Top 10 Yoga & Ayurvedic Blogs In India – Yoga, Aasans, Pranayama

Uncategorised

Yoga & Ayurvedic Blogs : योग में बहुत ताकत होती है यदि इसका ध्यान से अध्ययन किया जाए तब आपको इसकी शक्ति का अंदाजा हो जाएगा, Yoga एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से कोई भी इंसान आत्मा और परमात्मा का मेल करवा सकता है, लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है, इसमें काफी समय लग सकता है, आज हम आपके सामने भारत के सबसे अच्छे “Yoga & Ayurvedic Blogs” लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप योगा करने के लिए प्रेरित हो जाएंगे। 

Best Yoga & Ayurvedic Blogs

Yog आज के समय से नहीं है यह प्राचीन समय से ही चलता रहा है योग का इतिहास 5000 से अधिक पुराना है. यदि आप कहीं से योगा पढ़कर योगा करने के लिए प्रेरित हो गए हैं तो बहुत अच्छी बात है। यह आप कैसे कर सकते हैं, योगा की मुद्राएं क्या होती है, इसके लिए सही जानकारी होना जरूरी है जो हमारे द्वारा दिए गई है “Indian Yoga & Ayurvedic Blogs” पर मौजूद है। 

Top 10 Indian Yoga & Ayurvedic Blogs

1. Yogaholism By Ashu Pareek:

Blog : Yogaholism.com

जिन्हें योगा के बारे में ज्ञान है वह उनकी शक्ति के बारे में जानते हैं, लेकिन जिन्हें योग के बारे में नहीं पता वह केवल मानते हैं कि योग से शरीर स्वस्थ होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। यह शरीर को स्वस्थ रखने से लेकर और भी काफी कुछ है। योग एकाग्रता, आत्मा से परमात्मा का सम्मेलन, मानसिक 

बुद्धि को बढ़ाना, तनाव को कम करना, सोच की बदलने की ताकत योग में है। यदि आप योग करने के लिए प्रेरित होना चाहते हैं तो यहाँ विजिट करे। 

2. Yogacentral By Shashi Sarda

Blog : Yogacentral.com

शशि जी अपने ब्लॉग पर योगा से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करती रहती है जो योगा करने में रुचि रखते हैं और योगा करना सीखना चाहते हैं उनके लिए शुरू करने के लिए यह एक अच्छी जगह हो सकती है। यहां पर आपको Meditation, Yoga, Pranayam, Kriya से जुड़े आर्टिकल पढ़ने को मिल जाएंगे, जो योग का अध्ययन करवाते हैं। 

3. Ankushchauhanblog By Ankush

Blog : Ankushchauhanblog.com

जो योगा करना चाहते हैं या करने का विचार बना रहे हैं उनके लिए शुरू करने के लिए यह ब्लॉग अच्छा है क्योंकि इस पर योग, आयुर्वेद की सरल परिभाषा दी गई है जो शुरू इन्हे समझना चाहते हैं वह इस ब्लॉग पर विजिट कर सकते हैं। योग क्या होते हैं, यह कितने शक्तिशाली है और योग कितने प्रकार होते हैं योगा के बारे में सभी बेसिक जानकारी आप यहां पर पा सकते हैं। 

4. Wellthyfit By Tanya 

Blog : Wellthyfit.com

यह ब्लॉग केवल योगा पर ही नहीं बल्कि कुछ पॉपुलर टॉपिक पर भी ब्लॉग डाले जाते हैं जैसे Lifestyle, Fitness, Health, Motivation, Yoga. आप जिस भी टॉपिक्स आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं, पढ़ सकते हैं। यदि  शरीर में कोई समस्या है तो उसका हल भी यहाँ बताया जाता है। 

5. Nirogikaya By Paritosh

Blog : Nirogikaya.com

Yoga को समझने वाले लोगों के लिए और योगा के बारे में सही जानकारी पाने के लिए यह एक अच्छी जगह हो सकती है, क्योंकि यदि आपको सही जानकारी ना मिले तो आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ खराब हो सकता है इसलिए यह पक्का करे कि आप जहां से भी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं वह सही है। इस ब्लॉग पर Yoga, Ayurvedic, Diet, Weight Loose टॉपिक पर आर्टिकल डाले जाते हैं। 

6. Rehab Yoga By Gaurav Negi

Blog : Rehabyoga.com

यहाँ  स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी पब्लिश की गई है, जिसके माध्यम से आप अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। आप इसे कैसे शुरू कर सकते हैं यह सभी जानकारी यहां पर दी गई है Yoga, मेडिटेशन ,प्राणायाम कुछ अहम तथ्यों को सामने रखा गया है, जो मानव को स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए प्रेरित करती है। 

7. Vedicyogayurveda 

Blog : Vedicyogayurveda.com

इस ब्लॉग पर आपको केवल योग और आयुर्वेदिक से संबंधित आर्टिकल पढ़ने को मिलेंगे, जो योग के बारे में विस्तार में जानकारी देते हैं इसके साथ Praynam, Aayurveda से जुड़े भी आर्टिकल पब्लिश किए जाते हैं जो आपके लिए योग में मददगार होंगे। हर किसी के शरीर के लिए एक Yog नहीं बना। यह शरीर पर भी निर्भर करता है कि उसे किस तरह का Yoga की आवश्यकता है जो आप इस ब्लॉग पर जान सकते हैं। 

8. Radicallyeverafter By Namita Kulkarni

Blog : Radicallyeverafter.com

नमिता जी एक योगा ट्रेनर, ब्लॉगर और ट्रैवलर है उन्होंने यह महसूस किया है कि योगा हमें अपनी जिंदगी में जरूर अपनाना चाहिए क्युकी यह दुनिया देखने का नजरिया ही बदल देती है Yog केवल स्वास्थ्य को ही नहीं बल्कि मानसिक शक्ति को बढ़ाने, सोच को बदलने की भी शक्ति रखता है। यदि आप इसे आपना लेते हैं तो वह यह दावा करती है कि वह कभी दुखी नहीं होंगे और इसके लिए अपने आपको धन्यवाद करेंगे। 

9. Finessyoga By Rohit Dubey

Blog : Finessyoga.com

जब हम किसी से पूछते हैं की Yog क्या है तो वह इसकी परिभाषा भी सही ढंग से नहीं दे पाते, जितना वह बताते हैं वह उससे कहीं ज्यादा है क्योंकि Yoga परमात्मा और आत्मा को मिलाने का एक जरिया है। जो स्वास्थ्य को तो बढ़िया रखते ही है साथ में इंसान पूरा बदलने की शक्ति भी रखते हैं, जोकि अधिकतर लोग जानते ही नहीं है यदि आप योग करने के लिए प्रेरित है तो यहां से काफी कुछ सीख पाएंगे। 

10. Fityog By Mr Arvind

Blog : Fityog.com

इस व्यस्त भरे जीवन में लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ भी नहीं करते, जबकि यह बहुत गलत है जिसके कारण छोटी उम्र में ही बीमारियों का जन्म होने लगता है और शरीर कमजोर पड़ने लगता है इस समस्या से बचने के लिए Yoga एक अच्छा रामबाण उपाय है, जो शरीर को अधिक उम्र तक तंदुरुस्त रखता है। 

Last Words About Yoga & Ayurvedic Blogs

योग के कई प्रकार होते हैं और उनकी मुद्राएं होती है जिनकी सही जानकारी के लिए हमने आपके साथ इंडिया के “Best Yoga Blogs” शेयर किए हैं जिससे आप Yoga के बारे में जानकारी तो पाएंगे ही साथ में उनके कई और पहलुओं के बारे में भी पढ़ने को मिलेगा। 

Leave a Comment