Whatsapp से पैसे कैसे कमाए – Whatsapp से पैसे कमाने के 10+ तरीके

क्या आप जानते हैं कि आप Whatsapp के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं? आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपने Whatsapp का इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। Whatsapp का इस्तेमाल तो सभी लोग अपने मोबाइल में करते हैं लेकिन वे यह नहीं जानते कि Whatsapp se paise kaise kamaye इस लेख में आपको Whatsapp से पैसा कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। तो आइए जानते हैं Whatsapp से पैसा कमाने के वह तरीके जिससे आप भी अपनी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
Whatsapp से पैसा कैसे कमाने के लिए क्या हैं आवश्यक चीज़े? 
यदि आप भी Whatsapp पर संभाल कर के पैसा कमाना चाहते हैं तो यह जानना जरूरी है कि आपके पास किन चीजों का होना जरूरी है।

  1. सबसे पहले आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल होना आवश्यक है जिसमें आप Whatsapp ऐप इंस्टॉल करेंगे
  2. Whatsapp के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपके मोबाइल में Whatsapp है आपका होना भी आवश्यक है।
  3. किसी भी काम को ऑनलाइन माध्यम से करने के लिए आपके पास एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन का होना बहुत ही जरूरी है। मेरी आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो यह आपके काम में बाधा डाल सकता है।
  4. साथ ही साथ आपका जीमेल account का होना भी आवश्यक है जिसके माध्यम से आप रजिस्टर्ड करते हैं।
  5. आपके Whatsapp में अधिक संख्या में कांटेक्ट नंबर होने चाहिए या फिर आपके Whatsapp में अधिक ग्रुप होने चाहिए जिन पर आप कोई लिंक share कर सकें। यदि ऐसा नहीं है तो आप Whatsapp के माध्यम से अधिक पैसा नहीं कमा सकते।
    WhatsApp से कैसे कमाएं पैसे?
    दोस्तों Whatsapp से पैसा कमाने के ऐसे बहुत से तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की आवश्यकता होती है। यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि Whatsapp की तरफ से किसी भी तरह का मोर्टाइस करके पैसे कमाने का कोई ऑप्शन नहीं दिया जाता यह सिर्फ एक मैसेंजर एप्लीकेशन है लेकिन फिर भी आप Whatsapp का इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि हम इस मैसेंजर एप के माध्यम से किसी से भी अपना कांटेक्ट बना सकते हैं। तो यह जानते हैं कि किस तरह आप Whatsapp के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।
    Affiliate Marketing:- दोस्तों, एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो आप जानते ही हैं।  बहुत सारी एफिलिएट product प्रोवाइडर कंपनी है जहां से आप किसी भी product को लेकर उसे अपने हिसाब से सेल कर सकते हैं। आजकल अधिकतर लोग एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमा रहे हैं।
  6. सबसे पहले आपको कंपनी की website पर जाकर अपना एक account बनाना होता है।
  7. उसके बाद आप उस कंपनी का product सेल करने के लिए ले सकते हैं।
  8. अब आप उस product का लिंक या जीते अपने Whatsapp स्टेटस या अपने द्वारा बनाए गए ग्रुप पर share करेंगे
  9. जैसे ही कोई भी मेंबर उस product को खरीदता है तो उस product की कीमत के हिसाब से कंपनी आपको कुछ कमीशन देती है जिसे आपके account में ट्रांसफर कर दिया जाता है।
  10. अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील ऐसी कई कंपनियां हैं जो ऐसे एफिलिएट product प्रोवाइड करवाती है।

Whatsapp Status Writing:- आप Whatsapp स्टेटस लिख कर भी बड़ी ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं। यदि आप लिखने का शौक रखते हैं या फिर आप अपने विचारों को दूसरों तक साझा करना चाहते हैं यह तरीका सबसे बेहतर है जिसके माध्यम से आप पैसा भी कमा सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको Whatsapp स्टेटस ऑफिशियल website पर जाकर अपना account बनाना होता है।
  2. अपना account बनाने के बाद आपको रोजाना एक स्टेटस लिखकर अपने Whatsapp पर लगाना होता है।
  3. जितने अधिक व्यूज़ आपके Whatsapp स्टेटस पर होंगे उतना ही अधिक आप पैसा भी कमा सकते हैं। इसलिए आपके Whatsapp में अधिक से अधिक कांटेक्ट होना आवश्यक है।
  4. ध्यान देने योग्य बात यह है कि आप का कोई भी स्टेटस कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए। आपके स्टेटस यूनिक होंगे तभी आपके स्टेटस को अप्रूव किया जाएगा।
  5. यदि आप कॉपी पेस्ट करके स्टेटस लगाते हैं तो आपके स्टेटस को अप्रूवल नहीं मिलेगा। इसलिए यदि आप लिखने का शौक रखते हैं या फिर शायरी करते हैं तो आप उसे भी अपने स्टेटस पर लगा कर पैसा कमा सकते हैं।
  6. बस आपको अपने विचारों कोई लोगों के साथ साँझा करना होता है इस तथा आप पैसे भी कमा सकते हैं।

Business Promotion:- यदि आप का कोई नया बिजनेस या फिर website तो आप उसे promote करके भी अपने बिजनेस को एक अच्छा ब्रांड बना सकते हैं।

  1. अपने बिजनेस को promote करने के लिए आपको अपनी website का लिंक Whatsapp ग्रुप में share करना होता है। जिसे अधिक से अधिक लोग जान सकें।
  2. आजकल सभी लोग अपने बिजनेस या website को promote करने के लिए Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं।
  3. आपकी website या बिजनेस जिस कैटेगरी का है उस कैटेगरी वाले Whatsapp ग्रुप में ज्वाइन होकर आप अपने बिजनेस का लिंक उसमें share कर सकते हैं।
  4. ऐसा करने से आपका बिजनेस अधिक फेमस भी होता है और ज्यादा से ज्यादा लोग उसको जान जाते हैं विश्व का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका बिजनेस आपको अधिक मुनाफा दे सकता है।

Youtube Channle Promotion:- यदि आपका कोई यूट्यूब चैनल है जिसे आप प्रमोद करना चाहते हैं या फिर उस पर अपने सब्सक्राइबर को बढ़ाना चाहते हैं तो आप उसका लिंग अपने Whatsapp में share कर सकते हैं।

  1. यूट्यूब चैनल पर बनाई गई video यूनिक होनी चाहिए ताकि इसे लोग अधिक से अधिक रुचि के साथ देख सकें।
  2. यदि आप अपने यूट्यूब चैनल का लिंक अपने Whatsapp पर share करते हैं तो इससे आपके चैनल के व्यूज़ भी बढ़ते हैं।
  3. चैनल पर व्यूज बढ़ने के साथ-साथ लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे। ध्यान रहे इसके लिए आपके पास यूनियन video या कंटेंट होना चाहिए।
  4. यूट्यूब चैनल के माध्यम से आप अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं।
    Reselling Business:- आप अपने Whatsapp account के माध्यम से घर बैठे री सेलिंग बिजनेस करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
  5. री सेलिंग बिजनेस का सबसे अच्छा उदाहरण है Meesho app. इसके माध्यम से आप री सेलिंग बिजनेस बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।
  6. री – सेलिंग बिजनेस में भी आपको एफिलिएट मार्केटिंग की तरह product को बेचना होता है। लेकिन री – सेलिंग का मतलब होता है किसी product को फिर से बेचना।
  7. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें आप अपने हिसाब से product का मार्जन तय कर सकते हैं। यदि किसी वस्तु की कीमत ₹100 है तो आप उसका मार्जन 150 या उससे ज्यादा तय कर सकते हैं।
  8. जितना अधिक आप मार्जिन तय करते हैं उतना ही आपका फायदा होता है। जबकि एपीलेट मार्केटिंग में आपको सिर्फ product को सेल करना होता है जिसका आपको कुछ ही कमीशन मिलता है।
  9. रिसलिंग बिजनेस के माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आपको अपने product को अपने Whatsapp ग्रुप में share करना होता है।
  10. आपके Whatsapp ग्रुप में जितने अधिक मेंबर होंगे उतना ही product के बिकने की अधिक संभावना होती है।
  11. सबसे पहले आपको मीशो एप को अपने मोबाइल में download करना है। उसके बाद आपको मीशो ऐप पर अपना एक account बनाना है।
  12. मीशो एप पर account बनाने के बाद आपको कई product मिलेंगे जिन्हें आप अपने Whatsapp ग्रुप में share कर सकते हैं।
  13. जब आपके पास किया गया कोई भी product कोई खरीदना चाहेगा तो वह आप से Whatsapp पर कांटेक्ट करेगा तब आप उसमें अपना मार्जिन ऐड करके इस product को मीशो एप से ऑर्डर कर सकते हैं।
  14. जितना अधिक आप मार्जिन ऐड करेंगे उतना ही आपका फायदा होता है। आप हर महीने 15 से ₹30000 तक कमा सकते हैं।

Referral Programing:- आपने देखा होगा कि जब कभी भी आप किसी एप्लीकेशन का रेफरल कोड अपने किसी दोस्त के साथ share करते हैं तो आपको उस पर कुछ कमीशन मिलता है। इसे ही रेफरल प्रोग्राम कहते हैं।

  1. आप को प्ले स्टोर पर ऐसे कई एप्लीकेशन मिलते हैं जिन्हें download करके आपके पास उसका रेफरल कोड आ जाता है।
  2. उस एप्लीकेशन का रेफरल कोड आप अपने Whatsapp ग्रुप में share कर सकते हैं। जितने ज्यादा लोग उस एप्लीकेशन को download करेंगे। आपको उतना ही अधिक कमीशन मिलता है।
  3. OneAd एंड्राइड ऐप रेफरल प्रोग्राम से पैसा कमाना बहुत ही आसान है। यहां पर आप हर महीने 10 से ₹15000 कमा सकते हैं। 
     
