80. Security Agency (सुरक्षा एजेंसी)

अगर आप किसी शहर में रह रहे तो सुरक्षा एजेंसी के बिजनेस भी सुरु कर सकते।

इस व्यापार के लिए सिर्फ एक आफिस की जरूरत पड़ती है।

81. Auto Spare Part (ऑटो स्पेयर पार्ट)

दिन-ब-दिन गाड़ियों की डिमांड बढ़ रही है और ऐसे में ऑटो स्पेयर पार्ट की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। आप इस चीज का बिजनेस करके भी मुनाफा कमा सकते हैं।

82. Goat Farming(बकरी पालन)

गांव में बकरी पालन का व्यापार कई सारे लोग करते हैं क्योंकि इसमें इन्वेस्टमेंट के तौर पर कुछ भी पैसा नहीं लगता परंतु प्रॉफिट बहुत ज्यादा मिलता है। अगर आपके पास भी अच्छी खासी जगह है तो आप बकरी पालन करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

83. Juice Shop

शहरों में जूस शॉप का बिजनेस काफी तेजी से बढ़ता है। खास तौर पर गर्मी के समय में आप इसके माध्यम से आसानी से खूब पैसा कमा सकते हैं वह भी काफी कम इन्वेस्टमेंट करके। 

84. Bag Making (बैग बनाना)

दोस्तों बिजनेस की शुरुआत करने के लिए बैग बनाना भी एक अच्छा विकल्प है। कम लागत में एक छोटा बिजनेस सेटअप किया जा सकता है और तो और इसकी डिमांड भी बहुत है। 

85. Driving School

अगर आपके पास एक फोर व्हीलर है और आप गाड़ी चलाना जानते हैं तो आप ड्राइविंग स्कूल का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। जो लोग नहीं-नहीं ड्राइविंग सीखना चाहते हैं आप उनके लिए यह सेवा शुरू कर सकते हैं। हालांकि आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत पड़ेगी।

86. Gardening (बागवानी)

गार्डनिंग के बिजनेस को भी सही तरीके से करके काफी पैसा कमाया जा सकता है। आप बागवानी का व्यापार स्थापित करके कई सारे कार्य कर सकते हैं जैसे कि – प्लांट सेल, सीड सेल, ताजा और सूखा रसोई का मसला, दवा के प्लांट आदि।

87. Paper Plate Making (पेपर और प्लेट बनाना)

दोस्तों आज के समय में प्लास्टिक बैन किया जा रहा है। ऐसे में पेपर की प्लेट बनाना का फायदेमंद साबित हो सकता है। आप घर से आसानी से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

88. Cloth store (कपड़ा की दुकान)

दोस्तों शहर हो या गांव सभी जगह पर कपड़ों की दुकान तो होती ही है। यह कम लागत में ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस है। आप किसी भी शहर या टैक्सटाइल इंडस्ट्री से कपड़े कम रेट में लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

89. Sports Shop

आज के समय में सभी युवा अपनी सेहत की और काफी ध्यान देने लगे हैं। ऐसे में स्पोर्ट्स activities का चलन भी काफी बढ़ गया है। आप स्पोर्ट्स equipments भी खोल सकते हैं। इसमें आपको काफी मुनाफा होगा।

90. LED Bulbs के बिजनेस

दोस्तों एलईडी बल्ब का बिजनेस काफी महत्वपूर्ण बिजनेस है। एलइडी बल्ब्स का व्यापार आप कहीं तरीके से कर सकते हैं और इसमें आपको इन्वेस्टमेंट के रूप में ज्यादा पैसा लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। उजाला योजना के तहत केंद्र सरकार भी इस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए ट्रेनिंग के साथ लोन प्रदान कर रही है। इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करके आप इसमें कई सारा पैसा कमा सकते हैं।

91. मसाला उद्योग

दोस्तों भारत के मसाले भारत की पहचान है। मसालों के बिना स्वादिष्ट खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। आप मसाला उद्योग का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसकी मांग न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 

92. Mobile showroom

यदि आप एक अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट करके बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप मोबाइल शोरूम भी खोल सकते हैं। Mobile showroom आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। 

93. टेलरिंग की दुकान

दोस्तों यदि आप सिलाई बुनाई करने की शौकीन है और आपको सिलाई आती है तो आप टेलरिंग की दुकान भी खोल सकते हैं। इस बिजनेस में आपको काफी मुनाफा हो सकता है।

94. पान पत्ते के (betel leaf) बिजनेस

दोस्तों पूजा के समय हमें हर वक्त पान के पत्तों की जरूरत पड़ती है और कई बुजुर्ग भी पान का सेवन करना पसंद करते हैं। ऐसे में आप पान के पत्तों का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

95. Petrol pump

पेट्रोल पंप का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी और तो और आपकी शहर में अच्छी तरह से जान पहचान होना भी काफी आवश्यक है। अगर आपके पास ही सब चीजें हैं तो आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

96. LPG gas agent

आप LPG gas एजेंट बन कर भी अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको डीलर से बात करने की आवश्यकता पड़ेगी।

97. सब्जी की व्यापार

दोस्तों यदि आप गांव के किसानों के संपर्क में रहते हैं और सब्जी वालों से आपकी पहचान अच्छी है तो आप सब्जी का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं। यह बेशक आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

98. Electronic showroom

दोस्तों यदि आप इलेक्ट्रॉनिक चीजों के बारे में पूर्ण जानकारी तथा इलेक्ट्रॉनिक चीजें रखने का शौक रखते हैं तो आप इलेक्ट्रॉनिक शोरूम खोल कर भी अपना बिजनेस स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको शुरुआती दौर में थोड़ा ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता पड़ेगी।

99. Rice mill

दोस्तों बढ़ती जनसंख्या के साथ साथ चावल का उत्पादन और इसकी खपत भी काफी बढ़ गई है। इसे ध्यान में रखते हुए आप rice mill का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। 

100. शहद के व्यापार

दोस्तों शहरों में शहद की मांग हमेशा काफी high रहती है। आप शहद का व्यापार करके भी फायदे का बिजनेस स्थापित कर सकते हैं।

101. Hardware के बिजनेस

दोस्तों हार्डवेयर का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको नुकसान होने की काफी कम चांसेस होते हैं क्योंकि हार्डवेयर की आवश्यकता हमेशा ही पढ़ती रहती है। इसमें भी आपको अधिक से अधिक मुनाफा हो सकता है। 

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको कई सारे बिजनेस करने के आईडिया दिए। न केवल ऊपर दिखाए गए आईडियाज बल्कि आपको जिस भी कार्य में सबसे ज्यादा रुचि हो आप उस कार्य को करके ही अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बस बस तू केवल इतना ध्यान रखें कि आप जिस भी चीज का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें। ऐसा करने पर आप अपने बिजनेस में बेहतरीन प्रदर्शन कर पाएंगे। उम्मीद करते हैं आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *