वजन घटाने (मोटापा कम) करने और घटाने के उपाय, तरीके 10 Tips – How to lose weight fast in Hindi

दोस्तों, आज के समय में बच्चे हो या बड़े सभी अपने बढ़ते वजन से परेशान है। छोटी उम्र के बच्चे भी तेजी से मोटापे का शिकार हो रहे हैं। दोस्तों, मोटा होना आपकी सेहत को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करता है। वजन बढ़ने से हम कई सारी बीमारियों को न्यौता देते हैं। दोस्तों आज के समय में फिट रहना बहुत ही आवश्यक हो गया है। वजन घटाने और मोटापा कम करने को लेकर सभी लोग राय देते रहते हैं। यदि आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो आपने भी कई सारी चीजें अपनाई होंगे जैसे की- diet plan, exercise, gym इत्यादि। लेकिन दोस्तों, तमाम कोशिशों के बावजूद भी वजन कम करना आसान नहीं होता। सभी चीजें करने के बाद भी वजन कम नहीं हो पाता है। 

लेकिन दोस्तों, आपका वजन घटना ज्यादा मुश्किल कार्य भी नहीं है। आपको अपनी दिनचर्या में केवल कुछ बदलाव लाने की जरूरत होती है। और फिर आप अपनी बॉडी को शेप में ला सकते हैं और अपना वजन घटा सकते हैं। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसी ही tips लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप जान सकते हैं कि आप किस तरह जल्द से जल्द अपना वजन घटा सकें (How to lose weight fast in Hindi – 10 Tips) । तो चलिए शुरू करते हैं – 

  • नाश्ते के बाद , पानी को अपना main drink  बनाएं

दोस्तों वजन घटाने के लिए सुबह का नाश्ता अच्छी तरह से करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। सुबह के नाश्ते में आप हमेशा किसी healthy चीज का सेवन करें। आप नाश्ते के समय तो ऑरेंज जूस, चाय, कॉफी या दूध पी सकते हैं लेकिन इसके बाद पूरे दिन भर खुद को इन चीजों का सेवन करने से रोके। आप दिन में अधिकतर समय पानी का सेवन करें। आपको चाय – कॉफी पीने पर भी कंट्रोल करना है। दोस्तों ऐसा करने से आप दिन भर में consume करने वाली 200 से 250 calories कम कर सकते हैं। 

  • एक्सरसाइज को न करें नजरअंदाज

दोस्तों यदि आप जल्द से जल्द अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको नियमबद्ध होकर एक्सरसाइज करना चाहिए। यदि आप एक हफ्ता एक्सरसाइज करते हैं और फिर एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं तो आपके द्वारा किए गए सभी efforts बर्बाद हो जाते हैं। अपने शरीर को चलाने के लिए और हर बीमारी को दूर रखने के लिए हर व्यक्ति को दिन में 15 मिनट व्यायाम जरूर करना चाहिए। जो लोग मोटापे से जूझ रहे हैं और अपना वजन घटाना चाहते हैं उन्हें दिन में दो बार एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसा करने से वजन घटाने में काफी सहायता मिलती है। 

  • Pedometer का प्रयोग करें

दोस्तों वैसे तो यह बहुत छोटा सा डिवाइस है लेकिन काफी काम का डिवाइस है। और खासतौर पर जब आप वज़न कम करना चाहते हो तब तो आपको इस डिवाइस का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।  यह एक ऐसा डिवाइस होता है जो आपके हर कदम को count करता है। इसे आप अपने बेल्ट में लगा ले और हर दिन कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा चलने की। एक आम व्यक्ति एक दिन में लगभग 1000 से 2000 कदम तो चलता ही है। आप कोशिश करें 1000 कदम ज्यादा चलने की। दोस्ती यदि आप pedometer खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत 1000 से 1500 रुपए तक होती है। 

  • तीन time खाने की बजाये 5-6 बार थोडा-थोडा खाएं

दोस्तों आमतौर पर हम दिन में तीन या चार बार खाना खाते हैं। लेकिन दोस्तों हाल ही में की गई रिसर्च में यह पाया गया है की दिन में तीन बार अच्छी तरह से खाने की बजाय यदि हम दिन में थोड़ा-थोड़ा खाएंगे तो हमारा वजन प्रभावित होगा। इस तरह से व्यक्ति 30% कम calories consume करता है। दोस्तों यदि आप दिन में 5 बार थोड़ा-थोड़ा करके खाना खाते हैं तो आपकी बॉडी में insulin कम  रिलीज होता है। जिस कारण से आपको भूख भी कम लगती हैं। दोस्तों यकीन मानिए कि अगर आप ऐसा करें तो जल्दी वजन कम कर सकते हैं।

  • रोज़ 45 मिनट  टहलिए

दोस्तों हर दिन टहलना काफी जरूरी होता है। चाहे आप overweight हो या नहीं। आपको हमेशा टहलना चाहिए। यदि आप फिट भी हैं तभी आप को टहलने की आदत बनानी चाहिए। आपको कम से कम 15 मिनट हर दिन टहलना चाहिए। लेकिन यदि आप overweight हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको दिन में 30 मिनट अवश्य टहलना चाहिए।  दिन में 30 मिनट पहले से आपका वजन नहीं बढ़ेगा। लेकिन यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको 45 मिनट टहलना चाहिए। दोस्तों यदि आप रोज टहलने की आदत बना ले तो आप 1 साल में अपने खानपान में बदलाव किए बिना भी 15 किलो तक वजन घटा सकते हैं।

  • भरपूर नींद लें

दोस्तों अक्सर वजन कम करने को लेकर ये कहा जाता है कि हमें सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करना चाहिए, आलस्य से दूर रहना चाहिए। दोस्तों, इन्हीं हिदायतों के चलते कई बार हम अच्छी तरह से नींद नहीं ले पाते हैं। जोकि आपके वजन पर उल्टा प्रभाव डालता है। यदि आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो यह आपका वजन कम करने में दिक्कत पैदा करता हैं। National centre for biotechnology information में इस पर एक शोध भी किया है। जिसमें यह पाया गया है कि जो लोग भरपूर तरीके से नींद लेते हैं वह वजन घटाने में ज्यादा कामयाब होते हैं। जो लोग कम सोते हैं या अपनी उम्र के हिसाब से कम नींद लेते हैं वह जल्दी वजन बढ़ाते हैं। भरपूर नींद ना लेना पाचन क्रिया के लिए भी ठीक नहीं होता है। दोस्तों यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। 

  • वजन कम करने में मददगार जीरे का पानी 

दोस्तों जीरे का पानी तो हम सभी के रसोइयों में बहुत आसानी से मिल जाता है। जीरे का पानी वजन कम करने के लिए एक चमत्कार की तरह काम करता है। जीरे का पानी बनाने के लिए आपको एक गिलास पानी में दो चम्मच जीरा डालकर 10 मिनट तक उबालना है। इसके बाद आप इसे ठंडा करके पी सकते हैं। यह ना केवल आपके वजन को कम करता है बल्कि आपको स्वस्थ रखता है और आपके शरीर में सभी जरूरी न्यूट्रिशन भी बनाए रखता है।

  • रोजाना जिम जाए

दोस्तों वजन घटाना तब बहुत ही आसान हो जाता है, जब आप रोजाना जिम जाना शुरु कर देंगे। जी हाँ जिम जॉइन करने से आप अपने वजन को बहुत ही आसानी से घटा पाएंगे। वैसे रोजाना जिम में एक्सरसाइज करना और घंटों पसीना बहाने के बाद थकान होना बहुत ही आम बात है लेकिन अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको रोजाना जिम में वर्कआउट करना जरूरी है। इसके अलावा अगर आप वर्कआउट कर देता में लापरवाह होते हैं यानी कि कभी सुबह या शाम में वर्कआउट करते हैं तो इस आदत को आप फौरन ही बदल ले और कोशिश करें की आप रोज सुबह खाली पेट कार्डीयो करे क्योंकि खाली पेट कार्डीयो करने से शरीर में स्टोर हुए फैट का इस्तेमाल होता है, जिससे बॉडी में एक्सट्रा फैट बर्न होते हैं। 

  • वजन कम करेगा आंवला 

दोस्तों आंवला खाना भी तेजी से वजन घटाने में बहुत सहायता करता है। आंवले में ऐसे कई सारे विटामिंस पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाते हैं। आंवले में मौजूद विटामिन हमें बैक्टीरिया व फंगल इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देते हैं। आंवला आपके शरीर के metabolism को बेहतर बनाता है जिस कारण से यह वजन कम करने में अत्यंत लाभदायक होता है। आंवला ना केवल आपका वजन कम करने में सहायता करता है बल्कि अपको स्वस्थ भी रखता है। आंवले में विटामिन- सी भी पाया जाता है जो आपके बालों को सफेद होने से बचाता हैं। 

  • योग के ज़रिए वज़न कम करे

अगर आप सभी तरीके अज़मा चुके हैं और फिर भी आप अपने वजन को काम नहीं कर पा रहे हैं, तो योग के यह 3 आसन अपनाकर आप अपने वजन को बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं और इतना ही नहीं शरीर में फूर्ति लचीलापन और ताकत बढ़ाने के लिए भी योग का सहारा लिया जा सकता है। मोटापे को कम करने के लिए बालासन बहुत मददगार होता है इसके अलावा नौकासन और अनुलोम-विलोम प्राणायाम के जरिए आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। जी हां यह तीन व्यायाम बहुत ही उपयोगी है, यदि आप इन तीनों व्यायाम को रोजाना सुबह-सुबह करें तो आप वाकई में आप अपने मोटापेपन से छुटकारा पा सकते हैं। 

अन्तिम शब्द

तो दोस्तों यह आज का आर्टिकल जहां पर हमने आपको वजन घटाने की tips How to lose weight fast in Hindi – 10 Tips के बारे में जानकारी दी। दोस्तों उम्मीद करते हैं, कि आप इन tips पर अमल करेंगे और जल्द से जल्द अपना वजन घटा पाएंगे। तो यदि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *