आंध्र प्रदेश का परिवहन मंत्री कौन है

Uncategorized

किसी भी राज्य में वाहनों के संचालन के लिए और उनके विकास और गाड़ियों के ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए हर राज्य में एक विभाग की स्थापना की जाती है। यह विभाग परिवहन विभाग होता है। यह विभाग परिवहन मंत्रालय के अधीन रहता है और यहाँ एक कैबिनेट मंत्री होते है। क्या आपको पता है की आंध्र प्रदेश का परिवहन मंत्री कौन है ?

आंध्र प्रदेश का परिवहन मंत्री कौन है ?

आंध्र प्रदेश के परिवहन मंत्री वर्तमान में पिनिपे विश्वरूप है। यह आंध्र प्रदेश की कांग्रेस पार्टी से चुनाव लडे थे और राज्य में इनका राजनीतिक काम काफी ज्यादा है। आंध्र प्रदेश की राजनीति में यह काफी सक्रीय है और इसके अलावा राज्य में इनको काफी लोग अच्छी पहुच ले लिए जानते है। 

आंध्र प्रदेश के परिवहन मंत्री पिनिपे विश्वरूप ने आंध्र प्रदेश की अमलापुरम से चुनाव लड़ा था। अमलापुरण आंध्र प्रदेश के कोनासीमा में बसा एक शहर है और साथ ही यह विधानसभा भी है। आंध्र प्रदेश में परिवहन मंत्री के बारे में सामान्य जानकारी आगे बताई है – 

पिनिपे विश्वरूप का सामान्य परिचय

पिनिपे विश्वरूप जो की आंध्र प्रदेश के कैबिनेट मंत्री है। इनका जन्म आंध्र प्रदेश के एक गाँव नादावापल्ली में हुआ था। इन्होने अपने करियर की शुरुआत ग्रामीण स्तर और गाँव से की थी। इसके साथ ही इन्होने गाँवों में कई चुनाव लडे थे जैसे सरपंच प्रधान इत्यादि। 

पिनिपे विश्वरूप के पास इस एक मंत्रालय के अलावा और कोई मंत्रालय नही है। यह आंध्र प्रदेश में ट्रांसपोर्ट से जुड़े काम देखते है और परिवहन के विकास से जुड़े भी कई कार्य देखते है। 

परिवहन मंत्री के कार्य

परिवहन मंत्री के पास क्या – क्या कार्य रहते है उनके बारे में – 

  • राज्य में परिवहन का विकास करना 
  • सड़के और रोड ठीक करवाना 
  • गाडीयो के लाइसेंस और उनके रजिस्ट्रेशन से जुड़े कामकाज पर निगरानी रखना। 

Leave a Comment