  4. आपको प्ले स्टोर में मैं जाकर सर्च बार में oneAd लिखना है। आपको सबसे ऊपर oneAd app शो हो जाएगा फिर आपको इसे download करना है।
  5. OneAd app इनस्टॉल करते ही आपको एक रेफरल कोड मिलता है। इस राफेल कोर्ट को आप अपने दोस्तों के साथ share कर सकते हैं।
  6. आपको इस ऐप को इंस्टॉल करवा कर Sign up भी करवाना है। जितना अधिक लोग sign up करेंगे उतना ही अधिक आपको कमीशन मिलेगा।

Link Shortning:- दोस्तों, link shortning के माध्यम से भी आप अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी website उपलब्ध है जहां पर आप किसी भी link को शॉर्ट कर सकते हैं। जिसका आपको अच्छा खासा पैसा मिलता है।

  1. आपको किसी भी लिंक को शॉर्ट करना है उसके बाद उसे अपने Whatsapp ग्रुप में share करना है जितने अधिक क्लिक उस लिंक पर होंगे। उसके हिसाब से ही आपको पैसा मिलता है।
  2. वैसे तो 1000 क्लिक पर आपको $1 मिलता है। अलग-अलग website के हिसाब से यह तय किया जाता है। यह कुछ अधिक और कम भी हो सकता है।
  3. Za.gl, adfly, ad bitly, short.st, bitly आदि ऐसी कोई website है जिसके माध्यम से आप किसी भी लिंक को शार्ट कर सकते हैं।
  4. आप अधिक से अधिक ग्रुप में ज्वाइन होकर इस लिंक को share कर सकते हैं। इस लिंक पर जितने अधिक क्लिक होंगे उतना ही पैसा आप कमा सकते हैं।

PPD Network:- PPD Network का मतलब होता है pay per download. ऐसे कई platform है जहां पर आप कोई भी photo, video , अपलोड कर सकते हैं। यहां पर जितने लोग आपके video या photo को download करेंगे उसके हिसाब से ही आपको पैसा मिलेगा।

  1. User cloud, Daily upload, Dollar upload, upload casg, share cash, file bucks जैसे कई platform है जहां पर आप कोई भी video या photo अपलोड कर सकते हैं।
  2. उसके बाद आप उस लिंक को अपने Whatsapp ग्रुप में share कर सकते हैं। जितने ज्यादा लोग उस लिंक के माध्यम से download करते हैं। उतना ही अधिक आपको पैसा मिलता है।

Paid Promotion:-  पैड प्रमोशन का मतलब होता है किसी भी बिजनेस या website को promote करने के बदले कुछ पैसा वसूल ना।
 आजकल ऐसी बहुत सी website और बिजनेस है जिन्हें अपने बिजनेस को promote करने की आवश्यकता होती है ऐसे में वह ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो उनके बिजनेस को promote करें।

तब आप ऐसे लोगों से कांटेक्ट करके उनके बिजनेस को या website को promote कर सकते हैं अपने Whatsapp ग्रुप के माध्यम से। जिस को promote करने कि आपको कुछ पैसे मिलते हैं। यह भी उतना ही सर है जैसे कि अन्य आप जितना अधिक किसी बिजनेस या website को promote करते हैं उतना ही अधिक पैसा आप कमा सकते हैं।

View Money:- दोस्तों, कुछ ऐसे platform भी है जहां पर आप अपना account बनाकर उस पर अपलोड किए गए photo और video देख सकते हैं। जिसके लिए आपको पैसे भी मिलते हैं।

  1. सबसे पहले आपको ऐसे platform पर जाकर अपना एक account बनाना होता है।
  2. जैसे ही आप account बनाते हैं तो वहां पर आपको कुछ photo या video मिलते हैं जिनका लिंक आप अपने Whatsapp ग्रुप में share कर सकते हैं।
  3. अब जैसे ही आपके ग्रुप के मेंबर उस लिंक पर क्लिक करके उस video या photo को देखते हैं तो उस व्यू के बदले आपको पैसा मिलता है। जितना अधिक view होगा उतने ही आप पैसे कमा सकते हैं।
  4. Rozdhan, 4fun ऐसे एप्लीकेशन है जहां पर आपको बहुत सारे video व स्टेटस मिलते हैं। जिसे आप अपने Whatsapp ग्रुप में share करके पैसा कमा सकते हैं।
    निष्कर्ष:- 
    दोस्तों, आज के इस लेख में आपको Whatsapp se paise kaise kamaye के कई बेहतरीन तरीके बताए गए हैं। उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूलें। यदि आप इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। 
     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *